दिवाली खुशियों का त्यौहार हैं जिसका हम सब को पूरे साल इंतजार रहता हैं । दिवाली के पठाखो की आवाज अभी से कानो में गूँज रही हैं । दिवाली में घर डेकोरेट करने में जो ख़ुशी मिलती हैं, उसका कोई मुकाबला नहीं । दिवाली में घर सजाने का क्रेज सभी को होता हैं और लोग अपने – अपने तरीके से दिवाली को मनाते हैं ।

हाँ ये बात हैं की इस बार कोरोना वायरस पान्डेमिक के कारण दिवाली में वह रौनक शायद ना हो , क्योंकि लोग अभी भी एक दूसरे से खुल कर मिलने – जुलने में कतराते हैं । पर कोई नहीं जैसा भी समय हो हम सब को अपने – अपने घर को सजाकर दिवाली में खुशियों को बांटना हैं, फिर चाहे दिवाली सोशल डिस्टन्सिंग के साथ हो या फिर वीडियो कॉल से दिवाली मनाये।

किसी ने नहीं सोचा था की एक समय ऐसा भी आएगा, पर कोई नहीं जिंदगी हर दिन हमे नए – नए अनुभव कराएगी, और हम हर हाल में अपनी खुशियों को एक दूसरे के साथ मिलकर मनाएंगे। आज जब कोरोना की वजह से लोगो के पास जॉब्स नहीं हैं, और लोगो की जेब पर भारी मार पड़ चुकी हैं , तो ऐसे में किसी भी त्योहार को मानना मुश्किल काम हैं, लेकिन कोई नहीं काम सब होंगे, भले ही इस बार रौनक थोड़ी कम हो पर हम सब अपनी पूरी कोशिश करेंगे , की हम सब अच्छे से दिवाली को मनाये ।

दिवाली में लोग घर सजाना और सबको को दिवाली गिफ्ट देना बहुत अच्छा लगता हैं, ऐसे में आप मिठाई के अलावा, कैंडल्स, लाइट्स, रंगोली, और मिटटी के दीयों को भी गिफ्ट कर सकते हैं । जैसे हर त्योहार की अपनी अलग महत्वा हैं वैसे ही दिवाली की भी हैं । दिवाली एक दूसरे के साथ मिलने -जुलने और खुशिया बांटें का त्यौहार हैं ।

Diwali Decor Ideas Tips 2020

आज वर्तमान स्थित को देखते हुए कुछ नए और कम पैसे वाले दिवाली डेकोर आइडियाज आपके साथ शेयर करना चाहती हूँ।

मिटटी के दिए

दिवाली वैसे भी दीयों और दीपको का त्योहार हैं, ऐसे में मिटटी के दिए जो की आपको आसानी से कम पैसे में मिल जाएंगे। हर बार की अपेक्षा दीयों की संख्या बढ़ा लीजिये , और घर में अलग – अलग जगह दीयों से कोई शेप बनाये , जैसे कही ॐ, कही दिल शेप में दिए रखे, या फिर दीयों से हैप्पी दिवाली लिखे , ये थोड़ा क्रिएटिव भी लगेगा और अच्छा भी दिखेगा ।

अपने घर के मुख्य द्वार पर दीयों से वेलकम लिखे या फिर स्वस्तिक का चिन्ह बनाये । दिए छोटे – बड़े हर तरीके के ले ले , आप उनको अपने पसंद के अनुसार अलग – अलग कलर से रंग भी सकती हैं, या पेंट कर दे , गोटा लगा कर अपने दिए को स्पेशल दिया बना सकती हैं ।

आप जितना क्रिएटिव तरीके से दिए को सजायेंगे और रखेंगे , आपका घर उतना ही अलग और सुन्दर लगेगा । मिटटी की दिए का यूज करने से हम किसी गरीब के घर में दिया जला देंगे, इसलिए अपनी दिवाली तो मनाये , पर इस दिवाली कुछ ऐसा करें और अपनाये जिसे किसी और की भी दिवाली अच्छी हो जाए ।

फूलों से घर डेकोर करे

अपने घर के मुख्य द्वार पर गेंदा, गुलाब और लिली के सुन्दर फूलों की बनी माला लगाए , या फिर फूलों को किसी शेप में पेस्ट कर दे , दिए के आस पास की जगह को फूलों से सजा दे , इससे एक नया लुक दिखेगा ।

फूल, जो की आसानी से आपको किसी भी फेस्टिवल में मिल जाते है , आप चाहे तो फूलों की वैरायटी बढ़ा सकते हैं , या फिर जो फूल आसानी से मिल जाए उनसे आप अपने घर को नया लुक दे । जब आप अच्छे से अपने घर को सजायेंगे तभी एक नया लुक आएगा ।

कुछ छोटी – छोटी टिप्स को फॉलो करे जैसे -एक बाउल में पानी और फूल डाल कर उसमे दिया जलाकर रखे , इससे आप घर में अलग – अलग तरह के डेकोरेशन के इंतजाम कर सकती हैं। घर में गमलों के पास, फूलों से सजाये । फूलों से आप अपने लिए भी गजरा बना सकती हैं, जिसको शाम को तैयार होने पर लगाए , इससे आप भी खूबसूरत और घर भी खूबसूरत लगेगा ।

फूल अपने आप में इतने खूबसूरत होते हैं की जहा लग जहा वहा सुन्दर तो लगता ही हैं और एक ताज़ी और महकती खुशबू को भी धीरे – धीरे बिखेरता रहता हैं ।

कैंडल / मोमबत्ती से करे डेकोर

कैंडल से भी आप दिवाली में अपने घर को एक नया लुक दे सकते हैं, कैंडल को आसानी से कही भी लगा सकते हैं । कैंडल से दिवाली में तो अपने घर को सजाये ही उसके बाद अगर बच जाए तो रख दीजिये , ये किसी भी फंक्शन में जैसे बर्थडे, मैरिज एनिवर्सरी, घर पर कैंडल नाईट डिनर और किसी भी गेट टुगेदर में काम आ जायेगी । मार्किट में कई शपेस और कलर में कैंडल अवेलेबल हैं, आप अपनी पसंद और बजट के अनुसार ले सकते हैं ।

रंगोली से इस दिवाली भर दे रंग

दिवाली में रंगोली बनाने का प्रचलन दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा हैं, ये देखने में जितनी खूबसूरत लगती हैं, पर इसके लिए बहुत कम ही हमे खर्च करने पड़ते हैं । रंगोली बनाने के लिए आप रंगोली कलर और रंगोली बनाने के shapes /खांचे ले लीजिये जिससे आप आसानी से और जल्दी रंगोली बना लेंगे , इसके लिए आपकी आर्ट का अच्छा होना जरुरी नहीं हैं, लेकिन अगर आप सच में आर्टिस्ट हैं तो आप बिना किसी हेल्प के अपने हिसाब से दिया , गणेश जी, ॐ, श्वस्तिक, फ्लावर, कैंडल या कोई भी अच्छी डिज़ाइन बना सकती हैं।

रंगोली जहा बनाये वहा से छोटे बच्चो को थोड़ा दूर रखे क्योंकि अक्सर छोटे बच्चे कभी जान कर तो कभी अपनी क्यूरोसिटी के तहत रंगोली खो ख़राब कर सकते हैं । रंगोली को मुख्य द्वार पर, बालकनी में, लिविंग रूम में कॉर्नर साइड में या पूजा घर में बनाये ।

अपने घर में द्वार को आप रंगोली से जरूर सजाये और फिर उस पर दीपक रखे , रंगोली सिर्फ कलर से ही नहीं बनती हैं, फूलों से भी बनती हैं, इसलिए अगर आप कलर से रंगोली बनाने में इंटरेस्टेड नहीं हैं तो फूलों से रंगोली बनाए या फिर मार्किट से आर्टिफीसियल रंगोली डिज़ाइन लेकर अपनी मन चाही जगह पर पेस्ट कर दे, ये भी घर को अच्छा लुक देती हैं और लम्बे समय तक चलती हैं, इसे जब हटाने का मन को तो गरम पानी करके इस पर धीरे – धीरे गरम पानी डाल कर रङ्ग दे फर्श पूरी तरह से पहले जैसी साफ़ हो जायेगी।

लाइट्स से जगमगाये आपका घर

लाइट्स तो आपके पास लास्ट ईयर की ही रखी होंगी , और अगर नहीं रखी हैं तो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन जैसे कंफर्टबल हो लाइट्स की शॉपिंग कर लीजिये , क्योंकि ये आपको लम्बे समय तक काम आने वाली हैं, आगे भी घर में कोई भी छोटा – मोटा फंक्शन हो झट से इन लाइट्स से अपने घर को एक नया लुक दे सकती हैं ।

लाइट्स में , hanging लाइट्स, टेबल लाइट्स, वाल लाइट्स और कई तरह की लाइट्स मार्किट में आ चुकी हैं, आप थोड़ा सा अपने हिसाब से रिसर्च करके और अपने बजट को ध्यान में रखते हुए दिवाली के लिए शॉपिंग करे।

लाइट्स को गमलो के ऊपर फैला दे , घर में टीवी रैक पर या किसी भी पर्टिकुलर वाल पर या ऊपर से हैंगिंग कर दें। देखा जाए सबके पास वही आइटम्स हैं, पर सबके सजाने का अंदाज अलग – अलग होता हैं, और इसलिए सबका घर एक अलग लुक देता हैं।

वॉल पेंटिंग या वॉल स्टिकर्स

अगर आपको पेंटिंग करने का शौक हैं, और आप अच्छी पेंटिंग कर सकती हैं, तो आप अपने घर की वॉल पर या लाइट्स स्विच के आस पास पेंट से डेकोरेट करे, या फिर ऑनलाइन आ ऑफलाइन स्टिकर्स मंगा ले। स्टिकर्स ज्यादा मेंहगे भी नहीं होते हैं, और आसानी से पेस्ट भी हो जाते हैं, तो आप अपनी सहूलियत के हिसाब से ये आइडियाज अपना सकती हैं ।

Share This :