आज life में सफल होने का एकमात्र तरीका हैं, Consistency is the only way to success. आज आपको आपके आस -पास ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे जो आपको समय -समय पर डिमोटिवेट कर देंगे। जब भी आप किसी से आप अपनी लाइफ के प्रति बनाये गए प्लान को शेयर करते हैं तो ज्यादातर लोग उस प्लान के बारे में कुछ ऐसी नेगेटिव बातें बता देंगे की आप चाहकर भी वह चीज नहीं कर पाओगे।

हम सब भूल जाते हैं की इस दुनिया में हर कोई अलग हैं, जरुरी नहीं जो काम आप नहीं कर पाए हैं वह दूसरा भी नहीं कर पायेगा। आज लोग अपनी गलती को स्वीकार नहीं करते हैं और बिना सोचे समझे, आपकी सोच और आपके प्लान पर क्वेश्चन कर देते हैं।

ये बात बिलकुल सच हैं की हर कोई एक चीज को नहीं करना चाहेगा, सब अपनी पसंद और जरुरत के हिसाब से अपनी life के लिए प्लान करेंगे।

Consistency is the only way to success
Consistency is the only way to success

आज ज्यादातर लोगो को पता ही नहीं हैं की सफलता मिलेगी कैसी, यदि आप किसी काम को करने से पहले ही ये सोच लेंगे की वह काम नहीं होगा, तो बिलकुल वह काम नहीं होगा। इसलिए सबसे पहले किसी भी काम के लिए पहले से कुछ भी ना सोचे, किसी भी व्यक्ति के बारे में बिना सोचे समझे कोई राय ना दे।

आज ज्यादातर हम सब यही गलती करते हैं, हमे पता कुछ भी नहीं होता हैं और बिना सोचे समझे बोल देते हैं, जिससे सामने वाला भी confuse हो जाता हैं।

इस दुनिया में ज्यादातर लोग कॉपी करते हैं, मतलब जो आपके आस -पास के लोग, आपके जाननेवाले लोग करते हैं, वही आप भी करते हैं। इसीलिए कहा जाता हैं की संगत का बहुत बड़ा असर होता हैं।

उदहारण से समझे

यदि आप किसी रास्ते पर चल रहे हैं, और वही से कुछ लोग बिना मंजिल तक पहुंचे वापस लौट रहे हो तो ऐसे में आप क्या करेंगे ,आप उन लोगो को देखकर ही फॉलो करेंगे पर यदि आप भी वही से अपनी मंजिल तक पहुंचे बिना वापस लौट आते हैं तो क्या आप वह अनुभव ले पाएंगे, हो सकता हैं की उन लोगो को उनकी मंजिल नहीं मिली पर आपको मिल जाती। मतलब किसी की सफलता और असफलता से आपका कोई relation नहीं हैं, आपकी सफलता और असफलता तो सिर्फ आपके द्वारा किये गए effort पर निर्भर करता हैं।

सफलता का मूल मंत्र हैं consistency, यदि आप किसी काम को निरंतर करेंगे तो आप एक दिन सफल जरूर होंगे। एक सर्वे से पता चला हैं की जीवन में ज्यादातर लोग लास्ट मोमेंट पर अपनी हिम्मत हार देते हैं और उसकी वजह से वह अपनी मंजिल से बहुत दूर हो जाते हैं।

जब आप life में किसी भी कार्य को निरंतर करते रहेंगे तो मंजिल आपको जरूर मिलेगी। कभी किसी असफल व्यक्ति को देखकर ये ना सोचे की आप भी नहीं कर पाएंगे। आप ऐसे लोगो को देखो जिन लोगो ने अपने जीवन की कठिन परिस्थितियों में भी अपने जीवन को सफलता के शिखर तक ले गये।

असफलता से कभी मत डरना , आप बस लगे रहो, निरंतर अपने लक्ष्य को पूरा करने में , किसी दिन असफलता का अ अपने आप गायब हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा। जीवन में ज्यादा ऑप्शन मत रखो, क्योंकि जिनके पास ऑप्शन हैं वह ज्यादा मेहनत किसी भी काम के लिए नहीं करना चाहेंगे। जो भी काम करने की एक बार ठान लो, उसे करके ही दम लो।

इन बातों पर कभी ध्यान ना दे, की तुमसे नहीं होगा, या हमसे ये काम नहीं होगा। आज दुनिया में ऐसा कोई काम नहीं जो आप नहीं कर सकते हैं बस जरुरत हैं तो सही गाइडेंस की, जो आप खुद कर सकते हैं या फिर किसी अनुभवी से सलाह भी ले सकते हैं।
जब लोग चाँद पर जा सकते हैं, जो वास्तव में बहुत ही अदभुत हैं, तो क्या आप इस दुनिया में रहकर अपनी मंजिल को नहीं पा सकते हैं, बिलकुल पा सकते हैं, आप अपने दबे हुए हर सपने को पूरा कर सकते हैं बस आप उस सपने के लिए अपना तन, मन और धन सब पूरे विश्वास के साथ लगा दे।

आप हर काम को बहुत ही सकारात्मकता से करे, फिर देखिये आप जो भो सोचेंगे वह चीज आपके सामने होंगी। Power of Positive Thinking के सिद्धांत के बारे में तो सुना होगा, की जैसा सोचेंगे वैसा मिलेगा, इसलिए बार -बार positive thinking पर बल दिया गया हैं। आज हम सब के पास जो हैं, वही हम चाहते थे। इसलिए अपनी सोच को इतना सकारात्मक रखिये की आप खुद के सपनो को तो पूरा कर पाए और उन लोगो गरीब लोगो की भी हेल्प कर पाएं जिनका सपना तो सिर्फ एक समय की रोटी ही हैं। आपको सफलत हर हाल में मिलेगी बस आप निरंतर करते रहे।

Share This :