Share This :

जिंदगी अभी बाकी हैं, सबसे खूबसूरत पल होते हैं, बचपन के, जिसमे ना कोई टेंशन होती हैं, और ना ही इस दुनिया की फिक्र, की कोई क्या कहेगा। आज ज्यादातर लोग अपनी जिंदगी अपनों के लिए लगा देते हैं, और एक वक़्त आता हैं, जब वही लोग उस इंसान को नहीं समझते है।  देखा जाए तो आज वह कहावत याद आ रही हैं, की अच्छा करो और गंगा में डालो, मतलब आप अच्छाई करो पर सामने वाले से उसके बदले में कुछ भी एक्सपेक्ट ना करो, क्योंकि कोई देखे ना देखे, ऊपर बैठा वह सब कुछ देख रहा हैं।

कुछ बातें देर से ही समझ में आती हैं, और जब तक आती हैं, तब तक बहुत देर हो जाती हैं।  आपने भी फील किया होगा की अक्सर कई बातें ऐसी होती हैं जो उम्र के साथ ही समझ में आती हैं।  जीवन तो उन्ही का अच्छा हैं, जो ज्यादा ना समझे और ना ही किसी के चक्कर में पड़े, सिर्फ अपने बारे में सोचे, आज वह लोग ज्यादा परेशान और दुखी हैं, जो खुद से ज्यादा दूसरों के बारे में सोचते हैं।

समय बहुत बलवान हैं, और समय के साथ सब -कुछ बदलने लगता हैं, किसी का अच्छा समय तो किसी का बुरा समय शुरू हो जाता हैं, पर इस उथल -पुथल से घबराना नहीं हैं, बल्कि और निडरता से जीवन में आगे बढ़ते रहना हैं।

आज हर किसी को कोई ना कोई डर जरूर सत्ता रहा हैं, किसी को बीमारी का, किसी को पैसे की कमी का, किसी को आदर ना मिलने का और ना जाने कितनी बातें हैं, जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर तोड़ देती हैं।

शायद जिंदगी ऐसी ही होती हैं, इससे ज्यादा उम्मीद करना कभी -कभी खुद को बेवकूफ बनाना हैं, पर एक बात ये भी सच हैं की हर किसी की लाइफ एक जैसी नहीं हैं, जरुरी नहीं हैं की आप जो फील कर रहे हैं, वही सामने वाला भी फील कर रहा हो। 

इस जीवन में एक बात तो सबको समझ लेनी चाहिए की पहले खुद चलना सीखिए और फिर दूसरों को चलना सिखाईये क्योंकि आज आप जिन्हे सफलता का रास्ता दिखा रहे हैं, कल समय आने पे वही लोग आपको आँखें दिखाएंगे इसलिए जिंदगी आपकी भी अनमोल हैं, इसका भी पूरा ख्याल रखे।

कोई भी व्यक्ति कभी भी सबको खुश नहीं कर सकता हैं, इसलिए कुछ लोग आपसे बहुत खुश होंगे और खुश लोग आपसे खुश नहीं होंगे, पर आपको इन सब बातों पे कोई ध्यान नहीं देना हैं, क्योंकि आप सबको खुश करने नहीं आये हैं, इस दुनिया में, इसलिए पहले खुद को खुश करिये और फिर अन्य लोगो को खुश करे।

जीवन बहुत सुन्दर हैं, बस आपको ख़ुशी का चश्मा पहनना होगा, आप इस दुनिया को जैसे देखेंगे, वैसी ही ये आपको दिखने लगेगी इसलिए हमेशा दुनिया को देखने का अपना रवैया पॉजिटिव रखे, आप बहुत बार नेगेटिव सोचेंगे और बोलेंगे, पर फिर आपको इससे बाहर निकलना होगा और सफलता की और आगे बढ़ते रहना होगा।

जिंदगी अभी बाकी हैं,
जिंदगी अभी बाकी हैं,

कौन आपके बारे में क्या कह रहा हैं, इस बारे में कभी ना सोचे क्योंकि जब आपकी लाइफ में कोई प्रॉब्लम होगी तो एक भी बन्दा आपको नहीं दिखेगा, इसलिए आपको जो सही लग रहा हैं, उसके हिसाब से ही जीवन में आगे बढे।

जीवन में कई बार आपको लगेगा की अब तो बहुत देर हो गयी हैं, अब मैं क्या करू? ऐसा कभी ना सोचे, आज आप उम्र के चाहे आखिरी पड़ाव में ही क्यों ना हो, उठिये, और अपनों सपनों की ओर आगे बढिये। कभी बीते हुए समय को ना कोसे, बल्कि जो समय आपके पास बचा हैं, उसमे पूरी जिंदगी को जी ले, इसी में समझदारी हैं। मुझे पता हैं, की आपके अंदर अभी भी जीने की चाह है, कुछ करने की चाह हैं, अपने सपनों को पूरा करने की चाह हैं, तो क्यों रोके हैं हुए खुद को, खुद को खुद से आजाद कर दो और आने वाले सवेरे के स्वागत की तैयारी करो।

जिंदगी के हर में खुश रहो, और जो हैं, उसके लिए ईश्वर को लाखों बार धन्यवाद् करो। 

Share This :