Share This :

नारी की सुंदरता तो उसके बालो से होती हैं, लम्बे, घने और मुलायम बाल हर नारी का सपना होता हैं । आज बहुत से महिलाओ को पता ही नहीं है की वह अपने बालों की सही देखभाल कैसे करें । आजकल का जो खान -पान हैं वह कहीं ना कहीं शुद्ध नहीं हैं ।

जैसे शरीर के विकास के लिए आपको खाना पीना और व्यायाम करना जरुरी होता हैं वैसे ही अच्छे और लम्बे बालो के लिए भी हमे एक संतुलित आहार और देखभाल की जरुरत होती हैं ।

आप अपने बालों की देखभाल कैसे करें, इसके लिए मैं आपके साथ कुछ घरेलु उपचार के कुछ तरीके साझा करुँगी , जिसमे साइड इफ़ेक्ट के चान्सेस ना के बराबर होंगे ।

आज महिलाये अपने लम्बे बालो की सही से देखभाल ना कर पाने की वजह से अपने बालों को छोटा करवा लेती हैं या कुछ महिलाये जो नौकरी पेशे में हैं वह तो बॉय कट तक भी करवा लेती हैं ।

आज कल हमारे आस पास का वातावरण इतना ज्यादा प्रदूषित हो गया हैं, ऐसे में अपने आप को स्वस्थ रखना भी एक चैलेंज हैं । प्रदूषण की वजह से और डस्ट की वजह से सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता हैं ।

आज हम सब जिस हिसाब से केयर करते हैं, उस हिसाब से हमारे बाल नहीं हैं । काले, घने, लम्बे बाल तो सभी को पसंद होते हैं ।

बालों की सही देखभाल कैसे करें

घरेलू उपचार (Home remedies)

घरेलू उपचार ही ज्यादा कारगर होते हैं इसका मूल कारण यह की इसमें किसी प्रकार की मिलावट नहीं होती, ये पूरी तरह से असर करते हैं ।

गीले बालों में कंघी ना करे (Do not comb wet hair)

कभी भी गीले बालों में कंघी ना करें, बालों को तौलिये से हल्के -हल्के हाथों से आराम से पोंछे और उन्ही बिना कंघी करे थोड़ी देर छोड़ दीजिये जब आपके बाल पूरी तरह से सुख जाए तब आप कंघे के प्रयोग से अपने बालों को सही करे । अगर आप गीलो बालों में कंघा करेंगे तो आपके बाल ज्यादा टूटेंगे , क्योंकि गीले बाल ज्यादा कमजोर होते हैं ।

गीले बालों का जुड़ा या पोनी ना बनाये , ऐसा करने से बाल खींचते हैं, जिसकी वजह से कमजोर हो जाते हैं, और फिर धीरे – धीरे झड़ने की समस्या शुरू हो जाती हैं ।

शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें (Use conditioner after shampoo)

हफ्ते में सिर्फ दो बार शैम्पू करे, शैम्पू करने के बाद एक अच्छी गुणवत्ता के कंडीशनर का प्रयोग जरूर करें कंडीशनर करने से आपके बाल मुलायम, चमकदार और अलग – अलग हो जायेगे ।

शैम्पू को बार – बार बदले ना, जो शैम्पू आपको सूट करता हो उसे ही यूज करे, अपने बालों पर ज्यादा रिसर्च ना करे ।

शैम्पू करने के बाद अपने बालों में कंडीशनर लगाए जिससे आपके बाल चमकदार और मुलायम हो जाएंगे । कंडीशनर से बाल उलझते नहीं हैं,और अलग – अलग सुन्दर दिखने लगते हैं।

बालों को गरम पानी से ना धुले (Do not wash hair with hot water)

बालों को गरम पानी से धुलने से बालों को बहुत नुकसान हो सकता हैं जैसे कि –
१, बाल कमजोर हो जाएंगे ।
२. बाल ज्यादा झड़ने लगेंगे ।
३. बालों का लचीलापन चला जाएगा ।
४. बाल रूखे हो जाएंगे ।

गर्म पानी या गुनगुना पानी से बालों को बिलकुल भी ना धुले , अगर आप बीमार हैं या कोई अन्य समस्या हैं, तो धूप में बैठकर अपने हेयर वाश करे । गरम पानी सीधे हमारी स्कैल्प को प्रभावित कर देता हैं और हमारे बालों को कमजोर बना देता हैं ।

सप्ताह में हेयर आयल से मसाज करे (Massage with hair oil in a week)

हर सप्ताह में कम से कम एक बार अपने बालों में अच्छे से तेल से मसाज़ करें । ऐसा करने से आपके बाल मजबूत होंगे और दो मुँहे भी नहीं होंगे ।

फैशन के चक्कर में अपने बालों को ख़राब ना करे, कुछ लोग फैशन के चक्कर में अपने बालों में कभी भी तेल नहीं लगाते और ना ही मसाज करते हैं, ऐसा करने से आप आज तो फैशन में हैं, पर कल आपको इसके साइड इफ़ेक्ट देखने को मिलेंगे ।

इसलिए सप्ताह में एक या दो बार अपने बालों में तेल जरूर लगाए , इससे आपके बाल काले और मजबूत हो जाएंगे ।

हेयर ड्रायर का प्रयोग ना करे (Do not use hair dryer)

बालों का प्राकतिक तौर से ही सुखाये , हेयर डायर का प्रयोग करने से बचे । ज्यादा हेयर डायर का प्रयोग आपके बालो के लिए नुकसान दायक सिद्ध हो सकता हैं ।

बालों की केयर करे, जल्दी सुखाने के चक्कर में अक्सर लोग इलेक्ट्रॉनिक हेयर टूल्स यूज कर लेते हैं, जो की बहुत ही नुकसान दायक हैं, इसलिए बालों को सही समय पर धुले जिससे वह अपने आप नैचुरली सूख जाए ।

महीने में एक बार दही को बालो में लगाए (Apply curd in the hair once a month)

अगर आपके बाल काफी रूखे हो गए हैं तो आप अपने बालों में महीने में एक बार दही को लगा सकती हो ।

10 मिनट बालों में दही को लगाकर छोड़ दीजिये और फिर उसके बाद आप सादे पानी से अपने बालों को धुल लीजिये ।

डैंड्रफ का समय -समय पर इलाज करती रहे (Treat dandruff from time to time)

अगर आपके बालों में डैंड्रफ बहुत ज्यादा हो गयी हैं तो आप अपने बालों में निम्बू को तेल में मिलाकर लगा सकती हैं । महीने में एक या दो बार ही प्रयोग करें ।

यदि आपके बालों में डैंड्रफ की समस्या हैं तो सबसे पहले उसे दूर करे, क्योंकि डैंड्रफ की समस्या होने से आपका हेयर फॉल स्टार्ट हो सकता हैं ।

संतुलित आहार ले (Have a balanced diet)

खाने में सलाद को जरुर सम्मिलित करें , ताजा खाना ही खाये, ज्यादा तली भूनी चीजे ना खाये और घर का बना खाना खाना ही प्रेफर करें । खाने में हरी सब्जियों का सेवन करे, खाना समय से खाये। खाने को खूब चबा चबा कर खाये।

हमारे शरीर का विकास हमारे खान पान पर ही निर्भर करता हैं । बालों के लिए भी अच्छे खान पान की जरुरत होती हैं । प्रोटीन, विटामिन से युक्त खाना खाये।

मैडिटेशन करें (Do meditation)

अपने लिए थोड़ा सा समय निकाल कर मैडिटेशन करें , आपका शरीर और मन दोनों का स्वस्थ रहना बहुत जरुरी हैं ।

अपने मन को शांत रखे, क्योंकि अगर आपके मन और दिमाग में किसी भी बात को लेकर कोई परेशानी हैं तो इसका सीधा असर आपके बालों पर भी पड़ सकता हैं।

चिंता ना करे (Don’t worry)

आज शायद ही ऐसा कोई इंसान हो जिसे कोई ना कोई बात की चिंता ना सता रही हो, पर हमेशा ये सोच कर चिंता को अनदेखा करना हैं की चिंता करने से जो चीजे सही हैं वह भी ख़राब हो सकती हैं ।

चिंता चिता के समान हैं, ज्यादा चिंता करने से आपका मन और मस्तिष्क दोनों ही प्रभावित होंगे, इसलिए हैप्पी रहे, जो कुछ भी हैं, जैसा भी हैं मैनेज करे ।

Share This :