आज हम Best Sales closing tips के बारे में बात करेंगे। आज व्यक्ति किसी की नौकरी तो अकेले कर सकता हैं पर बिज़नेस के लिए उसे लोगो के साथ एक जुट होना ही होगा, क्योंकि आप किसी भी छोटे बिज़नेस को भी अकेले संभाल नहीं सकते हैं। किसी भी बिज़नेस के अंदर sales closing सबसे important हैं। लेकिन एक बात ये भी सच हैं की किसी को अपने साथ काम करवाना और किसी के साथ काम करना दोनों ही इजी नहीं हैं। आज किसी के साथ भी अपने विचारों को मिलाना एक बड़ा काम हैं और बहुत से लोग हैं जो इसमें बाखूबी माहिर हैं, जिसकी वजह से बिज़नेस में इतनी तेजी से सफल होते हैं जैसे एक हवा का झोखा हो।

आज दुनिया में अधिकांश लोग सेलिंग से डरते हैं, पर वह नहीं जानते हैं की आज हर कोई अपने आप को सेल ही तो कर रहा हैं, office में अपनी स्किल, शादी में खुद को और ना जाने कहा -कहा सेलिंग करता रहता हैं पर बात जब बात बिज़नेस की आती हैं तो बोलते हैं की सेलिंग हमारे बस की बात नहीं हैं।

एक बात सोच कर देखिये की जनम के समय हर कोई एक जैसा होता हैं पर धीरे -धीरे लोग अलग -अलग areas में skilled हो जाते हैं यानी हम जो चाहे वह सीख सकते हैं, और यदि आप सीखने के लिए तैयार हैं तो आप sales closing tips को भी सीख सकते हैं।

Best Sales closing tips

नीचे कुछ विशेष बातें बताई गयी हैं जिससे आप एक अच्छा बिज़नेस तो कर ही सकते हैं उसके साथ -साथ लाइफ में बहुत सफल हो सकते हैं।

Important tips for sales closing

दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाएं Build good relationship with others

आपके सम्बन्ध जितने मधुर होंगे लोग आपकी बात को उतना ही सुनेगे भी और आप पर भरोसा भी करेंगे। आप जब किसी से अच्छे से बात करते हैं, तो ऑटोमेटिकली एक रिलेशन बन जाता हैं, आज दुनिया में हर कोई प्यार और तारीफ का भूँखा हैं। आप बस सबकी सच्ची तारीफ करे, सभी को दिल से चाहे। आज लोग उन्ही लोगो के साथ उठना -बैठना चाहते हैं तो अच्छे से बात करते हैं ।

हर स्थिति में ईमानदार रहें Be honest in every situation

किसी को भी धोखा ना दे, मतलब आपके products or services में जो खास हैं सिर्फ उसी के बारे में बात करे, ऐसा ना हो की products or services को बेचने के चक्कर में झूठ बोल दे क्योंकि जब आपके customer को उसका फायदा नहीं होगा तो दुबारा ना ही वह आपसे सामान लेगा और ना ही वह आपसे बात करना चाहेगा। आप अपने products की उतनी ही तारीफ करे जितनी सही हो, कोई भी ऐसी बात ना बोले, जिसके बारे में आपको ही सही से नहीं पता हो।

अपने काम के प्रति वफादार रहें Be loyal for your work

आप अपने हिसाब से काम पर फोकस ना करके, customer satisfaction के लिए काम करे। काम करने से कभी ना डरे, आप अपने आप को comfort zone से बाहर निकाले क्योंकि सफलता तभी मिलेंगी जब आप अपने आप को हर सिचुएशन के लिए तैयार रखेंगे।

मेहनत करने के लिए तैयार रहें

जब आप किसी भी काम के लिए एक बार सोच ले तो अपने दिमाग में ये भी बिठा ले की इसके लिए मेहनत तो करनी ही होगी। जब भी हम कोई नया काम शुरू करते हैं तो हमे ज्यादा ही मेहनत करनी होती हैं पर धीरे -धीरे मेहनत हमारी आदत बन जाती हैं और हम किसी भी काम को बहुत ख़ुशी से करने लगते हैं। आज दुनिया में जो लोग भी सफल हैं उसके पीछे उनकी कड़ी लगातार मेहनत ही हैं। आज आप जितना संघर्ष करेंगे आपका आने वाला कल उतना ही शानदार होगा।

Products और business के बारे में अच्छी जानकारी रखे

अपने products or services के बारे में और बिज़नेस पालिसी के बारे में पूरी जानकारी रखे क्योंकि अगर आप कोई भी इनफार्मेशन पूरी नहीं दे पाएंगे तो आप सेल्स भी क्लोज नहीं कर पाएंगे। अपने कस्टमर के हर सवाल का जवाब दे क्योंकि जब तक वह आपकी बात से संतुष्ट नहीं होगा वह प्रोडक्ट्स या सर्विसेज नहीं लेगा। यदि आप आधे -अधूरे नॉलेज के साथ मार्किट में जाएंगे तो आप खाली ही लौटेंगे पर यदि आप अच्छा नॉलेज रखेंगे तो आप हर सेल्स को क्लोज कर लेंगे।

अच्छी नियति से सब के लिए कार्य करे

सबके लिए एक अच्छी नियति से काम करे। जब आप सबके लिए अच्छा सोचेंगे और करेंगे तो ज्यादा से ज्यादा आप के साथ आएंगे। आज मार्किट में बहुत लोग हैं पर सबके लिए मार्किट की सिचुएशन अलग -अलग हैं क्योंकि लोग अलग -अलग हैं। जो जैसा सोचेंगे वह वैसा ही करेंगे और फिर उसके return में वह वैसा ही पायेगा।

सफलता प्राप्ति पाने के दौरान धैर्य रखें

धैर्य सफलता के लिए बहुत आवश्यक हैं, बहुत बार होगा जब आपको बहुत सी प्रोब्लेम्स को फेस करना पड़ सकता हैं ऐसी सिचुएशन में यदि आप धैर्य बनाये रखेंगे तो आप अपनी मंजिल को जल्दी पा लेंगे। यदि आप छोटी -छोटी बातों में भी तूफ़ान उठा लेते हैं तो बिलकुल गलत हैं। किसी भी चीज को पाने के लिए धैर्य रखना बहुत जरुरी हैं, एक दिन में कुछ नहीं मिलता हैं। कुछ लोग तो बीच में ही सफर को बंद कर देते हैं क्योंकि उनके में धैर्य की कमी होती हैं।

खुद शांत रहें और सर्वश्रेष्ठ करें

अपने मन और दिमाग को सदैव शांत रखे, और आप अपनी सोच और समझ से जितना बेहतर कर सकते हैं, उतना करे। जब आप अपना बेस्ट देंगे तो ये जिंदगी भी आपको बेस्ट देंगी।

हर समय सकारात्मक दृष्टिकोण रखें

सब अच्छा हैं, और सब अच्छा हो रहा हैं, ये सोचे ना की जिंदगी में बहुत प्रॉब्लम हैं इस पर जोर दे। लॉ ऑफ़ अट्रैक्शन को समझिये और उन्ही चीजों के बारे में सिर्फ बात कीजिये जो आप वास्तव में चाहते हो। आपको जो भी चाहिए आज से उसके बारे में बोलना शुरू कर दीजिये और फिर देखिये की कैसे आपके ड्रीम्स पूरे होने लगेंगे जो आज तक आप को असंभव से लग रहे थे।

नकारात्मक लोगों से उचित दूरी रखें

दुनिया में अच्छे और बुरे हर तरह के लोग हैं, आप बस हर सिचुएशन में अच्छा सोचे। आपके पास यदि ऐसे लोग हैं जो हर समय नेगेटिव बात करते हैं उनसे जितना जल्दी हो सके धीरे -धीरे से डिस्टेंस बना ले क्योंकि ऐसे लोग ना ही कुछ करेंगे और ना ही आपको कुछ करने देंगे।

Be happy

Share This :