आज के समय में नौकरी से ज्यादा बिज़नेस का importance है और success भी है ऐसे में हम सब को Benefits of starting a small side business के बारे में थोड़ा समझ जरूर लेना चाहिए। जब हम Business की पावर को समझेंगे तो हम इसे और लगन से कर पाएंगे।

Business कोई भी हो साइड हो या फुल टाइम हो, दोनों में मेहनत जितनी ज्यादा हैं उतना ही फायदा हैं। Side Business करने से पहले ये समझना होगा की कोई भी काम छोटा या बड़ा नहीं होता हैं , कुछ लोग सोचते हैं की Business हो तो बड़ा हो , वरना जॉब ही ठीक है । ऐसा नहीं है स्टार्टिंग में जो Business आज छोटा है, वह धीरे धीरे आपकी लगन और मेहनत से बड़ा हो जाएगा।

Business में जितनी मेहनत हैं उससे कही ज्यादा फायदा हैं और मन को सुकून हैं। किसी की सुननी नहीं हैं अपने मन से अपना काम करो।

यदि आप किसी भी Businessman या Businesswomen का इतिहास देखेंगे तो पाएंगे की ज्यादातर लोगो ने जीरो से अपने Business को स्टार्ट किया और आज वह लोग सफलता की छोटी को छू रहे है, मतलब आगे बढे के Scope कम नहीं हैं बस आपमें लगन होनी चाहिए।

Benefits of starting a small side business

साइड बिज़नेस क्यों जरुरी हैं

Extra Income कमा सकते हैं

आप अपनी जॉब से एक फिक्स सैलरी तो पाएंगे ही और Side Business से कमाए पैसों से आप अपने Business को और भी बढ़ा सकते हैं। Side Business से एक्स्ट्रा इनकम बढ़ जाती हैं और लाइफ भी कूल हो जाती हैं।

आज दुनिया में जो भी ऐशो आराम है , वो सब पैसे से ही, बिना पैसे के आप अपना जीवन सिर्फ जी सकते हैं पर एन्जॉय नहीं कर सकते हैं।

अपने मन का काम करना (work with interest)

जॉब तो पैसे कमाने ले लिए कोई भी कर ली जाती हैं पर Side Business को आप अपनी रूचि के अनुसार कर सकते हैं , जैसे आप all types of clothing , स्ट्रीट फ़ूड, जेवेल्लरी, show peice, Gift Items, Tuitions इत्यादि। Side Business ज्यादातर लोग वही choose करते हैं जिनमे उनकी रूचि होती हैं।

अपने बचे हुए time को quality time बनाना

देखा जाए तो जॉब से इतना टाइम नहीं मिलता हैं की आप एक्स्ट्रा टाइम निकाले , पर ये भी सच हैं, की समय सबके लिए एक जैसा हैं, यदि हम थोड़ी सी मेहनत करके अपनी लाइफ को और अच्छा कर सकते हैं, तो हम क्यों ना करें और जो बचा हुआ टाइम है उसको quality time में बदल दे।

भविष्य की Security

आज किसी को नहीं पता की कल क्या होगा , ऐसे में हम रहे ना रहे , पर अपने पीछे इतना पैसा छोड़ जाये की हमारे बच्चों को कोई कमी ना हो।

पैसा आज सबसे बड़ी जरुरत हैं, जहा भी जाए , किसी भी काम के लिए जाए , सुख हो या दुःख , पैसे की जरुरत हर जगह पड़ती हैं, इसलिए आज Side Business को शुरू करके अपने आने वाले कल की तैयारी करे।

खुद के मालिक

जॉब में हमेशा आपको नौकर की फीलिंग आएँगी और Business आप मालिक बन कर रहेंगे। जब आपका मन हो , जैसे मन हो , वैसे आप अपना काम करे।

Business में किसी का कोई प्रेशर नहीं ,जबकि जॉब में आप हमेशा प्रेशर में रहेंगे , कभी खुश और सुरक्षित महसूस नहीं करेंगे, आप नौकरी में कितना भी अच्छा काम करे, मालिक आपकी कभी तारीफ़ नहीं करेगा और कभी भी आपको जॉब से बाहर भी कर सकता है। Bunsiness में आप अपनी मर्जी के मालिक होंगे।

साइड बिज़नेस करने के लिए इन बातों का रखे ध्यान

बहुत मेहनत और कड़ी लगन

यदि आप बिज़नेस करना चाहते हैं, तो अपनी पूरी लगन से करो क्योंकि बिज़नेस छोटा हो या बड़ा मेहनत तो करनी पड़ेगी।

टाइम के लिए फुल डेडिकेशन

आप रोज एक फिक्स समय देना पड़ेगा। क्योंकि बिना समय दिए भी आप अपने बिज़नेस को नहीं चला सकते हैं।

साइड बिज़नेस को फुल टाइम बिज़नेस में कैसे बदले

साइड बिज़नेस को पहले धीरे धीरे चलाये , और जब आपका साइड बिज़नेस अच्छा चल जाए और आपको लगे की आप जॉब से ज्यादा बिज़नेस से कमा सकते हैं, फिर आप साइड बिज़नेस को फुल टाइम बिज़नेस में कन्वर्ट कर ले।

बिज़नेस की पूरी planning और implemetation के बाद ही जॉब छोड़ने का फैसला ले , ऐसा ना हो जल्द बाजी में गलत निर्णय हो जाए।

कौन सा बिज़नेस करना हैं, कौन सा नहीं

  • अपनी locality के हिसाब से बिज़नेस का चुनाव करे।
  • खाने पीने का बिज़नेस आप कही भी कर सकते हैं, बस खाने के रेट आपको शहर और गांव के हिसाब से रखे।
  • आपके आस पास किस चीज की दुकान की कमी हैं इस पर ध्यान दे।
  • मार्किट में किस चीज की ज्यादा डिमांड अभी है और आगे भी रहेगी।
  • बिज़नेस आपकी रूचि का हो।
  • मार्किट रिसर्च पहले से कर ले।
Share This :