क्या आप एक Best WordPress Hosting Company को Search कर रहे हैं, एक अच्छे ऑफर की search करते हुए आप इस Website पे आएं हैं तो  मुझे लगता है आप एक सही जगह पहुंच गए हैं और आपको एक इसके लिए आपको सही मार्गदर्शन मिलेगा। । आप निश्चिंत रहे और इस पोस्ट में आपके सारे questions  का answer भी दिया जायेगा अब आप खुश महसूस करे और ठंडी सांस ले ।

एक इतनी बड़ी महामारी के बीच में हम कहीं बाहर तो जा नहीं सकते तो हमारे पास बहुत ही अच्छा समय पर्याप्त मात्रा में होता है जिसको हम एक opportunity लेके कुछ इसी बीच कर सकते हैं । हमारे प्लान के हिसाब से और इस खाली समय का पूरा फायदा उठा सकते हैं । आप अपने पसंदीदा Topic पे लिख सकते हैं और इससे बेहद अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं।  हो सकता है आपके पास पहले से नई वेबसाइट हो और कोई दूसरी और आप बनाना चाह रहे हो जिसके लिए आपको एक best WordPress hosting प्लान की आवश्यक्ता हो तो मैं आपको एक best solution साझा करुँगी। तो कैसे अपनी वेबसाइट शुरू करे आइये इस पर बात करते हैं।

सबसे पहले शुरू करने के लिए, आपको best WordPress hosting platform चुनना  होगा । हालाँकि आये दिन वेबसाइटों को होस्ट करने की प्रक्रिया आसान और दिन प्रतिदिन आसान पे आसान होती जा रही है  क्योंकि जैसा की लोग आजकल Online business shift  कर रहे हैं तो Hosting कंपनियां भी ऐसे में अपने रात – दिन लगा रही हैं और कोई भी किसी भी Technical Things में न फसे इसलिए इसको और कैसे सरल करें इस पर जोर दे रही हैं ।  

इससे पहले हम वहां तक पहुंचे  एक सबसे पहले समस्या का सामना करना पड़ता है कि हमारे लिए कौन सा best hositing provider है जो मेरे लिए खरा उतरे और मेरी साइट के requirements के लिए सबसे बेस्ट हो, इस का चयन करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है क्यूंकि बहुत सारी होस्टिंग कमपनीज़ हैं और तुलना कर पाना बेहद ही मुश्किल है।   

आपके चयन को आसान बनाने के लिए हमारे पास एक प्रस्ताव है जो बहुत ही अच्छा और विश्वश्नीय है – Greengeeks

अगर आप पहले से कोई वेबसाइट रन कर रहे हैं और सोच रहे होंगे ऐसा क्या खास है Greengeeks में और जब आप एक ऑप्शन तलाश रहे हैं hosting website में । Greengeeks पूरी तरह से पर्यावरण के अनकूल है ।

हाँ बिलकुल, आपने सही सुना पर्यावरण के अनकूल।  कैसे कोई hosting provider कंपनी पर्यावरण को बचा सकती है और environment friendly हो सकती है ये  प्रश्न आपके दिमाग में चल रहा होगा ।

वेब न्यूट्रल प्रोजेक्ट के संस्थापक जैक अमेंड का  कहना था क़ि एक वेबसाइट एक वर्ष में लगभग 4,500 पाउंड कार्बोन डाइऑक्साइड का उत्पादन करती है। यह 10,000 मील तक कार चलाने के समान है। एक वेबसाइट की होस्टिंग में शामिल विभिन्न प्रक्रियाएं इस प्रदूषण को जन्म देती हैं ।

एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में, हमें अपने पर्यावरण पर जितना नुकसान हो सकता है उतना कम करने की पूरी कोशिश करनी चाहिए। अगर हमारे पास विकल्प है तो क्योँ न हम इस जोखिम को  ले और अपनी पर्यावरण बचाने में मदद करे। लेकिन जलवायु और पर्यावरण को बचाने की कीमत पर, आपकी वास्तविक जरुरत से समझौता नहीं किया जाना चाहिए। क्योंकि आप एक अच्छे रिजल्ट्स चाहते हैं जो प्रभावी हो। तो आइये डिस्कशन को आगे बढ़ाते हुए कुछ अच्छे पहुलओं पर ध्यान दे जो आपको ये बताएगा क़ि क्यों GreenGeeks?

आपको GreenGeeks से क्यों Hosting लेनी चाहिए?

इससे पहले हम ठोस कारण पे आगे बढे मैं आपको कुछ डाटा शेयर करती हूँ, GreenGeeks कंपनी 2008 से शुरू  हुई है और अब तक इसने 300 thousand websites की होस्टिंग कर रही है और इसके डाटा सेंटर्स USA , कनाडा, नीदरलैंड में मौजूद हैं । । GreenGeeks के फाउंडर बहुत ही अनुभवी हैं और होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी में बेहतरीन अनुभव हैं।

Environmentally Friendly (पर्यावरण के अनुकूल)

दुनिया में एक ही hosting provider है जो environment friendly है । ऐसा कहा जा रहा है की जो वेब होस्टिंग पोलुशन क्रिएट करती हैं वो 2020 साल के end तक airlines के pollution से भी ज्यादा हो जायेगा।  ये आंकड़ा और बढ़ेगा क्यूंकि बहुत से लोग अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कर रहें हैं।

मेरा मानना है हैं की environment को safe रखना केवल hosting provider की ही जिम्मेदारी नहीं होनी चाइये बल्कि हमारी भी जिम्मेदारी होनी चाहिए और इस पर हमे भी विचार करना चाहिए की कैसे इस संसार के पर्यावरण को बचा सकते हैं, हो सकता है भविष्य में गवर्नमेंट इस दिशा में काम करे और ऐसे चीज़ों में टैक्स की छूट उपलब्ध कराये।

सबसे पहले, GreenGeeks को एक EPA ग्रीन पावर पार्टनर  के रूप में मान्यता प्राप्त है। ये आज के समय में मौजूद सबसे अधिक पर्यावरण के अनुकूल होस्टिंग प्रोवाइडर होने का दावा करती हैं, जो की सभी Hosting Provider Company को इस बात पर विचार करने की आवश्यकता है और इसने पर्यावरण पर भी विशेष ध्यान दिया है।

कैसे GreenGeeks अपने Servers को environment friendly बनाता है और कैसे काम करता है हम इस पे नहीं जाते हैं क्यूंकि ये एक अलग विषय है। अब हम बात करते हैं next point पर जिसके आधार पर हमे GreenGeeks का चुनाव करना हैं ।

Performance (प्रदर्शन)

बहुत सारी टेक्नोलॉजी को use करके GreenGeeks Web Pages को fast load करता है , आइये देखते हैं क्या है ये –

1. In built caching

इनबिल्ट कैशिंग की सुविधा प्रदान करता है जिससे पेज लोड फ़ास्ट होता है और इसके लिए आपको अलग से कोई software या plugin बिलकुल भी नहीं चाहिए।

2. SSD Storage

जो आपकी वेबसाइट का डाटा है वो SSD ड्राइव्स में Save होता है जो HDD ड्राइव से बहुत फ़ास्ट होती हैं।

3. Responsive Server Technology

रेस्पॉन्सिव सर्वर्स हैं जिससे आपका डाटा फ़ास्ट लोड हो और पेज रेंडर होने में कोई दिक्कत न हो।

4. CDN

इंडस्ट्री स्टैण्डर्ड के हिसाब से CDN प्रोवाइड करते हैं जिससे भी पेज के लोड की स्पीड बढ़ जाती है।

5. डाउनटाइम zero

इसका अपटाइम बहुत ही अच्छा है । ये भी एक बड़ा कारण है । जिससे इसने अपनी एक पहचान बना रखी है। ऑलमोस्ट 100% अपटाइम।

Security

  • Nightly Data Backup
  • Spam protection
  • Real-time security scanning
  • Hosting Account Isolation
  • Proactive server monitoring
  • Making use of container-based technology

आप सोच रहे होंगे की कंटेनर बेस्ड टेक्नोलॉजी क्या है इसको साधारण तौर पर बताने के लिए ऐसे समझे की जब आपकी साइट का ट्रैफिक बढे जितने भी रिसोर्सेज use हो रहे है उनको किसी कंटेनर में रखा जा सके । जिससे आपकी साइट में कोई भी ऐसे परिवर्तन का प्रभाव न पड़े।

Customer Support

यह बहुत हद तक संभव है कि जब अपनी वेबसाइट बनाने की कोशिश कर रहे हो तब एक समय आप किसी प्रॉब्लम में फंस जाएँ और आपको कोई रास्ता न मिले,  तब यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी समस्या में सपोर्ट टीम  के साथ आप सीधे कांटेक्ट कर पाएं ताकि किसी भी समस्या के आने पर वे आपका मार्गदर्शन कर सकें।

किसी भी समस्या के होने की स्थिति में आपकी मदद करने के लिए कई माध्यम बनाये गए हैं । आपको उनसे संपर्क करने के लिए तीन अलग-अलग आसान माध्यम हैं, ईमेल, चैट और टेलीफोन सहायता और  ईमेल तो आप कभी भी कर सकते हैं 24/7।

Other Advanced feature

ये फ्री SSL प्रोवाइड करते है जो आपकी Website को Secure करती है।  इसके साथ – साथ यदि आप E-Commerce Website बना रहे तो आपको free plugin provide करती है जिससे आप वर्डप्रेस और प्लग-इन के हेल्प से इ-कॉमर्स वेबसाइट को आसानी से बना ले।

Pricing and Plan

GreenGeeks 3 Plans को लॉच करती हैं और तीनो affordable price में उपलब्ध हैं।

Best WordPress Hosting Company - GreenGeeks
Best WordPress Hosting Company – GreenGeeks

लाइट प्लान की लागत प्रति माह 2.95 डॉलर होती है। इसमें आपको अनलिमिटेड स्टोरेज और डाटा ट्रांसफर, फ्री वेबसाइट माइग्रेशन, फ्री एक साल का डोमेन रजिस्ट्रेशन, सीडीएन इंटीग्रेशन, फ्री एसएसएल सर्टिफिकेट, सॉफ्ट वन-क्लिक इंस्टॉलर।

ज्यादातर सारी best features आपको लाइट प्लान में मिल जायेगे लेकिन मैं आपको पर्सनली आपको Pro – Plan Purchase करने की सलाह दूँगी, पहला benefit की इससे आप unlimited Websites host कर सकते हो और दूसरा performance के मामले में ये light plan से just double होगा और performance बढ़िया रहेगी।

Final Result

GreenGeeks उन बेस्ट और reliable hosting providers में से एक है और अपनी नेक्स्ट वेबसाइट के लिए इस ऑप्शन को जरूर ध्यान रखें । इसके बहुत सारे फायदे है और यह hosting providers की दुनिया में सबसे आगे है   ।
यदि आप एक अच्छी होस्टिंग प्रोवाइडर प्राप्त करने के साथ – साथ  पर्यावरण को बचाने में अपना योगदान देना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बिलकुल सही हैं । Only GreenGeeks is the best for you.

Share This :