शरीर को स्वस्थ रखने में गरम पानी (Hot Water) का भी अपना बड़ा रोल हैं और आज मैं आपको गरम पानी को रोज (Benefits of drinking hot water daily) पीने के बहुत सारे फायदे बताउंगी। Hot Water पीने से बहुत सी बीमारिया दूर हो जाती हैं । इसलिए हॉट वाटर या गुनगुना पानी प्रतिदिन पिए ।

गरम पानी (Hot Water) सुबह उठकर सबसे पहले पिए और दोपहर या दिन में किसी भी टाइम पी ले और यदि हो सके तो पूरे दिन में जब भी आवश्यकता हो तो गरम पानी (Hot Water) का ही सेवन करें । जैसा की ठंडी के मौसम में हॉट वाटर पीना तो अच्छा लगता हैं , पर गर्मी में हॉट वाटर पीना थोड़ा डिफिकल्ट होता हैं , ऐसे में आप हल्का गुनगुना पानी पिए ।

Benefits of drinking hot water daily
Benefits of drinking hot water daily

ये एक तरह से घऱेलू उपचार हैं, जो आपको हर बीमारी से दूर रखेगा। पहले के समय में जब इतनी मेडिसिन्स नहीं थी तो लोग ज्यादातर घऱेलू उपचार करके ही अपने आप को स्वस्थ रखते थे । आज के समय में जब से फ्रीज आया हैं, तब से गर्मी के मौसम में और कुछ लोग तो सर्दी के मौसम में भी ठंडी चीजों का सेवन करने से नहीं चूकते। ऐसे में वह बहुत सी बिमारियों के शिकार हो जाते हैं और आये दिन डॉक्टर के चक्कर लगाते रहते हैं ।

सबसे पहले समझने वाली बात हैं की अगर गरम पानी (Hot Water) को पीने मात्र से हम अनेको बिमारियों से बच सकते हैं तो हम इसे अपने रूटीन में क्यों नहीं ला रहे हैं। क्यों हम एक दूसरे पर निर्भर हैं की कोई हॉट वाटर देगा तो पी लेंगे , हॉट वाटर को पीना खुद की जिम्मेदारी समझे और रोज गरम पानी (Hot Water) का सेवन करे ।

ये बात बिलकुल सच हैं की अगर शरीर और मन दोनों ठीक हैं तो सब ठीक हैं। चाहे आप कितना भी सफल हो लेकिन अगर आप किसी शारीरिक या मानसिक समस्या से जूझ रहे हैं तो आपके सारे ऐशो आराम बेकार हैं , इसलिए शरीर को हेअल्थी रखना हैं, तो रोज बिना स्किप किये गरम पानी पीये और फिर देखिये इसके रिजल्ट , आपकी बहुत सारी शारीरिक समस्या तो ऐसे ही दूर हो जाएंगी।

प्रतिदिन गरम पानी (Hot Water) पीने के फायदे

  • गरम पानी (Hot Water) आपकी बॉडी को डीटॉक्स कर देग।
  • आपके शरीर के अंदर और बाहर जमे हुए एक्स्ट्रा फैट को भी कम कर देगा ।
  • गरम पानी (Hot Water) पीने से आपकी रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ेगी।
  • रोज गरम पानी (Hot Water) पीने से आप ज्यादा ऊर्जावान और फ्रेश महसूस करेंगे।
  • गरम पानी (Hot Water) पीने से आप हमेशा सर्दी , जुकाम , खासी और गले सम्बंधित अन्य बिमारियों से भी बचे रहेंगे।
  • गरम पानी पीने से आपकी वॉयस क्वालिटी भी मेन्टेन रहेंगी, ज्यादातर गायक लोग, टीवी एंकर या कोई भी वक्ता हॉट वाटर ही पीते हैं क्योंकि उन्हें लगातार बोलना या गाना पड़ता हैं।
  • गरम पानी (Hot Water) पीने से आप अपनी शारीरिक फिटनेस को मेन्टेन रख सकते हैं ।
  • गरम पानी (Hot Water) पानी पीने से आपका digestive system ठीक रहेगा।
  • प्रतिदिन रोज सुबह हॉट वाटर पानी पीने से मल मूत्र त्यागने में आसानी रहेगी ।
  • गरम पानी (Hot Water) पानी पीने से आपका खाना जल्दी पच जाएगा , इसलिए रात में सोते समय थोड़ा था गरम पानी अवस्य पीये ।
  • गरम पानी या हल्का गुनगुना पानी शारीरिक और मानसिक दोनों रूपों में बहुत ही कारगर हैं । गरम पानी प्रतिदिन पीने से और एक संतुलित दिनचर्या को फॉलो करके ही आप अपने आप को और अपनों को स्वस्थ रख सकते हैं ।

लेमन टी (Lemon Tea)

लेमन टी भी एक अच्छा ऑप्शन हैं, अगर आप गरम पानी नहीं पी पा रहे हैं तो आप लेमन टी भी स्टार्ट कर सकते हैं ।

गरम पानी हनी के साथ (Hot water with Honey)

यदि आपको प्लेन गरम पानी पीने में सही नहीं लगे तो थोड़ा सा हनी मिलाकर भी पी सकते हैं , लेकिन ध्यान रहे आप डायबिटिक ना हो , या फिर एक बार डॉक्टर से सलाह ले ले।

Share This :