जीवन बहुत सुन्दर हैं, पर कभी -कभी जिंदगी में ऐसी situation आ जाती हैं जिस में बड़े से बड़ा व्यक्ति भी हार मान लेता हैं। Do not give up in any situation जी हाँ बिलकुल, हमे किसी भी situation में give up नहीं करना हैं। जीवन में सुख और दुःख आएगा और चला भी जाएगा, कोई भी इस दुनिया में सदैव के लिए नहीं हैं, सब कुछ थोड़े समय के लिए हैं, ऐसे में आप चाहे जिस भी situation में हो आपको कभी घबराना नहीं हैं, मुश्किल आपसे हैं आप मुश्किल से नहीं हैं, और दुनिया में ऐसी कोई समस्या नहीं जिसका कोई समाधान ना हो।

अक्सर लोग घबरा कर जिंदगी को ही जीना छोड़ देते हैं या फिर अपनी जिंदगी को ही ख़तम कर देते हैं पर क्या ये सही हैं , आपको भी पता की जीवन कितना अनमोल हैं। एक बार मिले इस जीवन की value करना सीखो, अपने आप से प्यार करो, इस दुनिया से प्यार करो, अपने मन से निराशा और नकारात्मकता को पूरी तरह से हटा दो।

Do not give up in any situation
Do not give up in any situation

अक्सर हम सिर्फ अपने बारे में ही सोचते हैं, पर यदि हम अपने आस -पास देखे तो कितने ही लोग अनेको समस्याओं से जूझ रहे हैं। पॉजिटिव सोचो, और अपने इस अनमोल जीवन को सबके काम में लायो, एक बात तो तय हैं की जो आया हैं वह एक दिन जाएगा भी इसलिए जिंदगी को वरदान समझ कर जियो और इसकी respect करो।

जीवन में जब तक आप खुद से स्टैंड करना नहीं सीखेंगे कोई भी आपको सहारा नहीं देगा, इसलिए पहले खुद को इतना मजबूत करो और फिर उन लोगो की मदद करो जो आज निराश, दुखी और परेशान हैं।

आज आपको आपके पास ऐसे भी लोग मिलेंगे जो आपकी तारीफ करेंगे और ऐसे भी लोग मिलेंगे जो आपको हर कदम पर नीचा दिखाएंगे जो चाहेंगे की आप सफल ना हो। आज संसार में हर तरह लोग अपने आप को ही होशियार मानकर एक ईगो में जी रहे हैं, जिसकी वजह से भी आज लोग जिंदगी की जंग हार जाते हैं। आज हर व्यक्ति अकेला फील करता हैं, कही ना कही वह अपनी बात को किसी के सामने खुलकर नहीं रख पा रहा हैं, जो भी एक बड़ा कारण हैं।

चिंताओं को अपने पास से दूर रखो, ना बीते हुए कल की चिंता करो और ना ही आने वाले कल की, अगर किसी चीज की चिंता करना चाहते है तो सिर्फ अपने आज की चिंता करो। अपने आज को अच्छा कर लो आने वाला कल तो अपने आप ही अच्छा हो जाएगा। बहुत से लोगो को देखा हैं, पुरानी बातों को ही अपने दिल और दिमाग से निकाल नहीं पाते हैं जिसकी वजह से सदैव परेशान और दुखी रहते हैं।

आप ये सोचो की आप जो कर रहे हो वह सब ठीक हैं और फिर एक बार दोनों एंगल से भी सोचो, सलूशन मिल जाएगा। अपने आप से मत लड़ो, जो कहना हैं खुलके कहो, अक्सर लोग अपने आप से लड़ते रहते हैं और वह अपने कोई भी विचार किसी से शेयर नहीं करते हैं ना ही अपने मन की बात किसी को बताते हैं और मन ही मन में घुटते रहते हैं, इस दुनिया में हर समस्या का निदान हैं, बस आपको अपनी situation को हैंडल करना सीखना हैं। खुद पे करो इतना विश्वास की कोई भी आपको डरा न सके और ना ही कोई दबा सके। जीवन को जीने का साहस रखो, आप जितना साहसी बनेंगे आपकी लाइफ उतनी ही अच्छी होगी।

जब भी जिंदगी कठिन लगे, एक लम्बी सांस लो और फिर आगे बढ़ो, भूल जाओ हर उस बात को जो आपको जिंदगी में पीछे ले जाए, और खूब सफल बनो, जिंदगी में रुपया, पैसा और शोहरत सब कमाओ, आप जीतने के लिए ही बने हैं।

हार से परेशान ना हो बल्कि हार के बाद दुगनी और चौगनी स्पीड से सफलता के और दौड़ो और तब तक ना रुको जब तक सफलता तुम्हारी ना हो जाए।
खुश रहो, जिंदगी बहुत खूबसूरत हैं।

Share This :