अगर आपको भी बहुत गुस्सा आता हैं और इसका क्या कारण है और आप अपने गुस्से को कम कैसे करें , इसके कुछ सहज उपाय बताउंगी । जो लोग ज्यादा गुस्सा करते हैं लोग उन्हें घृणा की नजर से देखने लगते हैं, लोग आपसे दूर रहना शुरू कर देंगे, आपसे दोस्ती नहीं करेंगे, आप से कम बात करेंगे, आपको अनदेखा करेंगे और हो सकता हैं वह आपसे कोई मतलब ना रखे । कहावत तो ये भी हैं की जो गुस्सा करता हैं वह आपसे सबसे ज्यादा प्यार भी करता हैं , पर ये बात हर जगह लागू नहीं होती ।

गुस्से को कम कैसे करें

आज कल का समय ऐसा है की सबको अपनी सेल्फ रेस्पेक्ट प्यारी हैं, ये कोई भी नहीं चाहेगा की उस पर कोई भी गुस्सा करे, तेज़ से बोले , चिल्लाकर बोले, चींख कर बोले, सबके सामने जलील करें । अगर आप किसी से प्यार करते हैं या इज्जत करते हैं तो आप हमेशा सोच समझकर ही बोलेंगे । गुस्सा इंसान का प्राकतिक स्वभाव हैं किसी को ज्यादा और किसी को कम, किसी को सबके सामने और किसी को अकेले में ।

गुस्सा मनुष्य को तब आता हैं जब कोई काम उसके मन का नहीं होता है, या उसे ठीक नहीं लगता हैं , तब उसे गुस्सा आ जाता हैं । सामने वाले को गुस्सा ना आये इसके लिए आप भी कर्तव्य है की आप कोई ऐसे बात ना कहे या ऐसा कोई काम ना करें , जिससे गुस्सा आये । लेकिन किसी के मन की स्तिथि को समझना मुश्किल हैं । अपने दिमाग का हमेशा सही प्रयोग करें, कुछ लोग तो जान बूझकर आपको गुस्सा आये ऐसा प्रयास भी कर सकते हैं, तो हमेशा हमे ऐसे लोगो से दूर रहना चाहिए ।

गुस्से में क्या करें

1. जगह से हटकर अलग बैठ जाए

जिस पर भी आप को गुस्सा आ रहा हो और उसकी वजह से जहा पर बहस हो रही हो, तो थोड़ी देर के लिए वहां से उठकर और कहीं बैठ जाएये ।

2. थोड़ी देर के लिए चुप हो जाए

गुस्सा जब भी आये तो कुछ ना बोले बिलकुल शांत हो जाए, सामने वाला कितना भी बोले आप कोशिश करे की आप कुछ ना बोले , इससे भी गुस्सा शांत हो जाएगा ।

3. थोड़ी देर के लिए अपनी आँखें बंद कर ले

थोड़ी देर के लिए आँखें बंदकरके लेट जाइये या बैठ जाएँ , गुस्से और कुछ बात ना करें आपका गुस्सा तुरंत शांत हो जाएगा ।

4. भगवान् का स्मरण करने लगो

गुस्सा जब भी आये तो आप घर के मंदिर में जाकर बैठ जाइए और भगवान् का स्मरण करे, अगर आप घर के बाहर है तब भी आप अपने भगवान् का नाम लेकर अपने मन को शांत कर सकते हैं ।

5. बात को ख़तम करते हैं जैसे बोलकर चुप हो जाए

जब तक आप गुस्सा हो तब कोई भी डिस्कशन ना करें, जब गुस्सा शांत हो जाए तब आराम से बैठकर बात करें । गुस्से में कोई भी निर्णय ना ले , जब आपका गुस्सा कम हो जाए तब आराम से बैठकर ठन्डे दिमाग से बात को आगे बढ़ाये ।

6. किसी और काम में लग जाए

अपने मन को थोड़ी देर के लिए कहीं और लगाए, जैसे घर के काम में या किसी और काम में । ज्यादा सोचे ना बल्कि कुछ काम में लग जायें ।

7. नशा इत्यादि से दूर रहे

किसी भी प्रकार के नशे से दूर रहे, जो लोग शराब का सेवन ज्यादा करते हैं उनको भी छोटी से छोटी बात पे गुस्सा आ जाता हैं । नशे से हमेशा दूर रहे और घर का ही खाना खाये ।

8. योग करे

योग करने से आपका मन भी शांत होगा और शरीर भी स्वस्थ रहेगा ।

9. धार्मिक किताबे पढ़े

धार्मिक किताबों को पढ़ने से आपको गुस्सा कम आएगा, जो लोग धरम के कामो में अपना समय व्यतीत करते हैं वो आम आदमी की अपेक्षा कम गुस्सैल होते हैं ।

गुस्सा करने के नुकसान

जब आपका कोई काम पूरा नहीं होता हैं तो आपको गुस्सा आ जाता हैं, गुस्सा आने से आपके बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं जो इस प्रकार से हैं ।

1. समय ख़राब

जो लोग ज्यादा गुस्सा करते हैं वह ऐसे करके अपने बहु मूल्य समय को भी खो रहे हैं । जिस समय आप गुस्सा होते हैं तो वह समय तो ख़राब होता ही हैं उसके बाद भी दिनों या महीनो या सालो लग जाते हैं उस बात को भूलने में , इसलिए गुस्सा ना करें बल्कि समस्या को बैठ कर हल करें ।

2. ऊर्जा का नष्ट होना

गुस्सा करने से आपको मानसिक हानि होती हैं , गुस्सा होने पर आप किसी काम को नहीं कर पाएंगे , और जब आप किसी पे गुस्सा करते हैं या चिल्लाते हैं तो आपकी काफी ऊर्जा भी लग जाती हैं , इसलिए अपनी ऊर्जा को अच्छे कार्यों में लगाकर अपने जीवन को और बेहतर बनाने की कोशिश करें ।

3. किसी वस्तु का नुकसान करना

बहुत सारे लोगो को गुस्से में चीजे फेकने की आदत भी होती हैं, जब उन्हें गुस्सा आता हैं तो वह ये नहीं देखते और ना ही सोचते की वह अपनी मेहनत से बनाई गयी हुई चीजों तो तोड़ कर या फेंक कर अपना ही नुक्सान कर रहने हैं ।

4. रिश्ते बिगाड़ना

गुस्से में आप सामने वाले को बहुत को बुरा कह देते हैं , इससे सामने वाला का मन बहुत दुखी हो जाता हैं , आपका गुस्सा तो समय के साथ शांत हो जाएगा पर आप धीरे -धीरे अपने करीबियों को खो देंगे ।

5. खुद को दुःख देना

गुस्सा में बहुत सारे लोग तो अपना शारीरिक नुक्सान भी कर लेते हैं , उन्हें उस समय क्या सही है और क्या गलत इस बात का अंदाजा नहीं रहता हैं ।

गुस्सा ना आये इसके लिए क्या करें

अगर आप ज्यादा गुस्सैल हैं तो आप मैडिटेशन करें, और सकारात्मक सोच रखे, अपने आप को व्यस्त रखे , और सबसे ज्यादा सोचे गुस्से में आकर आप जो कहते हैं , बोलते हैं या करते हैं , अगर कोई यही सब आप के साथ कैसा करेंगे तो आपको कैसा महसूस होगा ।

गुस्से को काबू कैसे करे

गुस्से को काबू करने का एक मात्र तरीका हैं की जब भी आप को जिस पर भी गुस्सा आये आप वह से थोड़ी देर के लिए कही और चले जाए , या आप कुछ भी ना बोले । गुस्से में हर बात का जवाब ना दे बात और बिगड़ सकती हैं।

क्या शांत रहकर गुस्सा को नियंत्रित किया जा सकता है

बिलकुल शांत रहकर गुस्से को नियंत्रित कर सकते हैं, जो लोग गुस्सा आने पर बराबर बोलते रहते हैं वह अपने गुस्से को और सामने वाले के गुस्से को शांत नहीं कर पाते , इसलिए जब भी गुस्सा आये तब कुछ न बोले , बिलकुल मौन हो जाए, जब गुस्सा शांत हो या कम हो जाए तब आराम से बैठकर बात करें और गुस्सा आने के क्या कारण था इसका पता करें ।

गुस्से को कैसे ठंडा करें?

थोड़ी देर बिलकुल शांत बैठे, किसी से कोई बात ना करें, या आँखें बंद करके लेट जाए ।

गुस्से में लोग सच बोलते हैं या झूठ

गुस्से में जो भी कहा गया है उसे सच ना माने। एक सोचने वाली बात है की गुस्से में क्या कोई किसी की तारीफ़ करता हैं वह तो उसकी कमिया ही निकालेगा । इसलिए गुस्से में कही गयी हुई बात को दिल से ना लगाए , गुस्सा में इंसान को नहीं समझ में आता हैं की उसने क्या कहा ।

गुस्सा शांत करने का मंत्र बताएं ?

गुस्सा शांत करने का मन्त्र हैं , जब भी गुस्सा आये थोड़ी देर मौन व्रत रखे , थोड़ी देर में सब ठीक हो जाएगा ।

Share This :