Fitness mantra जो आपके शरीर , मन और लाइफ से सम्बंधित समस्याओ से मुक्ति दिलवाएगा । फिटनेस आज लाइफ का  अहम् मुद्दा हैं, लाइफ के अप एंड डाउन्स के बीच में हर व्यक्ति के लिए अपने आप को फिट रखना एक बड़ा ही मुश्किल  काम हैं, पर ये भी बात सच हैं की फिट हैं तो लाइफ हैं, क्योंकि कही ना कही अगर आप अपने शरीर या मन से परेशान हैं तब भी आप अपनी लाइफ को एन्जॉय नहीं कर पाएंगे । 

लाइफ में मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से फिट रहना है तो कुछ बातों को गाँठ बाँध लो , एक अच्छी और सही लाइफ स्टाइल को अपनाओ , कुछ पल की ख़ुशी के लिए अपनी लाइफ को खतरे में डालो ।  लाइफ फिटनेस मंत्र के लिए आपको एक सुसंगठित दिनचर्या को फॉलो करना होगा जिसके बारे में नीचे बताया गया हैं ।

Fitness Mantra Tips

नीचे बताये गए Fitness Mantra को फॉलो करें ।

स्वस्थ खाना (Eat Healthy)

स्वस्थ खाना (Eat Healthy)

आजकल दिन पे दिन बाहर से खाना खाने का प्रचलन बढ़ता जा रहा हैं जो कभी ना कभी प्रॉब्लम कर सकता हैं, इसलिए खाना वह खाये जो आपके शरीर के लिए अच्छा हो ना की आपकी जुबान के लिए ।  घर का साफ़ सुथरा खाना खाये और समय से खाये । वेजिटेबल सूप बिना छाने पिए क्योंकि जो सूप की सब्जिया होती हैं वह काफी फायदे मंद होती है और ये सीजनल बीमारियों से दूर रखती हैं ।

नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise regularly)

नियमित व्यायाम करें, अपनी दिनचर्या में व्यायाम के लिए कुछ समय जरूर रखे ।  व्यायाम के लिए सबसे अच्छा समय सुबह का होता हैं इसलिए सुबह जल्दी उठकर व्यायाम करें, इससे आपका शरीर और मन दोनों प्रसन्न रहेगा ।  आज व्यायाम हर व्यक्ति की जरुरत हैं, इसलिए व्यायाम करने में शर्माए ना और ये ना सोचे की व्यायाम से कुछ नहीं होगा ।

Fitness Mantra
नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise regularly)

रोग प्रतिरोधक छमता बढ़ाये (Boost your immunity)

अपनी इम्युनिटी को बूस्ट करे,  जैसे आमला, निम्बू, संतरा , मौसमी , बादाम, हल्दी दूध आदि का सेवन करें । रात में ताम्बे के बर्तन में पानी भरकर रख दीजिये और सुबह उठकर उस पानी को पी लीजिये ऐसा करने से पेट सम्बंधित सभी बीमारिया दूर हो जाएंगे ।

सकारात्मक बने रहें (Stay Positive)

लाइफ में आप जितना सकारात्मक सोचेंगे उतना ही आप हर सिचुएशन को हैंडल करने में सक्षम होंगे , इसलिए होप हमेशा रखे, कभी भी निराश ना हो , अपने आप पर विश्वास रखे, क्योंकि कही ना कही आपकी पॉजिटिव थिंकिंग ही फिटनेस मंत्र हैं ।

सकारात्मक बने रहें (Stay Positive)

ध्यान केंद्रित रखे  (Stay focused)

अपने मन को अपने वश में रखे, क्योंकि मन जो आपसे हर वो काम करा सकता हैं जो आपके लिए सही हैं, इसलिए हमेशा अपने मन को एकाग्र रखे और अपनी सोच पर काबू रखे । आप जितने ज्यादा फोकस्ड होंगे , आप अपनी लाइफ में वह हर चीज हासिल कर लेंगे जो कुछ भी आप चाहते हैं ।

हर दिन खुद को परखें (Test Yourself every day)

हर दिन अपना ख़याल रखे, हर दिन अपने आप को टेस्ट करें अगर आपको कुछ सही ना लगे तो समस्या का समाधान करें । दूसरों को परखने से अच्छा हैं आप खुद को परखे , आप क्या कर रहे हैं, कैसे कर रहे हैं, और कैसे अच्छा कैसे कर सकते हैं, और लाइफ में कैसे फिट रह सकते हैं , और कैसे आगे बढे इत्यादि ।  अपने आप को हर दिन टेस्ट करे , ऐसा करने से आप अपने को और कॉंफिडेंट फील करेंगे ।

उपलब्धियों के लिए आगे बढ़ें (Go ahead for achievements)

अपनी फिटनेस को भी एक Goal की तरह सेट करें और लाइफ में आने वाली सफलताओ और उपलब्धियों के लिए निरंतर प्रयास करते रहो और आगे बढ़ते रहे ।

लाइफ में Fitness Mantra का सार हैं, खुश रहना, determined रहना, मोटिवेटेड रहना, अच्छा खाना खाना और अपना ख्याल खुद रखना । ज़िन्दगी ना मिलेगी दोबारा इसलिए को अच्छे से जियो और खुश रहो । Always Be Happy.

Share This :