आज हम सब भारतीयों के लिए बहुत ही हर्षो -उल्लास का दिन हैं । 5 August, 2020 को अयोध्या राम मंदिर में श्री माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा मंदिर निर्माण की पहली नीव रखी गयी, यह सभी के लिए ही बहुत गौरव की बात हैं । भूमि पूजन विधवत विधान के साथ किया गया ।

अयोध्या श्री राम जी की जन्मभूमि हैं , जहाँ राजा राम चंद्र जी ने अपने माता -पिता राजा दसरथ और माता कैकेयी और अपने अनुज भाइयों , लक्मण, भरत और शत्रुघन के साथ अपना बचपन व्यतीत किया हैं ।

Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

अयोध्या में राम जी के दर्शन करने से पहले श्री नरेंद्र मोदी जी ने हनुमान गढ़ी के भी दर्शन किये । अयोध्या  राम मंदिर में पूजा का कार्यक्रम बहुत ही विधिवत रूप से किया गया और पंडितो को दक्षिणा भी दी गयी ।  पंडितो ने भी राम के गुणगान में अनेको मंत्रो का उच्चारण किया ।

आज ऐसे लग रहा हैं जैसे सालो सी रुकी जिंदगी चल पड़ी हो ।  आज सुबह से अयोध्या राम मदिर के मैसेज आने लगे थे इसी से लोगो की ख़ुशी का अंदाजा लगाया सकता हैं ।

हम सब सालो से अयोध्या  राम मंदिर की चर्चा अखबार या टीवी के माध्यम से सुनते चले आ रहे हैं । आज ऐसा लग रहा हैं जैसे एक सारे राहगीरों को उनकी मंजिल मिल गयी ।  आज के दिन राम और हनुमान भक्त तो फूले नहीं समा रहे हैं ,हर कोई अपनी अपने तरह से राम भक्ति कर रहा हैं, कोई व्हाट्सप्प पे स्टेटस लगा कर कोई जय श्री राम का टेक्स्ट मैसेज लिखकर दिखा रहा हैं । 

आज सभी भारतीय बहुत सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं ।  यह करोङो सालो की तपस्या हैं , जो आप पूरी हो गयी ।  फेसबुक, व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम, और ना जाने कितने सोशल मीडिया पे सिर्फ राम मंदिर की ही चर्चा हो रही हैं  ।

अभी कुछ दिन पहले ही भारत के बच्चे से लेकर बड़ो ने नैशनल टीवी पे रामायण देखी थी, उसके कुछ दिन बाद इतनी अच्छी खबर मिलना सबके लिए ही भावपूर्ण बहुत समय हैं । आज सभी हिन्दुओ को इतने लम्बे समय संघर्ष के बाद या ख़ुशी मिली हैं , लोग भावुक होकर अपने श्री राम और माता जानकी की स्तुति कर रहे हैं ।

आज का दिन राम भक्त कभी नहीं भूलेंगे, क्योंकि आज के दिन को पाने के लिए अपना तन , मन और धन सब लगा दिया ।

अयोध्या राम मंदिर बनने से अयोध्या वासी में भी काफी ख़ुशी दिखी, सबको ऐसा लग रहा हैं जैसे आज ही राम का जनम हुआ ।  भक्ति में बहुत शक्ति हैं, कुछ सालो में मंदिर तैयार हो जायेगा और सभी श्री राम और माता जानकी के दर्शन के लिए अयोध्या की तरफ कूच करेंगे ।  अयोध्या राम मंदिर में लोगो की बहुत ज्यादा आस्था हैं , यह हिन्दू धरम का प्रतीक बनेगा।

जिन लोगो ने अयोध्या राम मंदिर बनाने में अपना समय दिया है उनके द्वारा बहुत ही सराहनीय कार्य किया गया हैं , इतिहास हमेशा ऐसे लोगो को याद रखेगा ।

अयोध्या मंदिर निर्माण बहुत जोरो से चल रहा हैं। सरकार जल्द से जल्द अयोध्या मंदिर को बनाने में अग्रसर हैं । अयोध्या मंदिर निर्माण के प्रारम्भ होते ही पर्यटकों का रुझान अयोध्या के तरफ बढ़ रहा हैं। मंदिर के बन जाने से अयोध्या वासियो के लिए नए -नए रोजगार के अवसर भी आएंगे। अयोध्या प्रगति के मार्ग पर हैं।

श्री राम चंद्र जी की आरती

श्री राम चंद्र कृपालु भजमन हरण भाव भय दारुणम्।

नवकंज लोचन कंज मुखकर, कंज पद कन्जारुणम्।।

कंदर्प अगणित अमित छवी नव नील नीरज सुन्दरम्।

पट्पीत मानहु तडित रूचि शुचि नौमी जनक सुतावरम्।।

भजु दीन बंधु दिनेश दानव दैत्य वंश निकंदनम्।

रघुनंद आनंद कंद कौशल चंद दशरथ नन्दनम्।।

सिर मुकुट कुण्डल तिलक चारु उदारू अंग विभूषणं।

आजानु भुज शर चाप धर संग्राम जित खर-धूषणं।।

इति वदति तुलसीदास शंकर शेष मुनि मन रंजनम्।

मम ह्रदय कुंज निवास कुरु कामादी खल दल गंजनम्।।

छंद –

मनु जाहिं राचेऊ मिलिहि सो बरु सहज सुंदर सावरों।

करुना निधान सुजान सिलू सनेहू जानत रावरो।।

एही भांती गौरी असीस सुनी सिय सहित हिय हरषी अली।

तुलसी भवानी पूजि पूनी पूनी मुदित मन मंदिर चली।।

।।सोरठा।।

जानि गौरी अनुकूल सिय हिय हरषु न जाइ कहि।

मंजुल मंगल मूल वाम अंग फरकन लगे।।

Diwali 2020, अयोध्या राम मंदिर

इस बार दिवाली में अयोध्या का नजारा देखने वाला था, मानो पूरी अयोध्या में दीपो से हर तरफ रोशनी हो । इस बार की दिवाली सभी अयोध्या वासी और भारत वासियों के लिए बहुत खास थी ।

Share This :