Share This :

जीवन से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं, ये जानते तो सभी लोग हैं, पर वास्तव में हर कोई अपने लिए कुछ भी नहीं करता हैं। आज हर कोई अपने घर परिवार के लिए दिन -रात सोचता रहता है। आज के दौर में हर किसी को ये समझना होगा की यदि आप खुद ही ठीक नहीं रहोगे तो कैसे आप अपने अपनों का ख्याल रख पाएंगे।

लाइफ में उतार -चढाव तो आएंगे और समय के साथ चले भी जाएंगे, ऐसे में आप उन परिस्थितियों में खुद को कैसे manage करते हैं, ये सबसे ज्यादा important हैं।

जीवन की इस यात्रा में कौन – कब तक आपका साथ दे पायेगा, या आप अपनों का साथ कब तक दे पाएंगे, ये किसी को भी नहीं पता हैं, ऐसे में बस समझदारी इसी में हैं की खुद का ध्यान रखते हुए सबका ध्यान रखे। आज हर कोई अपनी ही दुनिया में दौड़ रहा हैं, आज लोगो के पास समय नहीं हैं क्योंकि जरूरतें इतनी ज्यादा बढ़ चुकी हैं की ना चाहकर भी बहुत कुछ करना पड़ता हैं।

हर कोई अपनी समझ से अपने लिए best ही करता हैं, पर ईश्वर को क्या मंजूर है, इसके बारे में किसी को कुछ नहीं पता हैं इसलिए बस दिल को मजबूत बनाकर इस सांसारिक जीवन की यात्रा को काटना होगा। जिंदगी में ज्यादा दूर देखने की कोशिश ना करे, बल्कि जहा तक दिखाई दे रहा हैं, वहा तक कदम बढ़ाते जाईये।

Life में चाहे कैसी भी situation आ जाए, ईश्वर पर से और खुद पर से कभी विश्वास को उठने ना दे क्योंकि वही दुःख देता हैं, और फिर उन्हें हर भी लेता हैं, उसकी माया कोई ना जाने।

जीवन से बढ़कर कुछ भी नहीं है, ये जीवन अनमोल हैं, इसलिए खुलकर मुस्कराइए, यदि दिल में कोई गम हैं तो उसे खुलकर अपनों से share कीजिये, अकेले -अकेले खुद को परेशान करने से बेहतर हैं, उस परेशानी को थोड़ा -थोड़ा बाँट देना, और इसमें कोई बुराई नहीं हैं, जब आप किसी दुःख या परेशानी को किसी से भी कह लेते हैं, तो problem आधा तो share करने से कम हो जाता हैं और कोई ना कोई रास्ता भी नजर आने लगता हैं।

आप जो कर रहे हैं, जो करेंगे अच्छा ही करेंगे, ऐसा विश्वास रखे। अपने आप को कोसने से कुछ नहीं होगा, बल्कि जो हैं उसको और कैसे बेहतर कर सकते हैं, इसके बारे में सोचना सही होगा।

हर एक पल को जियो, खुश रहो, किसी भी दुःख और परेशानी को अपने ऊपर हावी ना होने दो, जो हैं उसके लिए ईश्वर को हर दिन धन्यवाद बोलो। जीवन की सत्यता यही हैं, जो आया हैं वह एक दिन जरूर जाएगा, इसलिए जब तक रहो अच्छे से रहो, ना किसी का बुरा करो और ना किसी की उपेक्षा करो। ईश्वर द्वारा बनाया गया हर प्राणी अनमोल और पवित्र हैं।

जीवन से बढ़कर कुछ भी नहीं हैं, ऐसा इसलिए कहा जाता हैं क्योंकि आप चाहे जितनी भी future planning कर ले, आपके द्वारा की गयी सारी प्लानिंग पूरी होगी या नहीं होगी, ये किसी को नहीं पता हैं, इसलिए जीवन को एक सही तरीके से lead करे, अपने समय, पैसे और ऊर्जा को इधर -उधर ना नष्ट करे।

अक्सर जीवन में ऐसे मोड़ आ जाते हैं, जब लगता हैं की यदि ऐसे किया होता तो ज्यादा अच्छा होता, इसलिए ऐसा काम करे जिससे आपको कम से कम पछताना पड़े। समय बहुत अनमोल हैं, और किसी भी व्यक्ति के पास कितना समय और शेष हैं, किसी को भी नहीं पता हैं, इसलिए अपनी जिम्मेदारियों को समय रहते ही निपटा ले जिससे आप खुद को और अपनों को एक बेहतर life दे पाएंगे।

आज हर कोई इस जीवन की सच्चाई को बहुत अच्छे से समझ चुका हैं, की जीवन से बढ़कर ना कुछ हैं, और ना ही होगा, इसलिए जीवन हैं तो सब कुछ हैं।

Be happy and positive in every situation and always have faith in God.

Share This :