आज दुनिया में जितने लोग हैं , उतने ही उनके अलग-अलग पैशन हैं, पर बहुत सारे लोग को ये पता नहीं हैं की वह अपने पैशन को कैसे पहचाने  । पैशन सबको होता हैं चाहे वह छोटा सा बच्चा ही क्यों ना हो हाँ मगर ये भी सच हैं की आपका पैशन समय के साथ बदल भी सकता हैं । 

हम सबका कोई ना कोई पैशन जरूर होता है , पैशन कई प्रकार के होते हैं  जैसे डांस करना , गाना गाना और लिखना, म्यूजिक बनाना , राइटिंग करना, नयी नयी जगह ट्रेवल करना, हर तरीके की ड्रेस खरीदना और पहनना , फोटोग्राफी करना, म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट बजानानए नए लोगो से मिलना , सामाजिक कार्य करना , अलग अलग चीजों के बारे में पता करना, देश- दुनिया घूमना, किताबे पढ़ना, घर सजाना, अच्छा अच्छा खाना बनानां, नयी नयी चीजों के बारे में रिसर्च करना, फुटबॉल खेलना, जिम जाना, पुराने COINS इकट्ठा करना फार्मिंग करना इत्यादि ।

अपने पैशन को कैसे पहचाने

आपका Passion आपके जीवन की सुगम राह हैं जिसको पूरा करने में आपको आनंद आएगा , जब कोई भी काम हम अपने मन के अनुसार करते हैं तो हम सारी परेशानियों को नजरअंदाज करते हैं । 

Passion को लोग महत्व नहीं देते हैं, उन्हें लगता हैं पैशन बाद में बाकी सारे काम पहले, इस वजह से धीरे – धीरे लोग अपने पैशन को भूलकर इस दुनिया में खो जाते हैं, और जब अचानक एक दिन किसी और के पैशन को देखकर याद आता हैं की हमने अपने पैशन को क्यों नहीं समझा । 

पैशन का अर्थ

पैशन का अर्थ हैं जूनून, Passion वह हैं जिस काम को करके आप कभी ना थके, कभी बोरियत ना महसूस हो, जिस काम को आप दिल से करे ना की दिमाग से, जिस काम से आनंद आये, ख़ुशी मिले, आपके चेहरे पे एक चमक आ जाए और जिसे आप बार -बार करना चाहे । वह काम जिसको करने के लिए आप अपनी मानसिक और शारीरिक सारी ताकत लगा दे ।  पैशन वह है जब आपको उसमे पैसे की चाहत कम हो और उस काम को करने की चाहत ज्यादा हो ।

क्या आपको आपका पैशन पता हैं

क्या आपको आपका पैशन पता हैं , अगर नहीं तो आराम से बैठ कर सोचे, हर इंसान को कुछ ना कुछ करने की चाहत होती हैं । आपको जिस काम में करने में सबसे ज्यादा रूचि और आनंद आता हैं और उसे आप बार -बार करना चाहते हैं, वही आपका पैशन हैं ।

पैशन को करियर में बदले

पैशन को करियर में बदल सकते हैं अगर आपको लगता हैं की आपका जो पैशन हैं उससे आप उस एरिया में अच्छा ग्रो कर सकते हैं तभी आप पैशन को करियर में बदले ।  उदहारण के तौर पे – अगर आप गायक है और आप इंजीनियर भी हैं ,  तो आप को ये देखना पड़ेगा की आपकी ग्रोथ कहा ज्यादा होगी, जरुरी नहीं पैशन से आप पैसे कमा पाए, पैशन तो अपने मन की ख़ुशी के ले होता हैं । 

कभी कभी हमे अपने पैशन को पूरा करने के लिए बहुत सारे रुपिये खर्च करने पड़ते है । इसलिए अगर आपको अच्छा भविष्य दिखे तभी आप अपने पैशन को करियर में बदले ।  क्योंकि एक सच ये भी हैं की पैशन से पेट नहीं भरता सिर्फ मन भरता हैं, और पेट को भरने के लिए खाने की जरुरत होती हैं , और खाना आपको पैसे के बिना नहीं मिलेगा । 

लेकिन अगर आप अपने पैशन को आसानी और करियर में बदल सकते हैं और उससे जीवन में बहुत आगे जा सकते हैं तो आप जरूर अपने पैशन को करियर में बदल सकते हैं । पैशन को अगर करियर बनाना हैं तो आपको थोड़ी सुचारु रूप से प्लानिंग करके आगे चलना होगा ।

अगर को भी काम पूरे मन से करेंगे तो आपको सक्सेस जरूर मिलेगी , अपने आप पर विश्वास रख कर ही काम करे, बहुत सारे लोग दोस्तों या रिश्तेदारो के निर्णय से चलते हैं, मंजिल आपको पाना हैं तो आपको देखना है की रास्ता किस तरीके से तय करना हैं ।

Music is Passion

अपने पैशन को दे उड़ान

दुनिया में ऐसा कोई नहीं जन्मा जो बिना पैशन के हो, मतलब जूनून के हो, सबको किसी ना किसी चीज के लिए पैशन जरूर होता हैं, ये अलग बात हैं की परिस्थितियों के अनुसार व्यक्ति अपने पैशन को वैल्यू ना देकर पहले अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने में लग जाता हैं । अपने पैशन या जूनून को पहचाने, और आप चाहे तो अपने पैशन से अपना कॅरिअर भी बना सकते हैं। दुनिया में कोई भी काम हो, जब तक आप उसे अपने हंड्रेड परसेंट नहीं देंगे तब तक उसे पा पाना बहुत मुश्किल हैं ।

बिना हार्ड वर्क ना हम अपना उद्देश्य पूरा कर सकते हैं और ना ही अपने पैशन को उसकी मंजिल तक पंहुचा सकते हैं । इसलिए जब भी अपने पैशन को उड़ान देने की सोचे तो अपनी मेहनत को दोगुना तिगुना बढ़ा दे और फिर देखिये पैशन भी पूरा होगा और आप में एक अलग सा कॉन्फिडेंस भी आएगा जो आपको आपके आने वाले समय में हमेशा आगे बढ़ने के लिए और विषम परिस्थितियों से लड़ने के लिए प्रेरित करता रहेगा ।

पैशन पूरा करने की कोई उम्र नहीं

आज आप चाहे जीवन की जिस उम्र में हो , अगर जिंदगी आपको एक भी मौका दे अपने पैशन को पूरा करने के लिए , तो प्लीज पीछे मत हटियेगा , वह एक मौका आपको जीवन भर की ख़ुशी देगा। जीवन में हार जीत के चक्कर में पड़ कर सिर्फ परफॉर्म करे , क्योंकि जब हम अपने पैशन को किसी कम्पटीशन में कन्वर्ट कर देते हैं, तो पैशन को पूरा करने के लिए कभी – कभी गलत रास्तों को अपना लेते हैं, इसलिए पैशन को पैशन ही रहने दे , और जिंदगी को एन्जॉय करे ।

Quotes on Passion

“पैशन कभी नहीं मरता इंसान मरता हैं “

“जिसका पैशन जिन्दा है वो इंसान भी जिन्दा हैं “

“जब तक ज़िंदा रहे अपने पैशन को ना छोड़े “

“आपका पैशन ही आपकी जिम्मेदारी हैं “

“पैशन में मिलेगी तुम्हे अंतर आत्मा की ख़ुशी”

“हर इंसान को अपना पैशन पता हैं”

Share This :