जीवन में बहुत बार ऐसा होता हैं जब हम सफलता के बहुत करीब होते हुए भी असफल हो जाते हैं। आज का टॉपिक यही हैं Asfalta Se Kaise Safalta Prapt Kare. जीवन में हर कोई अपने हिसाब से खूब मेहनत करता हैं लेकिन फिर भी सफलता बहुत की कम लोगो को मिलती हैं।

क्या आपने कभी सोचा हैं की ऐसा क्यों होता हैं ? क्यों हम बहुत मेहनत के बाद भी अपनी मंजिल पर नहीं पहुंच पाते हैं।

जब भी हम जिंदगी में अपने द्वारा देखे गये सपनो को पूरा नहीं कर पाते हैं तो उसके जिम्मेदार भी हम ही होते हैं। ज्यादातर लोग सफलता का क्रेडिट को खुद को दे देते हैं और जब वह असफल हो जाते हैं तो असफलता का क्रेडिट किसी और को दे देते हैं।

जिंदगी में बहाने मत बनाइये , ना ही जिंदगी को मजाक बनाइये , आप अपनी लाइफ में जितना सीरियसली अपनों ड्रीम्स को पूरा करने के लिए हार्ड वर्क करेंगे आपकी जिंदगी उतनी ही शानदार होगी।

असफलता से सफलता के बीच की दूरी को तय करने में कभी -कभी पूरा जीवन ही लग जाता हैं लेकिन फिर भी आपको हार नहीं माननी हैं जब तक की आप अपने लक्ष्य को पा ना ले। यदि आप जिंदगी में सफल होना चाहते हैं तो आपको बार -बार असफलता का भी स्वाद लेना पड़ेगा।

Asfalta Se Kaise Safalta Prapt Kare
Asfalta Se Kaise Safalta Prapt Kare

आज ऐसा दुनिया में कोई भी व्यक्ति नहीं हैं जो बिना असफलता के सफलता के शिखर पर पंहुचा हो। सफलता को पाने के लिए आपको बहुत सी असफलताओ का सामना करना पड़ता हैं पर जब सफलता आपको मिलेगी तो आप हर उस दुःख और परेशानी को भूल जाएंगे जो आपको सफलता तक पहुंचने में मिली हैं।

दुनिया में ज्यादातर लोग क्यों असफल होते हैं ?

आज यदि हम अपने आस -पास ही नजर डालेंगे तो देखे की ज्यादातर लोग सफलता से बहुत दूर हैं। आज ज्यादातर लोग सिर्फ अपने रोजी और रोटी का ही इंतजाम कर पाते हैं , एक अच्छी लाइफस्टाइल को ना जी पाना आज सभी के लिए ही बड़ी समस्या हैं।

लोग सीखना नहीं चाहते

आज ज्यादातर लोग इसलिए भी सफल नहीं हो पाते हैं क्योंकि एक बार किसी काम में असफल हो जाते हैं तो वह दुबारा उस काम को करते ही नहीं हैं और वह अपने आप को पूर्ण रूप से असफल मानने लगते हैं।

जिंदगी में जब तक आप चलते रहेंगे, सीखते रहेंगे , आप आगे बढ़ते रहेंगे, जिस दिन से आप सीखना छोड़ देंगे उसी दिन से आप आगे भी बढ़ना छोड़ देंगे।

परिवर्तन के लिए तैयार नहीं

आज जो लोग अपने आप को परिवर्तित करने के लिए ready नहीं हैं , ऐसे लोग जिंदगी में जल्दी सफल नहीं हो पाते हैं। वक़्त और समय के साथ अपने आप को और अपने विचारो को बदले।

परिवर्तन संसार का नियम हैं, जो लोग समय के साथ नहीं बदलेंगे , एक दिन समय उन्हें बदल देगा। समय आज सबसे ज्यादा कीमती हैं, एक सही समय पर लिए गया छोटा सा निर्णय भी आपकी लाइफ में एक बहुत बड़ा चेंज कर सकता हैं।

पॉजिटिव ऐटिटूड की कमी

आज कल का जो वातावरण हैं उसकी वजह से ज्यादातर लोग नेगेटिव हैं , लोगो में आज सही और अच्छा सोचने की छमता ही नहीं हैं। हर बात में कुछ ना कुछ कमी ढूढ़ ही लेते हैं। किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में सौ नेगेटिव बातें ढूढ़ निकालना या फिर किसी से मिलने से पहले ही सौ नेगेटिव बातें सोच लेना आज एक आम समस्या हो गयी हैं।

आज लोग पॉजिटिव होने का दिखावा करते हैं जिसकी वजह से वह लाइफ में सफल नहीं हो पाते हैं।

कही पढ़ा था की आप जैसा सोचते हैं , वैसे ही बन जाते हैं , इससे पता चलता हैं की आज जो कोई भी जैसा हैं उसके लिए सिर्फ वह व्यक्ति ही जिम्मेदार हैं और कोई नहीं हैं।

जिंदगी के हर क्षेत्र में यदि आप सफल होना चाहते हैं तो पॉजिटिव और राइट ऐटिटूड रखिये और फिर देखिये की रातों रात कैसे आपकी जिंदगी बदल जाएंगी।

अपने ऊपर संदेह होना

जब तक आप अपने ऊपर विश्वास नहीं करेंगे तब तक ना ही आप अपने ड्रीम्स और लक्ष्य के लिए काम कर पाएंगे और ना ही अपना सौ प्रतिशत दे पाएंगे।

आज बहुत से लोग आपको डोमिनेट करेंगे की ये काम आपसे नहीं होगा , या आप इस काम में सफल नहीं होंगे तो ऐसे में अपने मन की सुनना हैं ना की अन्य लोगो की सुनना हैं।

बिना लड़े ही हार मान लेना

जिंदगी, मान लो तो बहुत आसान हैं और यदि मान लो तो ये किसी युद्ध से कम नहीं हैं। यदि आप लाइफ में बिना प्रयास किये ही हार मान लेते हैं तो इसका मतलब हैं की आपने खुद अपने लिए असफलता को चुना हैं।

जिंदगी में आज वह लोग सफल हैं जो सौ बार गिर कर भी फिर से उठ खड़े रहने की ताकत रखते हैं। जिंदगी से कभी हार मत मानो, अपनी अंतिम सांस तक लड़ते रहो। हमेशा याद रखो, जिंदगी आपसे से आप जिंदगी से नहीं हो। सौ बार जनम लेने से अच्छा हैं की सौ जन्मो का काम और नाम एक ही जनम में कर दिया जाए क्योंकि हम सबको पता हैं जिंदगी ना मिलेगी दुबारा और यदि आपके अच्छे कर्मो से मिल भी गयी तो क्या पता कब और कहा जनम हो।

यदि आप अपने पूरे मन से प्रयास करेंगे तो मेरा पूर्ण विश्वास हैं की असफलता एक दिन अपने आप सफलता में बदल जायेगी और आपकी दुनिया खुशियों से संवर जाएंगी, इसलिए लगे रहे।

मन के हारे हार हैं और मन के जीते जीत हैं , मतलब जैसा आप मान लोगो वैसा ही आपके साथ होगा।

Share This :