Don’t Compare Yourself with anyone क्योंकि दुनिया में हर कोई अपनी एक अलग पहचान के साथ आया हैं। हम सब कही ना कही रंग रूप में हर तरह से एक दूसरे से अलग हैं , ऐसे में जब कोई किसी से compare करता हैं , तो एक पॉजिटिव फीलिंग नहीं आती हैं।।

आपने भी लोगो को अक्सर कहते सुना होगा , की वह इस चीज में अच्छा हैं, तुम नहीं, उसके पास ये हैं, हमारे पास नहीं, वह बहुत प्रतिभाशाली हैं, तुम नहीं, ये बातें आपके दिल को दुःख भी पंहुचा सकती हैं। कभी -कभी तो कुछ लोग compare करने से motivate हो जाते हैं और जीवन में और बेहतर करने में लग जाते हैं, पर कभी -कभी इसका उल्टा भी हो जाता हैं, लोग अपने मन में अंदर ही अंदर टूटते रहते हैं।

Don't Compare Yourself with anyone
Don’t Compare Yourself with anyone

आप अपने बच्चे, बीवी, माता -पिता, भाई- बहिन, दोस्त, सहेली किसी का किसी से compare ना करे, ऐसा करके आप उस व्यक्ति को डिमोटिवेट कर रहे हैं। आपको ये बात समझनी होगी की हर व्यक्ति जब व्यक्तिगत रूप से इस दुनिया में आया हैं, तो वह एक जैसा कैसा हो सकता हैं , हर कोई अपने कर्म और भाग्य के आधार पर ही अपने जीवन की नीवं रखता हैं। जो लोग ज्यादातर अपने को दूसरों से compare करते हैं, वह हमेशा मन से दुखी रहते हैं।

Compare की एक अच्छी बात ये भी हैं की कोई बेकार लोगो से compare नहीं करता , सभी को अच्छी लाइफ, अच्छी सूरत, अच्छा पैसा रुपया, और ना जाने क्या – क्या चाहिए।

आप unique and special हैं, सबसे अलग हैं, आपके जैसा ना कोई हैं, और ना कोई होगा। जितना समय हम अपने आप का comparision किसी और से करने में लगाते हैं उतना यदि हम अपने आप को और अच्छा करने में , नयी चीजे सीखने में लगाएंगे तो जीवन और भी सरल हो जाएगा।

जीवन को जितनी सहजता से जियेंगे, उतना ही आनंद आएगा , इसे किसी से भी compare करके और अपनी मर्जी किसी और पर थोप कर आप जाने -अनजाने में गलत निर्णय ले रहे हैं। Life में किसी को कभी कोई गलत राय ना दे, क्योंकि एक सही दिशा ही आपको आपकी मंजिल तक पहुचायेगी। इस दुनिया में सब कुछ हैं, और सबने हर चीज का अनुभव कर लिया हैं और जिसने नहीं किया हैं वह भी आने वाले समय में अनुभव कर लेगा।

आप ये कभी ना सोचे की सब एक जैसा रहेगा, ये बिलकुल भी सच नहीं हैं। कल हमेशा अनिश्चित था और अनिश्चित ही रहेगा , आप अपने आप को बेहतर बनाये, अपने घर अपने परिवार की तरह ध्यान दे। कहने का अर्थ हैं, किसी से compare ना करे, की कोई ध्यान नहीं दे रहा तो मैं क्यों दूँ, सब अपनी समझ के हिसाब से अपना कर्म कर रहे हैं, इसलिए आप भी अपनी समझ से अपना कर्म करे।

मैं मानती हूँ की मेहनत करना और अपने लक्ष्य पर अडिग रहना आसान नहीं हैं, पर किसी भी कार्य के लिए किया गया एक छोटा सा प्रयास आज नहीं तो कल जरूर रंग लाएगा, ये बिलकुल सत्य हैं ।

अपनी सोच को बदले, Life में ये ना सोचे की उसके पास ये हैं, मेरे पास ये क्यों नहीं हैं, बल्कि क्या कभी आपने ये सोचा हैं की जो आपके पास हैं, वो उसके पास क्यों नहीं हैं, या चलो मान भी लिया की उसके पास आपसे ज्यादा बेहतर चीजे हैं, ज्यादा सुख सुविधा, ऐशो -आराम हैं , पर क्यों हैं ये कभी सोचा हैं, उन चीजों के लिए उस व्यक्ति ने कितना कठिन परिश्रम किया, क्या कभी आपने इस पर विचार किया हैं।

आप अपनी जिंदगी के मालिक हैं, आप अपनी जिंदगी को कैसे अच्छा कर सकते हैं, इसके लिए आप सोचिये, विचार करिये, कोई और सोचेगा ऐसी तो कभी कोई deal हुयी ही नहीं थी।

Life को आसान बनाना हैं तो आप बस चलते जाइये, जहा तक रास्ता दिख रहा हैं, वह तक तो चले जाईये क्योंकि एक- एक कदम चलकर भी एक दिन मंजिल मिल जायेगी। जिंदगी में बहुत से rejections मिलेंगे पर एक दिन सिलेक्शन भी होगा, ऐसा विश्वास रखे।

कुछ लोग compare करते हैं, उसे तो सब कुछ विरासत में मिल गया, मुझे तो सब कुछ बनाना हैं, पर आपने कभी ये सोचा हैं की आपको यदि कुछ नहीं मिला तो क्या आप अपनी आने वाली पीढ़ी को भी कुछ विरासत में नहीं देंगे। जैसा चल रहा हैं, उसे वैसा ना चलने दे , बेहतर कैसे करना हैं, इस पर विचार करे और ये भी ना सोचे की अब तो बहुत देर हो चुकी हैं, यदि जीवन ख़तम होने से कुछ दिन पहले भी आपने अपनी खुशियों और इच्छाओ को पूरा कर लिया तो आपका ये जीवन सफल हो जाएगा।

Always hope for the best…..

Share This :