किसी भी ब्लॉग या Website Traffic अगर हमें देखना हैं तो बहुत सारे टूल्स इंटरनेट की दुनिया में उपलब्ध हैं । लेकिन इन टूल्स को कैसे use करे और इनकी सहयता से कैसे हम ये जाने कि हमारे ब्लॉग या वेबसाइट पे कितने Visitors आ रहे है और कितने page views हो रहे हैं ।

बहुत सारे website traffic checker free tool available हैं जिसमे आपको बेस्ट फ्री टूल बता रही हूँ जिससे आपको काफी कुछ जानकारी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को लेके हो जाएगी और ये काफी होगी।

इन सब चीजों की analysis करना हमारे लिए आवश्यक हैं , जिससे हमे ये आईडिया लगता हैं की हमारा ब्लॉग या वेबसाइट लोगो को पसंद आ रहा हैं और लोगो आकर उसे पढ़ रहे हैं ।

इस analysis से हमें ये भी पता चलता हैं कि वही visitors फिर से जब ब्लॉग पे आता हैं तो पता चल जाता हैं और अगर हमे Website Traffic को देखते हुए अपने ब्लॉग या वेबसाइट में कोई changes करना हैं तो हम उसी हिसाब से कर सकते हैं ।
सबसे बड़ी समस्या ये होती हैं कि नए ब्लॉगर के लिए कौन – कौन से tool use करने हैं ।

इन Tools का use करने से वेबसाइट या ब्लॉग के Traffic को next level पर ले जाने में आसानी होती हैं ।

Alexa

यह वेबसाइट या ब्लॉग की website traffic rankings को चेक करने के लिए सबसे बेस्ट tool हैं । ये दो टाइप की rank दिखाता हैं , एक rank global world wide होती हैं जो ये रिप्रेजेंट करता हैं की आपका ब्लॉग वर्ल्ड में किस rank पर हैं , दूसरी rank आपकी country के हिसाब से होती हैं जो ये दर्शाता हैं की आप का ब्लॉग या वेबसाइट आपकी country में कितना popular हैं ।

आप इसका free browser extension install कर सकते हैं जिससे आप day by day अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक chrome extension से देख सकते हैं । रैंक देखने की लिए सिम्पली आपको अपनी वेबसाइट का URL पेस्ट करना हैं और Run Analysis के बटन पे क्लिक करना हैं ।

अपनी वेबसाइट या ब्लॉग की ग्लोबल रैंक और कंट्री बेस्ड रैंक को देख सकते हैं। ये tool रैंक देखने के लिए फ्री ऑफ़ कॉस्ट हैं । परन्तु अगर आप और वेबसाइट की और जैसे की pageviews, sessions, visitors, analysis, देखना चाहते हैं तो इस tool का paid subscription लेकर और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

Alexa- know your rank of website

Google Analytics

ये website traffic checker free online tool गूगल का है। इस tool की विशेषता यह है कि आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कितने visitors आ रहे हैं । इस इनफार्मेशन को आप daily basis पर analysis कर सकते हैं ।

इस टूल को यूज़ करने के लिए अपने गूगल अकाउंट से ही लॉगिन कर सकते हैं । ये tool आपको ये इनफार्मेशन भी देगा कि आपका ब्लॉग या वेबसाइट किस देश, किस Browser और किस डिवाइस पे ज्यादा देखा जा रहा हैं ।

इसमें टूल में आपको अपनी वेबसाइट या ब्लॉग का अकाउंट और प्रॉपर्टी ऐड करके फिर आप ट्रैक इन्फो स्क्रिप्ट कॉपी करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट में ये स्क्रिप्ट को इनस्टॉल करना हैं । उसके बाद आपकी वेबसाइट या ब्लॉग की लिंकिंग google analysis टूल से हो जायेगी और फिर आप नीचे दिखाए गए स्क्रीनशॉट पे Audience Overview पे क्लिक करके आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट की Website Traffic check कर सकते हैं ।

Audience Overview
google analytics
Google Analytics Screenshot

Statcounter


इस टूल में आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट का project create कर सकते हैं । ये tool बिलकुल फ्री ऑफ़ कॉस्ट हैं । इस टूल की एक बड़ी खूबी है की यदि आप website traffic report को आप खुद को या अपने क्लाइंट को भेजना चाहते हैं तो आटोमेटिक daily , weekly और monthly के हिसाब से रिपोर्ट ईमेल हो जायेगी । इस tools साहयता से डेली page views और डेली new visitors देख सकते हैं ।

statcounter
Statcounter
Share This :