Goal Setting Tips Life  के लिए बहुत आवश्यक हैं, और एक अच्छा और सही Goal सेट करना बहुत ही मुश्किल काम हैं । अगर हमारा Goal  सेट होगा तो हम लाइफ को ज्यादा अच्छे तरीके से जी सकते हैं । लाइफ में हम सबका कोई ना कोई Goal  जरूर होता हैं , चाहे वह जॉब से रिलेटेड हो, बिज़नेस से रिलेटेड, किसी भी प्रकार की क्रिएटिविटी से सम्बंधित हो या फिर लाइफ में किसी भी क्षेत्र से हो ।  लाइफ में जो लोग बिना Goal सेट किये काम करते हैं, उनका समय और पैसा दोनों अनावस्यक रूप से खर्च हो जाता हैं ।  Goal  वास्तव में आपकी लाइफ को चलाने का पर्पस हैं, लाइफ के मायने हैं, आपकी लाइफ का उद्देश है, आपकी आनेवाली आपकी लाइफ कैसी होगी ये आपके Goal  पर ही निर्भर करती हैं । एक सही Goal  आपकी लाइफ को सही दिशा देगा, आपका Goal आपको हमेशा मोटीवेट रखेगा ।  नीचे दी गयी Goal  सेटिंग टिप्स को फॉलो करें ।

Goal Setting Tips for Life

Goal Setting Tips
Goal Setting Tips

Goal हमेशा अपने कैलिबर के हिसाब से set करे

Goal हमेशा अपने कैलिबर के हिसाब से बनाये । हर  व्यक्ति की छमता और इंटरेस्ट अलग – अलग होता हैं, जैसे कोई पढाई में बहुत अच्छा हैं, तो किसी के पास बिज़नेस करने की छमता हैं, कोई  सिंगर बनना चाहता हैं तो कोई डॉक्टर , मतलब जितने लोग हैं, उनके इंटरेस्ट भी अलग हैं ।  आप अपने Goal को अपनी सिचुएशन के अनुसार करे।  जब भी अपने Goal को सेट करे तो अपने इंटरेस्ट, छमता, और अपनी करंट सिचुएशन के आधार पर ही अपना Goal सेट करे ।  किसी के देखा देखी में कभी भी Goal सेट ना करे, और किसी के कहने पर भी नहीं , क्योंकि Goal सेट करना और उससे पा लेना दोनों में काफी डिफरेंस हैं । 

लाइफ का सही मार्गदर्शन

लाइफ में एक जो भी करें, पूरी तरह से सोच समझकर करे । अपनी लाइफ का सही मार्गदर्शन करें  , अगर आप किसी कारण वश ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं तो आप अपने माता पिता या किसी अनुभवी व्यक्ति से सलाह ले सकते हैं ।  किसी भी Goal को सेट करने से पहले उसके परिणाम के बारे में जरूर सोचे ।  ऐसा कोई भी गोआल सेट ना करें जो सोसाइटी में आपकी छवि को ख़राब करें ।

लाइफ में सफल होंगे

लाइफ में अगर सफल होना हैं , तो आपको क्या करना हैं, क्या बनना हैं आदि बातों का ज्ञान होना चाहिए ।  लाइफ की एक समय सीमा पहले से ही निश्चित हैं, इसलिए आपको समय रहते अपने सभी कार्यों और उद्देशो को पूरा करना होगा ।  एक सुसंगठित लाइफ चाहिए तो आप समय के साथ कदम से कदम मिलकर चले ।  हर Goal का एक समय होता हैं, आप अपने Goal को अपनी उम्र के हिसाब से सेट  करें ।

किसी चीज की कमी नहीं होगी

एक व्यवस्थित लाइफ को जीना आसान नहीं हैं , पर इतना कठिन भी नहीं जितना की हम सब सोच लेते हैं ।  हम सब कही ना कही वास्तविकता को बिना जाने समझे अपने जीवन के बड़े फैसले ले लेते हैं , ऐसा करने से हम अपने समय, ऊर्जा और पैसे सभी का नुक्सान करते हैं ।

जीने की चाहत बनी रहेगी

लाइफ में अगर कुछ भी करने को ना हो तो भी लाइफ बोर बन जायेगी ।  हम सब की लाइफ में जिम्मेदारियों का महत्व इसलिए है,  क्योंकि ये जिम्मेदारियां ही हमे बिजी रखती हैं और लाइफ में अनेको Goals को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती हैं  । जिन व्यक्तियों की  जिंदगी में कोई भी उद्देश्य नहीं हैं , ऐसे लोगो का लाइफ के प्रति लगाव भी कम होता, या यूं कहे लाइफ में जीने की चाहत की कम हो जाती हैं ।

Goal  ऐसा हो जो खुद और मानव का कल्याण भी करें

हम सब सामाजिक प्राणी हैं, और अपने समाज के विकास और कल्याण की जिम्मेदारी भी हम सब पर ही हैं, इसलिए जीवन में ऐसा Goal सेट करें, जो आपके अकेले का विकास ना करके पूरे मानव जाति का विकास करे ।  ऐसा Goal बनाये जिससे लाखों लोग लाभान्वित हो , ऐसा करने से आप तो आगे बढ़ेंगे ही बल्कि आपके आस – पास के लोग भी आगे बढ़ेंगे ।

लाइफ के प्रति पॉजिटिव सोच रहेगी

आपके Goal की सेटिंग आपके मन और दिमाग पर निर्भर करती हैं, आप जैसा सोचेंगे वैसा ही आप कर पाएंगे ।  हम सब लाइफ में जो भी बने हैं या बनेगे वह सब हमारी सोच पर ही निर्भर करता हैं, इसलिए हमेशा पॉजिटिव सोचे, हर व्यक्ति के लिए पॉजिटिव सोच रखने से आप अपने Goal को भी सेट कर पाएंगे और उसे प्राप्त भी कर पाएंगे ।  क्योंकि एक नेगेटिव सोच आपके पतन कर कारण बन सकती हैं

लोग के प्रति पॉजिटिव सोच रहेगी

 हर व्यक्ति में कुछ न कुछ अच्छा जरूर होता हैं बस आपको वही एक सच्चाई और अच्छाई का पता लगाना हैं ।  हमेशा जो लोग पॉजिटिव रहते हैं वह हमेशा अपने सपनो को पूरा कर लेते हैं ।

किसी से ज्यादा एक्सपेक्टेशन नहीं रखे

कोई आपके लिए Goal सेट करेगा , ऐसी उम्मीद ना रखे, आपके सपने हैं, तो पूरा भी आपको ही करना हैं । लाइफ में सबसे मिलजुल रहना बहुत अच्छी बात हैं, पर किसी भी व्यकित से एक्सपेक्टेशन रखना ठीक नहीं हैं, क्योंकि जरुरी नहीं आपकी जो एक्सपेक्टेशन है वह पूरी हैं ।  ज्यादा एक्सपेक्टेशन भी एक इंसान को दूसरे इंसान से अलग कर देती हैं ।

आप दूसरों को भी गाइड करने में सक्षम होंगे

लाइफ में हम सब उम्र भर कुछ ना कुछ सीखते रहते हैं, और हमेशा सीखने का सबसे बड़ा फायदा यही हैं की आप दूसरों को भी गाइड कर सकते हैं।

आप की बात की स्थिरता बढ़ेगी

लाइफ में स्टेबिलिटी बढ़ जाती हैं, जब हम लाइफ के प्रति कोई भी Goal सेट करते हैं तो कही ना कही लाइफ के प्रति हम और सजग हो जाते हैं ।  हमारे उठने, बैठने और बात करने का तरीका बदल जाता हैं । 

लोग आपके अनुभव को महत्व देंगे

आप जितना सफल होंगे , आप उतना ही ज्यादा लोगो को लिए प्रेरणा दायक होंगे ।  लोग आपके अनुभव सुनना पसंद करेंगे, आपकी हर छोटी और बड़ी बात पर ध्यान देंगे, आपकी लाइफस्टाइल से लोग प्रभावित होंगे ।  आप समाज में अपनी एक अलग पहचान बनाने में सक्षम और सफल होंगे  ।

उद्देश्य की प्राप्ति जरूर होगी

जाहिर सी बात हैं, आज लाइफ में जो अपने Goal के लिए जितना सजग हैं , उसका जीवन उतना ही बेहतरीन और शानदार हैं ।  Goal सेट करने से एक ये भी लाभ हैं , जब हम एक Goal को पूरा कर लेते हैं, तो हम विश्वास से भर जाते हैं, और उस समय हमे ऐसा लगने लगता हैं की हम जो भी जीवन में चाहेंगे वो पा लेंगे ।

Share This :