आलस जीवन के लिए अभिश्राप हैं, आलस आपको कभी आगे बढ़ने देगा । मैं आपको आलस दो दूर करने के आसान तरीके ( Ways to overcome laziness) बताउंगी । आलस आपके पथ में उस  पत्थर के सामान हैं जिससे आप कभी भी टकरा कर गिर सकते हैं ।

आप आलस से जितना दूर रहेंगे  उतना ही आपके जीवन के लिए अच्छा हैं  । आलस आपके जीवन की एक मानसिक अवस्था हैं, जिस कारण आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता ।

आलस को दूर करने के तरीके
आलस को दूर करने के तरीके

आलसी वो लोग होते हैं जो अपना काम समय पर पूरा नहीं करते हैं, वह हमेशा अपने कामों को टालते रहते हैं की आज नहीं कल कर लेंगे, कल नहीं परसो, ऐसे ही महीनो का टाइम निकाल देते हैं  । 

अगर आपका मन कभी काम में नहीं लगता हैं तो आप आलसी हैं, लेकिन आपकी तबियत ठीक नहीं हैं या आपको कोई मानसिक समस्या है तो उसकी वजह से काम में मन ना लगना आलस नहीं हैं । 

आलस कोई समस्या नहीं हैं बस एक स्वभाव हैं जो आपको चीजों को करने से रोकता हैं ।  कभी कभी आपका आलस आपकी आदत भी बन जाती हैं । 

अगर आप अपने आलस को ख़तम करना चाहते हैं और सफलता के शिखर तक पहुंचना चाहते हैं तो मैं आपको कुछ ऐसे बातें बताउंगी जो आपके आलस को धीरे – धीरे ख़तम कर देंगी और आप जीवन के प्रति काफी सकारात्मक महसूस करेंगे ।

आलस को दूर करने के तरीके

आलस को दूर करने के बहुत से तरीके हैं जिनका विवरण नीचे किया गया हैं।

अपने नियम बनाये

जीवन में ज्यादा नहीं पर कुछ नियम भी बनाये ऐसे नियम जिनको आप आसानी से पूरा कर सके और आगे बढ़ सके, जब तक आप अपने को नियम में नहीं लाएंगे तब तक आप ऐसे ही आलस के जाल में फंसे रहेंगे ।

 योजना बनाये

जीवन में आप जो भी करना चाहते हैं या बनना चाहते हैं आप उसकी थोड़ी सी योजना पहले से बना ले , इससे आपको आपके कार्य में बहुत सहयता मिलेगी ।  आप अपने कामो की एक सूची बनाये और फिर उसमे से देखे की कौन सा काम पहले करना हैं और कौन सा बाद में और उस काम को करने में कितना समय, कितनी मेहनत , कितना पैसा और कितने लोग लगेंगे इत्यादि ।

साहस बनाये रखे

जीवन में जब भी हमारा कोई काम पूरा नहीं होता हैं, तो हमे उस काम  को करने में एक बोझ के जैसा एहसास होता हैं, इसलिए आप अपना साहस ना खोये, ये ना सोचे की ये काम आज नहीं हुआ तो कल भी नहीं होगा, बल्कि सच तो ये हैं जब आप उसी काम को बार -बार करने का प्रयास करेंगे तो आप सफल जरूर होंगे । 

समय का सदुप्रयोग करें

अपने समय को ख़राब ना करें, वह काम करें जिससे आपको जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिले ।  उद्धरण के तौर पे – अगर आपको टीवी देखना और पढाई करने में एक काम को चुनना हैं तो आप पहले पढाई करें फिर टीवी देखे, पढाई से आपका जीवन बनेगा ना की टीवी  देखने से ।

नींद पूरी ले

 सोना बहुत जरुरी हैं अगर हमारी नींद पूरी नहीं होगी तो भी हम अपना काम सही से नहीं कर पाएंगे, इसलिए आपको आराम भी करना हैं जिससे की आप अपना काम सही से और समय पर कर पाए ।

योगा करे

योगा करके भी आप अपने आलस को दूर कर सकते हैं , आप रोज सुबह सूर्योदय से पहले योगा का अभ्यास करें ।

काम को आदत बनाये

अगर आप अपने काम को अपनी आदत बना लेंगे, तो भी आप अपने आलस को दूर कर सकते हैं, जो काम हम रोज करते हैं  उसी के हिसाब से हमारी दिनचर्या बन जाती हैं और हम अपने काम  को करना शुरू कर देते हैं ।

अपनी पसंद का काम करें

आपको जो अच्छा लगता हैं पहले वह काम करें, अगर आप अपनी पसंद का काम करेंगे तो आपका मन खुश रहेगा और आप अपने काम और जिम्मेदारियों को अच्छे से पूरा कर पाएंगे ।

Share This :