17 Good Habits जीवन के लिए वरदान से कम नहीं हैं । जीवन में सुख हो या दुःख हो, ये हम सब के कर्मो पर ही निर्भर करता हैं, जो जैसी आदतों को अपने जीवन में अपनाता हैं, वैसे ही उसका जीवन बन जाता हैं। जीवन में वैसे तो हर कोई अपने हिसाब से अपने स्वाभाव और आदतों को अडॉप्ट करता हैं, पर जो लोग अच्छी आदतों को अपनानाते हैं, ऐसे लोग एक बढ़िया और संतुलित जीवन जीने में सक्षम होते हैं।

आदतें, जिनकी फाउंडेशन हमे बचपन से ही बनानी पड़ती हैं, क्योंकि लम्बे समय से बनी आदतों को अचानक चेंज करना थोड़ा मुश्किल होता हैं, इसलिए लाइफ में हमेशा अच्छी हैबिट्स को अपनाये , क्योंकि एक बार अगर कोई बुरी आदत लग गयी तो उससे पीछा छुड़ाना मुश्किल हो जाएगा। जीवन को आप जितना सुसंगठित रूप से चलाएंगे , ये उतना ही आपको सुकून देगी ।

17 Good Habits
17 Good Habits

अगर आपने इन good habits का अपने जीवन में अनुशरण कर लिया तो ये 17 Good Habits आपका जीवन बदल देंगी।

1. व्यायाम करना

अपने आप को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए व्यायाम बहुत जरुरी हैं , अगर आप स्वस्थ होंगे, तभी आप जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं । आज हम सब जिस माहौल में रह रहे हैं, ऐसे में व्यायाम हम सब के लिए एक बहुत बड़ी जरुरत बन चुका हैं।

व्यायाम आपको शारीरिक रूप से तो फिट रखेगा ही बल्कि आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखेगा । व्यायाम की हैबिट बचपन से डाले, क्योंकि जब तो आप इसे अपने रूटीन में नहीं लाएंगे तब तक इसका कोई फायदा नहीं होगा।

कुछ लोग शौक की तरह या दिखावे की तरह व्यायाम को करते हैं, ऐसा करने से आपको कोई ज्यादा लाभ मिलने वाला नहीं । व्यायाम को आप अपने शरीर के लिए दवा समझे और बिना स्किप करें इस प्रतिदिन करे, अगर कभी तबियत ठीक नहीं हैं, या कोई अन्य समस्या हैं तो कोई बात नहीं हैं, जैसे ही सब कुछ नार्मल हो जाए आप अपने पुराने रूटीन में वापस आ जाए ।

व्यायाम करना एक बहुत ही अच्छी आदत हैं, जिसका प्रचार -प्रसार भी तेजी से हो रहा हैं । जितना अच्छा व्यायाम होगा उतना ही ज्यादा हम स्वस्थ और फिट रहेंगे। अगर आप डॉक्टर को कहना चाहते हैं बाय बाय , तो शुरू करिये व्यायाम । शुरुआती दौर में धीरे धीरे व्यायाम करे ।

2. अपने काम में मन लगाना

हर काम को मन से करें, जिस काम में आपका मन नहीं लगेगा उस काम में आपको ना तो सफलता मिलेगी और ना ही संतोष होगा । लाइफ में कुछ भी करो मन से करो, किसी भी काम को सिर्फ टाइम पास की तरह ना करे, ऐसा करने से सिर्फ आपका पैसा और एनर्जी जायेगी , आप इससे कुछ ज्यादा लाभ नहीं उठा पाएंगे , इसलिए जो भी करो सच्चे मन और पूरी लगन के साथ करो । जब हम किसी भी कार्य को अपने पूरे मन से करते हैं, तो उस काम में हमारे सक्सेस होने के चान्सेस ज्यादा बढ़ जाते हैं ।

3. मुस्कराते रहना

इंसान हमेशा जीवन में ख़ुशी अपने आस – पास ढूढ़ता रहता हैं बल्कि ख़ुशी तो आपके खुद के अंदर होती हैं , जब तक आप हसना नहीं चाहेंगे आप को कोई खुश नहीं कर सकता हैं । एक बात हम सब को पता हैं की जीवन में सिर्फ खुशिया ही आएगी इस बात की गॉरन्टी कोई नहीं दे सकता हैं, पर हम सब को अपने आप से ये प्रॉमिस करना चाहिए की चाहे जैसी भी लाइफ हो हम हमेशा मुस्कराते रहेंगे, क्योंकि देखा गया हैं की जो लोग सदैव मुस्कराते रहते हैं, ऐसे लोग जीवन का वास्तविक सुख उठाते हैं।

आज ऐसा कोई नहीं हैं जो थोड़ा बहुत दुखी ना हो , या उसे किसी बात की परेशानी ना हो, पर असल में वही सच्चा इंसान हैं, जो लाख मुश्किलों के बाद भी जब भी सामने आये तो उसका मुस्कराता चेहरा ही देखने को मिले ।

एक मुस्कराहट बड़ी से बड़ी प्रॉब्लम को मिनटों में सुलझा सकती हैं, क्योंकि जब भी हम मुस्कराते हैं, या किसी को भी मुस्कराते हुए देखते हैं, तो हमारे पास से जो पॉजिटिव वायब्रंस निकलती हैं, उन्ही के द्वारा हम सब अपनी समस्या को सॉल्व करते हैं, इसलिए हमेशा मुस्कराते रहिये ।

4. आदर करना

जीवन में आप कितने भी सफल हो जाए लेकिन कभी किसी का निरादर ना करें, हमेशा सभी के साथ आदर से बात करें, सभी का आदर दे, सभी आदरणीय हैं ऐसी भावना रखे । कोई भी इंसान अपनी उम्र, पावर, पैसा और रुतबे से बड़ा नहीं होता हैं, बल्कि अपने संस्कारों से बड़ा होता हैं ।

जब आप किसी को रेस्पेक्ट देंगे तो आपको भी उसके बदले रेस्पेक्ट ही मिलेगा । आज हर व्यक्ति को रेस्पेक्ट चाहिए , फिर चाहे वह एक छोटा सा बालक ही क्यों ना हो।

आदर एक ऐसा भाव हैं, जिसके ऊपर एक इंसान के जीवन की बुनियाद होती हैं, जिस व्यक्ति को आदर नहीं मिलता हैं, ऐसे लोग दुखी और परेशान रहते हैं, पर आदर पाने का सबसे अच्छा उपाय यही हैं, की आप सबको आदर दे।

अपनी वाणी, वचन और कर्मो से किसी के रेस्पेक्ट को हर्ट ना करे, क्योंकि वाणी वह शस्त्र हैं, जो एक बार कमान से निकल गया तो वापस नहीं आता हैं । किसी को कुछ भी कहने से पहले सोचे समझे और उसके बाद ही कुछ कहे । किसी को आदर देकर आप उसके मन को जीत सकते हैं ।

5. सुबह जल्दी उठना

किसी भी काम को करने के लिए सुबह का समय जीवन में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता हैं क्योंकि सुबह इंसान का मस्तिष्क फ्रेश रहता हैं और काफी एनेर्जेन्टिक रहता हैं । सुबह जल्दी उठने से आपको जीवन के सारे Goals को पूरा करने में हेल्प मिलेगी और सारे काम भी समय पे हो जाएंगे ।

सूर्योदय से पहले उठे, व्यायाम करे, टहलने जाए, पढ़ाई करे, घर के काम निपटाए इत्यादि। वास्तव में देखा जाए तो जितने भी सक्सेस लोग हैं, वह हमेशा सुबह जल्दी उठते हैं, क्योंकि समय के पहिया इतनी तेज चलता हैं, की अगर आप देर में उठेंगे तो बहुत सारे आपके काम रह जाएंगे और उन्हें पूरा करने का समय आपको दोबारा नहीं मिलेगा , इसलिए समय से उठना एक बहुत ही अच्छी आदत हैं ।

सुबह जल्दी उठने की आदत बचपन से बनाये, इसमें माँ बाप की सबसे बड़ी जिम्मेदारी हैं, की वह खुद तो उठे और अपने बच्चो को भी सुबह जल्दी उठाये, इससे एक तो उनकी सुबह उठने की अच्छी आदत भी बन जायेगी दूसरा वह स्वस्थ भी रहेंगे । समय को अपने हिसाब से ना चलाये, आप उसके साथ चले।

6. To Do लिस्ट बनाना

To Do लिस्ट बनाना भी एक अच्छी आदत हैं , मतलब पूरे दिन क्या – क्या करना, कैसे करना और कब करना हैं , पूरी योजना बनाकर ही करे । इससे हमारे समय और ऊर्जा दोनों की बचत होगी । हर दिन के लिए एक लिस्ट बनाये की आपको कौन – कौन से कार्य पूरे करने हैं ।

चीजों की लिस्ट बनाना भी एक अच्छी आदत हैं, अक्सर हम सोचते रहते हैं, पर उनको नोट डाउन नहीं करते हैं, ऐसा करने से जो हम सोचते हैं, वह सब एक सोच बनकर ही रह जाती हैं, इसलिए डेली लाइफ के लिए भी लिस्ट बनाना शुरू कर, वह चाहे आपकी जॉब से सम्बंधित हो, आपके घर से सम्बंधित हो, आपके बिज़नेस से सम्बंधित हो या फिर किसी व्यक्ति विशेष से सम्बंधित हो , और उन कामो को डेली कम्पलीट करने के लिए प्रयास करे और जो काम रह जाए उन्हें लिस्ट में टिक करे और समय निकाल कर उन्हें भी पूरा करने की कोशिश करे।

7. Believe In Yourself

इंसान जो भी करता हैं वह अपने बिलीव से बनता हैं , जिस काम में आपका इंटरेस्ट हो बिलीव हो वही करे, किसी को कॉपी ना करें बल्कि आप अपने सामर्थ्य के अनुसार ही अपने जीवन के फैसले खुद ले और जीवन में Believe in Yourself करे ।

जो भी काम करे , उसके लिए सबसे पहले अपने ऊपर विश्वास रखे । जो कुछ भी करे, सोच समझकर पूरी प्लानिंग से करे, जिससे आपको बाद में पछताना ना पड़े । लोग आपको कंफ्यूज भी करेंगे, की तुम ये नहीं कर पाओगे, या तुम्हे ये नहीं ये करना चाहिए था, इसलिए लोगो को सुने पर उनके द्वारा कही गयी बात को अपने ऊपर हावी ना होने दे ।

आप अपनी जरुरत के अनुसार कार्य करें । जीवन में रोटी, कपडा और मकान, तीनो चीजे हम सब की बेसिक नीड हैं, इसलिए हम सब को अपने आप पर बिलीव करके इन चीजों की व्यवस्था करनी होगी।

8. Always Be Positive

बचपन से हमेशा सुनते आ रहे हैं की Be Positive , ऐसा इसलिए कहा जाता हैं क्योंकि हम जीवन में जिस तरह के विचारो से घिरे होते हैं , हम अपने जीवन में वैसे ही बनते चलते जाते हैं , अगर आप किसी काम को करने से पहले से सोच लेंगे की वह काम आपसे नहीं होगा, तो ऐसा ही होगा, इसलिए अपनी सोच को हमेशा पॉजिटिव रखे और जीवन में अपने उद्देश्य के प्राप्ति के लिए निरंतर आगे बढ़ते रहिये ।

पॉजिटिव ऊर्जा से जब भी कोई भी कार्य करेंगे तो सौ प्रतिशत हमे सफलता ही मिलेगी , इसलिए नेगिटिव थॉट्स और नेगेटिव लोगो से उचित दूरी बनाने में ही समझदारी हैं । जो भी काम करे , पॉजिटिव फीलिंग के साथ ही करें ।

9. समय से सोना

सुबह जल्दी उठने की अच्छी आदत (good habit) डालनी है तो आपको रात में जल्दी सोने की आदत भी डालने होगी, ऐसा करने से आप सुबह बिना अलार्म के ही जग जायेगे और तरोताजा भी रहेंगे ।

वेस्टर्न कल्चर से दूर रहे, लेट नाईट जगना और फिर सुबह देर तक सोना। बैलेंसिंग लाइफ रखे, ना की स्ट्रेस्फुल। समय, एनर्जी, और मनी को वैल्यू दे, ये एक बार चले गए तो फिर वापस नहीं आएंगे । अगर आप लेट नाईट पढ़ाई करते है, तब भी सुबह समय से उठ जाइये और जब दोपहर में समय मिले तो एक छोटी सी नैप ले लें ।

10. Self Motivated

बच्चा जब तक छोटा होता हैं माँ – बाप , भाई और बहन सभी उसको कदम – कदम पर बताते रहते हैं , लेकिन बड़े होने पर वही चीजे आपको खुद से करनी होती हैं , इसलिए आपको जीवन भर को मोटीवेट करे या करेंगे, ये सोचना ऐसा हैं की आप कुछ करना ही नहीं चाहते, इसलिए हमेशा सेल्फ मोटिवेटेड रहे ।

किसी ने करवाया नहीं, किसी ने कहा नहीं, इस तरह की सोच से अपने आप को दूर रखे, जो भी करना हैं आपको करना हैं। अपने उद्देश्य खुद बनाये और उनको पूरा करने के लिए प्रयास भी करे, क्योंकि सपने देखना बहुत आसान हैं और उन्हें पूरा करना मुश्किल हैं। इसलिए जो भी करें , अपने दम पर करे, कोई आपको मोटीवेट करेगा या समय समय पर आपसे अपडेट लेगा , इस पर निर्भर ना रहे ।

11. सदा सच बोलना

सच बोलना जितना कठिन हैं पर झूठ को छिपाना उससे भी कठिन हैं । सच्ची बात कहने से आपको हमेशा मानसिक शांति रहेगी, मन शांत रहेगा और मन खुश रहेगा । हमेशा झूठ बोलने वाले लोग ज्यादातर बड़ी बड़ी समस्याओ में भी फंस जाते हैं ।

सच हमेशा छोटा होता हैं, और झूठ हमेशा बड़ा , मतलब एक सच बोलकर आप समस्या से बाहर आ सकते हैं , इसलिए लाइफ को सिंपल बनाये ना की ज्यादा कॉम्प्लिकेटेड। लाइफ जितनी इजी और क्लियर होगी आप भी उतना ही सुकून और अच्छा फील करेंगे । अपने माइंड को हेअल्थी रखे , अच्छा सोचे , अच्छा बोले और सच्चा बोले।

12. समय को महत्व देना

समय कभी ना किसी के लिए रूका है और ना ही रुकेगा, इसलिए अपने समय को बेकार के कामो में , बेकार की बातों में ना ख़राब करें । अपने समय को अपने घर, परिवार और समाज के विकास के लगाए , और अपने और दूसरे के समय को महत्व दे ।

समय के साथ आँख मिचोली ना करे, आप समय को गवां कर अपने आपको बेवकूफ बना रहे हैं। एक कहावत हैं की अब पछताए होत का जब चिड़िया चुग गयी खेत । समय को कोई ना रोक सकता हैं और ना ही कोई वापस ला सकता हैं, इसलिए अपनी लाइफ में समय को वैल्यू दे , अपने मूल्यवान समय को ख़राब ना करें ।

13. किसी की बुराई ना करना

किसी को जज करने से अच्छा हैं की हम अपने आप को देखे और अपने विकास के बारे में सोचे , अगर आप अपना समय किसी के बारे में बात करने में अपना कीमती समय दे रहे हैं तो इससे आपका समय, मन और energy सबकी हानि होगी ।

अपने सपनो को पूरा करने की कोशिश करें, ना की दूसरा क्या कर पाया हैं, या क्या कर पायेगा इस पर बात करें । दूसरों की निंदा करने से बेहतर हैं खुद पर काम करना , आप बस खुद को अच्छा करो, अगर हम सब सबसे पहले खुद को अच्छा करे, तो वैसे भी पूरा समाज ही अच्छा हो जाएगा ।

अपने लक्ष्य पर ध्यान दो, अपने सपनो को पूरा करों, समाज और घर के प्रति अपनी जिम्मेदारियों समझे और समय रहते उन्हें
पूरा करें।

14. अच्छी किताबें पढ़ना

मोटिवेशनल एंड पॉजिटिव बुक्स पढ़े, ऐसा करने से आप को जीवन में आगे बढ़ने में और सबके साथ और समाज में कैसा रहना है, कैसा व्यवहार करना हैं , इन सबका सही ज्ञान हो जाएगा ।

हम सब कही ना कही जो कुछ सीखते और समझते हैं, वह किताबों में ही पढ़ते हैं, इसलिए आप चाहे किसी भी उम्र में ही क्यों ना चल रहे हो, अच्छी – अच्छी मोटिवेशनल और इन्स्पिरिंग बुक्स पढ़िए । बुक्स रीडिंग एक बहुत ही अच्छी आदत हैं, जिसे हम सब को बचपन से ही अडॉप्ट कर लेना चाहिए ।

आज किताबों में जो कुछ भी लिखा हैं, वह कही ना कही किसी व्यक्ति विशेष का जीवन अनुभव ही हैं , इसलिए किताबों से दोस्ती करे।

15. अपनी रूचि का काम करना

आपका जिस काम में इंटरेस्ट हैं उसी काम में अपना करियर बनाये या वही काम करे, इससे आप उस काम में ग्रो भी करेंगे और खुश भी रहेंगे ।

काम कोई भी हो, यदि वह आपकी रूचि का होगा , तो आप उस काम में ज्यादा अच्छा कर पाएंगे । एक तो जो काम हमे पसंद होता हैं, उसे करने से हमे कोई थकावट नहीं लगती हैं, और उसके लिए हमारा इंटरेस्ट भी बराबर बना रहता हैं ।

16. मदद करना

दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं है , हर व्यक्ति को एक दूसरे की सहयता की जरुरत पड़ती हैं , जब भी आप किसी के मदद कर सकते हैं , जरूर करे । आप इस लायक हैं की आप किसी के लिए कुछ कर सकते हैं तो ये बहुत अच्छी बात हैं ।

सबकी मदद करना बहुत अच्छी आदत (good habit) हैं , जो लोग हमेशा सबकी मदद करते हैं , उसकी मदद के लिए भी लोगो की कमी नहीं होती । आप एक की करेंगे, आपकी कोई और करेंगा , जीवन ऐसे ही चलता हैं । ऐसा करने से आप मानसिक रूप से मजबूत होंगे और जीवन में कभी अकेला भी महसूस नहीं करेंगे , लाखों लोगो की दुआयें आपके साथ होंगी ।

17. बड़ो का कहना मानना

जो लोग आपसे बड़े हैं उनका अनुभव आपके अनुभव से कही ज्यादा हैं इसलिए आपको अगर को बड़ा कुछ समझा रहा है या बता रहा है तो आप उसकी बात कर नजर अंदाज ना करें । बड़ो की बात मानना भी बहुत अच्छी आदत हैं ।

वैसे तो हर व्यक्ति को अपने अंदर सब अच्छी आदतें ही दिखती हैं, और कोई भी उसे बदलना नहीं चाहता हैं, पर अपने आप को सबसे समझदार मान लेना कही ना कही अपने आप को धोखा देना हैं , इसलिए आपके आस – पास जो भी लोग हैं, आपके अपने घर के लोग , आपके रिश्तेदार , आपके दोस्त , उन सब में कोई ना कोई एक अच्छी आदत जरूर होगी , बस हमे वही देखना है और उसी का अनुसरण करना हैं ।

लाइफ में हमेशा सीखते रहिये, पढ़ते रहिये, अपने ज्ञान को संकुचित ना रखे बल्कि उसे दूसरों के साथ शेयर करके उन्हें भी लाभान्वित करें।

Share This :