प्यार के बिना जीवन अधूरा हैं , हर व्यक्ति को प्यार नहीं मिलता हैं आज भी ना जाने कितने लोग हैं जो दिन – रात यही सोचते हैं की जीवन में प्यार कैसे पाए।   प्यार के बहुत से रूप हैं, माँ बाप का प्यार, भाई – बहन का प्यार, दोस्तों का प्यार, सहेलियों का प्यार और पति – पत्नी का प्यार।  प्यार एक अहसास हैं, जो हर इंसान के मन में होता  हैं, और अगर ये जीवन से ख़तम हो जाए तो जिंदगी बिलकुल बेरंग हो जाती हैं ।

प्यार पाना हो या देना , दोनों के लिए हमे क़द्र करनी आनी चाहिए, जो लोग किसी की भी क़द्र करना नहीं जानते हैं, उनसे प्यार की उम्मीद करना बेवकूफी होगा।  क़द्र करना ही प्यार हैं, जो लोग जीते जी आपकी क़द्र करते हैं वही आपसे सच्चा प्यार करते हैं, कहते हैं ना मरने के बाद तो पड़ोसी भी रो देता हैं, इसलिए रिश्तों में प्यार रहे, इसलिए अपनी और अपनों की वैल्यू करना सीखे , अपनों से प्यार करे, ऐतबार करे, खुश रहे और रहने भी दे ।

प्यार में वह ताकत हैं जो आपको हर बुराई से दूर रखती हैं, आपको स्पेशल फील करवाती हैं, आपका आत्म विश्वास बढाती हैं, और आप वह हर चीज जीवन में पा लेते हैं जो आप पाना चाहते हो ।

आप चाहे जीवन के किसी भी दौर से ही क्यों ना गुजर रहे हो , हर व्यक्ति  प्यार को पाना चाहता हैं, दुनिया में जो कुछ भी हम एक दूसरे के लिए करते हैं, वह कही ना कही प्यार हैं।  प्यार एक नेचुरल feeling हैं, इससे छीना और जबरदस्ती प्राप्त नहीं किया जा सकता हैं , प्यार को पाने के लिए ना जाने कितने बलिदान करने पड़ते हैं ।  इंसान कितना भी कठोर क्यों ना हो सच्चे प्यार के बदले प्यार ही मिलता हैं। 

प्यार कैसे पाए

रिश्तों में प्यार कैसे बनाये रखे

  • किसी के लिए गलत भाषा का प्रयोग ना करें ।
  • आराम से बात करे।  जोर से चिल्लाकर बात ना करे, इससे आपके बने बनाये रिश्ते भी टूट जाएंगे और एक कहावत भी हैं की पढ़े लिखे लोग आराम से बैठकर शांति से बात करते हैं, तो चिल्लाकर या गाली देकर अपने गवार होने का परिचय ना दे ।
  • अपनी बात जोर जबरदस्ती से ना मनवाये। हर इंसान को अपने हिसाब से अपनी जिंदगी को जीने की आजादी हैं, इसलिए आप ऐसा ना सोचे की जो भी होगा आपके हिसाब से होगा, इसलिए एक दूसरे को स्पेस दे जितना जरुरी हो । अपनी बात को ना थोपे, बल्कि सामने वाले की सुने और फिर अपनी कहे , उसके बाद एक मिलजुल कोई भी निर्णय ले ।
  • झूठ ना बोले। ऐसी कोई बात ना छुपाये जिसके पता चलने पर आपका रिश्ता ख़राब हो।
  • जो कहना हैं सामने कहे , किसी अन्य से अपने खास के बारे में बात ना करे, क्योंकि जब आपके अपने को वही बात किसी और से पता चलेगी तो उसे बहुत दुःख होगा , और आपका रिश्ता कमजोर हो जाएगा ।
  • विश्वास रखे, अच्छा सोचे, सकारात्मक बोले । जहा विस्वास नहीं हैं, वह प्यार भी नहीं होगा।  विश्वास ही प्यार को पैदा करता हैं ।
  • अनजाने में भी किसी को दुःख ना पहुचाये।
  • कुछ गलत हो जाने पर एक दूसरे को ब्लेम ना करे, बल्कि प्रॉब्लम का सही पता लगाए ।
  • किसी भी समस्या आने पर एक दूसरे को सहारा दे ।

दोस्त से कैसे प्यार पाए

दोस्ती में जलन ना रखे, अगर दोस्त कुछ अच्छा कर रहा हैं, तो उसकी ख़ुशी में खुश रहे, उसे और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करे, आज ज्यादातर रिश्ते इसी लिए नहीं चल पाते क्योंकि लोग एक दूसरे को सफल होते नहीं देख सकते हैं ।

जब हम किसी के लिए भी अच्छा करते हैं या सोचते हैं तो वही प्यार हैं, एक बात ये भी सच हैं की जो जैसा  बोता हैं वह वैसा ही काटता भी हैं, इसलिए सबसे पहले खुद सबसे प्यार करे, फिर देखिये आपको भी प्यार मिलेगा, क्योंकि सही बात हैं, हम वही देते हैं जो हमारे पास होता है, इसलिए प्यार पाने से ज्यादा प्यार देने पर फोकस करे, फिर सारी चीजे अपने आप ठीक हो जाएंगी , पर जरुरत से ज्यादा नहीं क्योंकि लोग आपके प्यार का गलत फायदा भी उठा सकते हैं ।

Share This :