आज रोजी रोटी को चलाने के लिए हर कोई अपने -अपने हिसाब से काम करता हैं। आज हम बात करेंगे Advantages of doing a business. कुछ लोग job करते हैं तो कुछ लोग business करते हैं। एक बात तो बिलकुल सत्य हैं जॉब से आप एक नार्मल जिंदगी जी सकते हैं, पर यदि आप एक अच्छी लाइफस्टाइल चाहते हैं तो आपको business ही करना होगा।

कोई भी business जब शुरू होता हैं तो वह छोटा होता हैं, पर आप अपनी मेहनत और लगन से उसे बहुत उचाईयो तक ले जा सकते हैं , कह सकते हैं की आपके जो भी विज़न हैं आप उन्हें पूरा कर सकते हैं।

Business करने के लिए आपको एक प्रॉपर प्लानिंग के तहत चलना होगा क्योंकि जॉब में आपको सब कुछ बना बनाया मिल जाता हैं, आपको सिर्फ अपनी स्किल को देना होता हैं, पर business में आपको हर चीज देखनी पड़ती हैं।

Business में शुरुवाती दौर में आपको थोड़ा टेंशन लग सकती हैं पर जैसे -जैसे आपका business बड़ा होगा आपकी टेंशन भी ख़तम होने लगेगी।

Advantages of doing a business
Advantages of doing a business

टाइम फ्रीडम (Time freedom)

यदि आप लाइफ में टाइम फ्रीडम चाहते हैं तो खुद के बॉस बनिए। नौकरी में कभी भी आपको टाइम फ्रीडम नहीं मिलेंगी। आधी से ज्यादा जिंदगी तो जॉब करने में निकल जाती हैं और उसके बाद वैसे भी कुछ करने को नहीं होता हैं इसलिए business ही अपने लिए समय निकालने के लिए एक मात्र रास्ता हैं।

जॉब का मतलब हैं की आप चाहे बीमार हो, फिर भी आप जॉब पे जाए और यदि आप नहीं जाते हैं तो पीठ पीछे लोग आपको बहाने बाज और ना जाने किन -किन नामो से बुलाएँगे। मतलब कहने का ये हैं की कही ना कही आप जॉब में चाहे जितना सच बोले लोग आपको सदैव झूठा ही समझेंगे।

एक बार जब आपका business सेट हो जाएगा तो आप अपने मन के हिसाब से निर्णय ले सकते हैं , यदि आपको कही अचानक जाना हैं तो आपको किसी से पूछना नहीं हैं, सच में ये फीलिंग बिलकुल डिफरेंट हैं। अक्सर जॉब के वजह से ना ही हम कही जा पाते हैं और ना ही अपने घर किसी को invite कर पाते हैं और यही डेली रूटीन आपकी जिंदगी को धीरे -धीरे बेरंग कर देता हैं।

वास्तव में हम सब दुनिया में एन्जॉय करने आये थे ना की इस 9 to 5 के चक्कर में पड़ने के लिए आये थे। Business का एक ये भी फायदा हैं की आप अपनी मेहनत से अपने मन का पैसा कमा सकते हैं बल्कि जॉब में ये पॉसिबल नहीं हैं, आप चाहे कितना ही अच्छा काम क्यों ना करे, आप जहा थे वही रहेंगे और यदि थोड़ा बहुत पैसा बढ़ा भी दिया तो उससे भी ज्यादा आपको रेस्पॉन्सिबिलिटीज़ दे दी जाएंगी।

No बॉस No टेंशन

एक अपनी मर्जी से काम करना और एक दूसरे के हिसाब से काम करना, दोनों में जमीन और आसमान का फर्क हैं। Business में आपका कोई बॉस नहीं हैं आप अपनी मर्जी से काम करे या ना करे , आप ऑफिस आये या ना आये, आप से कोई नहीं पूछेगा, पर यदि जॉब में आपने ऐसा कुछ किया तो आपकी क्लास तो लगेगी ही आपकी नौकरी भी जायेगी।

अरे आज किसको पसंद हैं सुबह 8 बजे ऑफिस पहुंचना, आज किसको पसंद हैं शाम तक ऑफिस में काम करना, पर मजबूरिया इंसान से जो ना करवा ले। आप business को अपना भविष्य बनाये नहीं तो बॉस की तो सुननी ही पड़ेगी। अपना business तो अपना business ही होता हैं, फिर चाहे छोटा हो या फिर बहुत बड़ा हो।

फाइनेंसियल फ्रीडम (Financial freedom)

Business में आपको उतना पैसा मिलेगा जितना की आप चाहते हैं पर जॉब में ऐसा नहीं हैं, वहा आप जितना करेंगे उससे एवज में बहुत कम मिलेगा। Business में आप अपनी जरुरत के हिसाब से मेहनत भी कर सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं। जब आप अपने business को एक अच्छे लेवल पर पंहुचा लेंगे तो उसके बाद आपके पास इतना पैसा हो जाएगा की आप को पैसे के लिए सोचना नहीं पड़ेगा और उस पैसे को सही जगह इन्वेस्टमेंट करके आप उस पैसे से अपने लिए काम करवा सकते हैं।

पैसा -पैसे को खींचता हैं , ये बात बिलकुल सही हैं जब आप business में अपने विज़न को और बड़ा करते हैं तो आपके लिए उतने ही रास्ते खुल जाते हैं। Business से एक ये भी बहुत बड़ा फायदा हैं की आप और लोगो की जिंदगी को बदल देते हैं। आज के समय में दे वही पायेगा जिसके पास होगा, इसलिए आप किसी को कुछ दे सके इस लायक बने ना की लेने की सोचे।

सीखने के लिए बहुत कुछ

Business में आपको कई उतार और चढाव से गुजरना पड़ता हैं, हर महीने फिक्स सैलरी नहीं होती हैं। किसी महीने में बहुत अच्छा हो गया और किसी महीने में उतना अच्छा नहीं हुआ, इन सब situations से आप जिंदगी और business दोनों को और भी बेहतर समझने लगेंगे।

जहा जितने ज्यादा और जितने तरीके के काम होंगे वही व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता हैं ना की एक जैसे काम को जीवन भर करते रहने से विकास होता हैं। एक business करने वाला व्यक्ति दुनिया को अन्य लोगो की अपेक्षा ज्यादा बेहतर तरीके से जानता और समझता हैं।

एक अच्छा लाइफस्टाइल

जॉब आपकी बेसिक जरूरतों को भी बहुत मुश्किल से पूरा करती हैं पर business आपको एक अच्छी लाइफस्टाइल देगा। आपको हर वह चीज देगा जिसके सपने आप आज भी देखते हो, जैसे सुन्दर और बड़ा घर, देश और विदेश की यात्राएं , एक अच्छी कार , बच्चो के लिए अच्छी शिक्षा, माता -पिता के लिए सभी सुख -सुविधाएं , बहुत सारा जेवर इत्यादि।

Business आपके सभी अरमानों को पूरा करता हैं , आप जो सोचते हैं उसे पा लेते हैं। देखिये मेहनत तो हर जगह हैं, फिर चाहे जॉब हो या फिर business हो, जॉब में आप किसी और के लिए मेहनत करते हैं, और business में आप खुद के लिए मेहनत करते हैं।

व्यक्तिगत संतुस्टी

जीवन में किसी की नौकरी करने से सुकून नहीं मिलेगा, जीवन में खुद के लिए कुछ करने से ख़ुशी और सुकून मिलता हैं। जब हम किसी काम को किसी और के लिए करते हैं तो हमे उतना सुकून और आराम नहीं मिलता हैं, पर जब हम अपने business के लिए कुछ करते हैं तो हमे बहुत सुकून और आराम मिलता हैं क्योंकि business के रिवार्ड्स ही इतने ज्यादा हैं की उसके लिए की गयी मेहनत सही लगती हैं।

Think Big and Dream Big…

Share This :