जीवन में failure होने के बहुत से reasons होते हैं, कुछ Causes of failure in life मुख्य हैं। ऐसा नहीं हैं की लोग सफल होने के लिए प्रयास नहीं करते हैं, पर कभी -कभी किसी एक चीज के अभाव से भी असफल हो जाते हैं।

आज हर कोई सफल तो होना चाहता हैं पर उसके लिए जितना प्रयास करना चाहिए उतना वह नहीं कर पाता हैं फिर चाहे कारण कुछ भी हो। जीवन में failure होने के कुछ मुख्य कारण हैं, जिनका विवरण नीचे किया गया हैं –

Causes of failure in life
Causes of failure in life

उत्साह और सकारात्मक सोच की कमी

आप लाइफ में जो भी चाहते हैं, उसको पाने के लिए जो प्रयास करे उसमे उत्साह होना चाहिए। एक बात हम सब बचपन से सुनते आ रहे हैं जो काम मन से ना करो वह कभी ना ही पूरा होता हैं और ना ही अच्छा होता हैं , इसलिए बेमन से कोई भी कार्य ना करे, क्योंकि इसके ना ही आपको सफलता मिलेगी और ना ही आप अच्छा महसूस करेंगे। आप चाहे पढ़ाई करे, चाहे नौकरी करे, और फिर चाहे व्यापार करे, हमेशा हंसकर और सकारात्मक सोच के साथ करे।

सही स्रोतों का अभाव

आप लाइफ में जो भी कुछ बनना चाहते है पर उसके लिए क्या आपके पास उचित sources हैं, शायद नहीं, आज ज्यादातर लोगो के पास वह चीजे ही नहीं होती हैं जिन पर चलकर वह अपनी मंजिल को पा सके। एक उदहारण से समझे, यदि आप म्यूजिक डायरेक्टर बनना चाहते हैं, तो उसके लिए एक तो आपमें वह स्किल होनी चाहिए दूसरा म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट और एक अच्छा म्यूजिक टीचर भी होना चाहिए, जो की आज ज्यादातर लोगो को नहीं मिल पाता हैं, और इसका कारण पैसे की कमी का होना ही हैं और यदि आपने जैसे – तैसे करके एक बार मैनेज भी कर लिया तो आगे तक का सफर कैसे पूरा होगा, ये सोचकर ही आधे से ज्यादा लोग अपने सपनो को बीच में ही छोड़कर आगे बढ़ जाते हैं।

ज्ञान की कमी

कभी -कभी आप जो राह सफलता के लिए चुनते हैं, उसके बारे में आपको सही ज्ञान ही नहीं होता हैं। आज दुनिया में हर क्षेत्र में इतना ज्यादा कम्पटीशन हो गया हैं की यदि आप अपने ज्ञान को बढ़ाएंगे नहीं या उसे पूरा नहीं करेंगे तो भी आप सफल नहीं हो सकते हैं।

आज उतनी जगह नहीं हैं जितने लोग हैं, आज हर जगह पर एक अलग ही होड़ हैं। यदि आप वास्तव में सही ज्ञानी हैं तभी आप अपनी मंजिल को पा सकते हैं इसलिए जो भी पढ़े जितना भी पढ़े, या जितना भी सीखे अच्छा सीखे क्योंकि आधा अधूरा ज्ञान हमेशा दुखदायी होता हैं।

निश्चय का अभाव

यदि आप अपने सपनो को पूरा करने को लेकर सीरियस ही नहीं है तो आप लाइफ में कैसे सफल हो सकते हैं। आज तक जो कुछ भी आप चाहते थे वही आपको मिला ये बिलकुल सत्य हैं। लोग कह देते हैं हमे जिंदगी ने कुछ नहीं दिया, या जिंदगी से कुछ नहीं मिला पर ये नहीं सोचते हैं की आप जिंदगी से कुछ नहीं ले पाए, ये जिंदगी हर व्यक्ति को वह सब दे सकती हैं जो कुछ वह चाहता हैं बसर्ते की उसमे निश्चय की भावना हो। लाइफ में जो भी कुछ चाहो या करो उसको अपना 100 % दो, तभी जीवन में सफलता मिलेगी।

एक सही लक्ष्य बनाने की कमी

यदि आपने अभी तक कोई लक्ष्य ही नहीं बनाया हैं तो आपको पता ही नहीं हैं की कहा जाना हैं, कैसे जाना हैं और क्यों जाना हैं। आप जो की भी लाइफ में करना चाहते हैं सबसे पहले वह निश्चित करे, उसके बाद ये सोचे कब, कैसे और क्यों करना हैं। रास्तों से पहले हमे अपनी मंजिल निश्चित करनी होती हैं उसके बाद उस मंजिल तक पहुंचने के लिए तैयारी करनी पड़ती हैं इसलिए सबसे पहले अपने मंजिल निश्चित करे, और फिर धीरे -धीरे एक -एक कदम चलकर रास्ता बनाये।

धैर्य की कमी

सफलता को पाने के लिए धैर्य का होना बहुत जरुरी हैं। इस सफर में आपको कई बार दुःख, उदासी और चिंता का सामना करना पड़ सकता हैं पर आपको पूरे उत्साह से अपने उद्देश्य को पूरा करने में लगे रहना हैं। जीवन में धैर्य वह ताकत हैं जो इंसान को हर बुराई से लड़ने की ताकत देती हैं और लाइफ में सही राह दिखाती हैं।

काम के प्रति निष्ठा और लगन की कमी

आप जो भी काम करे, उसमे अपनी पूरी निष्ठा रखे, क्योंकि जहा विश्वास की कमी होती हैं वहा पर कोई भी व्यक्ति सफल नहीं हो सकता हैं। लगन एक ऐसा आंतरिक गुण हैं जिसे अगर हमने एक बार विकसित कर लिए तो समझ लीजिये की जीवन का ऐसा कोई क्षेत्र नहीं, ऐसा कोई कार्य नहीं हैं जो आप ना कर पाए।

Share This :