Share This :

अप्रैल से लेकर जून -जुलाई तक गर्मी का मौसम रहेगा, और ऐसे में ये बहुत बड़ा सवाल आता हैं कि गर्मी में क्या खाये। गर्मी में खाने की समस्या सभी को महसूस होती हैं, क्योंकि खाना अच्छा नहीं लगता हैं, खाना जल्दी डाइजेस्ट नहीं होता, या फिर कह सकते हैं, कि खाने का स्वाद ही कम हो जाता हैं।

गर्मियों में खाने के लिए आप ताजे फल, सलाद, ठन्डे लिक्विड्स, ताजी सब्जियां, ठंडा दूध या लस्सी, नारियल पानी, फ्रूट जूस और वेजीटेरियन फूड्स, जैसे कि दही, चावल, सब्जियां और फल आदि खाये, इससे आपकी हेल्थ हमेशा अच्छी रहेगी।

आपको अधिक पानी और लिक्विड्स पदार्थो का सेवन करना चाहिए जिससे आपका शरीर अंदर से ठंडा रहेगा और आपके शरीर की गर्मी भी बाहर निकल जायेगी। गर्मी में पसीना बहुत निकलता हैं, और इस वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो सकती हैं, इसके लिए आप पानी ज्यादा से ज्यादा पिए।

गर्मियों में आप फलों की लस्सी, मैंगो शेक, बनाना शेक, और फलों की चाट, फलों का सलाद आदि ज्यादा खाये, इससे आप पूरा दिन तरोताजा महसूस करेंगे।

गर्मी में क्या खाये

गर्मी में आप फलों में आम, लीची, तरबूज, अंगूर, केला और सब्जियों में कद्दू, लौकी, खीरा, टमाटर, ककड़ी, करेला और तोरई आदि, का सेवन ज्यादा करे, ये बहुत ही फायदा करता हैं, और आसानी से पच भी जाता हैं।

गर्मियों में अरबी, कटहल को भी कभी -कभार आप अपने खाने में शामिल करे।

आप ठंडा दूध या लस्सी पी सकते हैं, इसके लिए आपको ज्यादा तैयारी करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी और इसके अलावा, फ्रूट आइसक्रीम, फलों का जूस, मैंगो, पनीर, फलों का सैंडविच, सब्जियों का रायता और फलों के चिप्स आदि भी गर्मियों में आपके भोजन में शामिल कर, इससे आपके पास खाने के ज्यादा ओप्तिओं होंगे और खाने में बोरियत भी नहीं लगेगी।

सबसे जरुरी बात, गर्मियों में आप अत्यधिक तले हुए या मसालेदार भोजन को खाने से बचे, कभी -कभार आप खा सकते हैं, पर ज्यादा खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं।

ज्यादा तले और तीखे खाने से आपको थोड़ी देर अच्छा जरूर महसूस होगा, पर थोड़े समय के बाद, आपको इसके दुष्प्रभाव भी देखने को मिलेंगे, इसलिए कोशिश करे, कि गर्मियों में तीखा और तला भूना खाना ना खाये।

इसके अलावा, आप अपनी दिनचर्या में अधिक पानी पिएं, और अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए लिक्विड्स जैसे नारियल पानी, आम पना जलजीरा, छाछ, निम्बू पानी और ताजे फलों का रस आदि पिए, इससे आपका स्वास्थ्य भी हमेशा अच्छा रहेगा।

गर्मी में क्या ना खाये

  • तली हुई चीजें जैसे पकौड़ी, फ्रेंच फ्राइज, समोसे, कचौड़ी आदि।
  • तला हुआ खाना जैसे चिप्स, नमकीन, पापड़ आदि।
  • जंक फूड जैसे बर्गर, पिज्जा, पास्ता, मैक्रोनी, और रोल्स, आदि।
  • अधिक मसालेदार लिक्विड्स जैसे चाट, चटनी, अचार, गोलगप्पे आदि।
  • बहुत गर्म खाना खाने से बचे।
  • आप खाने में धनिया, पुदीना और जीरा जैसी सुगंधित मसाले भी डाल सकते हैं। इन सबसे आपको ठंडक मिलेगी और आपका शरीर ठंडा रहेगा।
  • हमेशा over eating से बचे, जितना जरुरत हैं, उतना ही खाये, फिर चाहे आपके सामने आपकी सबसे ज्यादा पसंदीदा भोजन ही क्यों ना हो।

सबसे जरुरी बात ये हैं कि संतुलित भोजन करे, किसी भी चीज की अति ठीक नहीं होती हैं, इसलिए जो कुछ भी खाये, संतुलित खाये।

गर्मी में आप थोड़ा -थोड़ा पानी जरूर पिए, इससे आपका गला भी नहीं सूखेगा, और आप भीतर से भी अच्छा महसूस करेंगे।

इन दिनों में अक्सर लोगों को उलटी, दस्त जैसी बीमारिया लग जाती हैं, इसलिए रात का खाना जितना कम हो सके कम खाये।

रोज exercise करे, और fit रहे, आप जितना ज्यादा physical work करेंगे, आप उतना ही fit and fine महसूस करेंगे

वो खाना खाये जो आपके शरीर के लिए अच्छा हो, ना कि वो खाना जो आपकी जुबान को अच्छा लगे।

गर्मी में कैसे कपड़े पहने

गर्मी में कपड़े पहनने के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि कपड़ा हल्का और आराम देने वाला होना चाहिए, जिससे आपको आराम मिले और पसीना भी कम आए।

कुछ मुख्य टिप्स नीचे दी गयी हैं-

सूती के कपड़े पहने

गर्मी में सूती कॉटन के कपड़े पहनने से आपको ठंडक मिलेगी, क्योंकि कॉटन कपड़े में हवा आसनी से अंदर जाती हैं और शरीर से आने वाला पसीना भी आसानी से मैनेज हो जाता हैं या यूं कहिये की सूती का कपड़ा आसानी से पसीने को सोख लेता हैं और हमारे त्वचा को भी नुक्सान नहीं पहुंचाता हैं।

हल्के रंगों का चुनाव करें

गर्मी में हल्के रंग जैसे सफेद, गुलाबी, आसमानी नीला, लैवेंडर, हल्का हरा और पीला कपड़े पहनने से आपको धूप में ठंडक का अहसास होगा, और आप दिनभर तरों ताजा महसूस करेंगे। गर्मी में डार्क कलर के कपड़ों को पहनने से हमेशा बचना चाहिए, क्योंकि डार्क कोर्स के कपडे, धूप को अपनी तरफ खींचते हैं।

स्लीवलेस या शॉर्ट स्लीव्स वाले कपड़े पहनने

गर्मी में स्लीवलेस या शॉर्ट स्लीव्स वाले कपड़े पहनने से आपको आराम मिलेगा पर आप अपनी सुविधा और पसंद दोनों को ध्यान रखकर अपने कपड़ों का चुनाव करे।

लूज फिटिंग वाले कपडे पहने

गर्मी में टाइट फिटिंग कपड़े पहनने से शरीर में हवा का सर्कुलेशन नहीं होता है, जिससे आपको और ज्यादा गर्मी लगेगी इसलिए लूज फिटिंग वाले कपड़े ही पहने।

टोपी और धूप का चश्मा पाने

धूप में रहने से आंखें और सर की सुरक्षा के लिए टोपी और धूप का चश्मा पहनना चाहिए। इससे सर, त्वचा और आंखों को धूप से बचाया जा सकता है।

Happy Summer Season.

Share This :