त्यौहार का टाइम चल रहा हैं, और सभी लोग Home Decoration और नए – नए Home Decoration Ideas को सर्च कर रहे हैं। इस समय हर कोई अपने – अपने तरीके से घरों को सजाने और सुन्दर बनाने में लगा हैं, कही पेंटिंग तो कही सफाई, कही प्लांटिंग तो कही कलर फूल लाइट्स से सभी घर को सजा रहे हैं। घर को सजाना और अपने हिसाब से उसे एक नया लुक देना बहुत जरुरी हैं, कुछ छोटे – मोटे बदलाव करके हम अपने घर को और सुन्दर बना सकते हैं और शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे घर को सुन्दर बनाना ना पसंद हो पर लोग पैसे की कमी के कारण अपने घर को अपने हिसाब का लुक नहीं दे पाते हैं ।

आज हम इसी पर बात करेंगे की कैसे हम समय – समय पर अपने घर में कुछ चीजों और उनके रख – रखाव में बदलाव करके अपने घर को सुन्दर और फ्रेश बना सकते हैं , इसमें ना ज्यादा समय लगेगा और ना ही ज्यादा पैसे , इसे कोई भी मिडिल क्लास व्यक्ति आसानी से कर सकता हैं और अपने सपनो का घर बना सकता हैं।

कम्फर्टेबले, ब्यूटीफुल और अट्रैक्टिव घर में रहने का आनंद ही कुछ और हैं, और जो भी आपके घर आये वह भी तारीफ करते ना थके । घर जितना आराम दायक और सुन्दर होगा आप का मन भी उतना ही प्रसन्न चित और खुश रहेगा , आप उतने ही पॉजिटिव रहेंगे।

अगर आप अपने घर में लम्बे समय से वही चीजे और वैसा ही होम डेक्टोरेशन या स्टाइल देख रहे हैं तो जाहिर से बात हैं की कही ना कही एक नेगेटिविटी आ जाती हैं , इसलिए थोड़ा – थोड़ा चेंज करने से आपका घर और आपका मूड दोनों ही फ्रेश रहेंगे क्योंकि अच्छा बदलाव सबको अच्छा लगता हैं, हम अपने मूड चेंज के लिए बाहर खाना खाने जाते हैं , घूमने जाते हैं और फॅमिली के साथ होटल में भी जाते हैं और जिसके लिए हम बहुत सारे पैसे भी pay करते हैं , लेकिन अगर हम अपने घर में ही सारी सुविधाएं क्रिएट करे तो हम अपने घर में एक साथ सब मिलकर खुश रह सकते हैं ।

Home Decoration Ideas
Home Decoration Ideas

घर को सुन्दर और फ्रेश बनाने की टिप्स

नीचे दी गयी होम डेकोरेशन टिप्स को पढ़े और उन्हें धीरे – धीर फॉलो करे, ऐसा बिलकुल ना सोचे की ये सारी चीजे आप एक दिन में कर पाएंगे, थोड़ा टाइम लगेगा पर हो जाएगा , इसलिए धीरे – धीरे अपने सपनो को बुने।

पेंट से करे दोस्ती

घर में आपके चाहे कोई भी कलर ना हो , चाहे आप ने सिर्फ अपने घर को वाइट चूने से ही क्यों ना पेंट कर रखा जो , पर जब दीवारें बिना किसी दाग धब्बे के होती हैं तो उससे आपके घर के रौनक खुद पे खुद बढ़ जाती हैं । बहुत महंगे पेंट के चक्कर में ना पड़े , सिंपल कलर से आप अपना घर खुद पेंट करे, क्योंकि जहा खुद की मेहनत लगती हैं, उस काम की हम ज्यादा क़द्र करते हैं ।

जब हम घर में घर को सजाने के लिए अपना कीमती समय, पैसा – रुपया और मेहनत देते हैं तो जाहिर सी बात है की उसे गन्दा और ख़राब करने से पहले सौ बार सोचते हैं और दूसरा कारण ये भी हैं की इतनी जल्दी – जल्दी पैसे खर्च करना भी आसान नहीं हैं और थोड़े से काम के लिए कारीगर को ढेर सारे पैसे देना भी समझ में नहीं आता हैं , इसलिए अपने घर पर ही पेंट और ब्रश रखे और जब भी जहाँ गन्दा लगे उसे समय – समय पर पेंट कर दे इससे घर हमेशा फ्रेश और नया लगेगा ।

पर्दों से सजाये घर

ये वन टाइम इन्वेस्टमेंट हैं, अपने घर के लिए परदे दो तरीके के रखे , एक तो लाइट कलर और हलके कपडे में जिनको आप ठंडी में डाले, जिससे जब धूप आये तो सीधे आपके बैडरूम से होकर किचन और ड्राइंग रूम तक अपनी गर्माहट पंहुचा दे और एक जोड़ी डार्क कलर और हैवी वेट कपडे में जिसे आप गर्मी में डाले , जिससे आपके घर में धूप नहीं आएगी और आपका घर भी ठंडा रहेगा । पर्दों के कलर का चुनाव आप अपने हिसाब से कर सकते हैं ।

प्लांट से बढ़ाये पाजिटिविटी

बेबी प्लांट को अपने घर के बेड रूम में , किचन में , टीवी रैक पर, स्टडी टेबल पर और अपने मूड और पसंद के हिसाब से सजाये , इससे एक तो आपका घर सुन्दर और फ्रेश लगेगा बल्कि आपका मूड भी सही रहेगा , प्लांट्स घर की सारी नेगेटिविटी को बाहर खींच लेते हैं। प्लांट से आपके घर को एक क्लासी और स्टैण्डर्ड लुक मिलेगा।

कलर फुल लाइट्स से जगमगाये घर

अपने घर में बैडरूम में येलो या रेड कलर की लाइट लगाए, ये आपके मूड को रिलैक्स करेगा और रूम तो ब्यूटीफुल रखे । लाइट्स ज्यादा और कम दोनों वाट की रखे और अपनी जरुरत के हिसाब से लाइट्स जलाये । ब्लिंकिंग लाइट्स भी आपके रूम को एक नया लुक देंगी। किचन एंड वाशरूम में लाइट ज्यादा वाट की लगाए ।

ड्राइंग रूम जहा पर आपके मेहमान बैठते हैं और वह उस ड्राइंग रूम को देखकर ही आपके घर के अन्य कमरों और आपके रहन – सहन के बारे में अंदाजा लगते हैं , इसलिए मेहमान रूम को अच्छे से डेकोरेट करे, हर कलर की छोटी – बड़ी लाइट्स लगाए और अपने मूड और अवसर के हिसाब से यूज करे ।

मिरर से करे बातें

आजकर ब्यूटीफुल मिरर घर को एक नया ही लुक देते हैं , जैसे वाइट वाल पे गोल्डन आउटलुक का मिरर , एक बहुत ही अच्छा लुक देता हैं, वैसे मार्किट में कई तरह के मिरर अवेलेबल हैं आप अपनी पसंद और पैसे के हिसाब से ले सकते हैं । एक आपके घर को सुन्दर और क्लासी तो बनाएगा ही बल्कि आपको भी और कॉंफिडेंट महसूस करवायेगा । मिरर का साइज आप अपने घर के वाल स्पेस के हिसाब से कर सकते हैं ।

रनर अप एंड रग को ना करे इग्नोर

कलर फूल और कोज़ी रनर अप आपके घर को एक नया लुक देंगे , फिर आप चाहे उसे बेड रूम में डाले, ड्राइंग रूम में डाले, बालकनी, रिलैक्स एरिया और या फिर किचन में डाले, ये देखने में जितने खूबसूरत होते हैं, उतने ही आपके पैरों को भी आराम देते हैं । सर्दी के मौसम में ठण्ड से भी बचाते हैं और गर्मी में पैरों की नमी को ख़तम कर देते हैं, और देखा जाए तो ये ज्यादा महंगे भी नहीं होते हैं। एक बार में शॉपिंग ना करके बारी – बारी से एक – एक करके खरीद सकते हैं , क्योंकि सपनो का घर बनाने में थोड़ा सा समय तो लगेगा ।

चीजों को एक दूसरे की जगह से रिप्लेस करे

ये बात बिलकुल सच हैं की ना हम घर के साइज को बदल सकते हैं, और ना उसमे अपने बजट से ज्यादा पैसे लगा सकते हैं, पर इन सब के बीच में एक चीज हैं जिसे हम बहुत ही आसानी से और एक भी पैसा खर्च किये बिना भी हम अपने घर को एक नया एंड कूल लुक दे सकते हैं , जी हाँ , आपको बस अपने घर के चीजों को एक दूसरे से रिप्लेस करना हैं, जैसे बेड, ड्रेसिंग टेबल, स्टडी टेबल, मिररस,पेंटिंग, वाच इत्यादि को एक जगह से दूसरी जगह लगा देने इससे आपके घर को तो एक नया लुक मिलेगा ही बल्कि साथ के साथ आप मूड भी फ्रेश रहेगा , और सबसे इम्पोर्टेन्ट बात इसी बहाने सफाई भी हो जाती हैं और घर का बेकार सामान भी आसानी से घर से निकल सकते हैं जो की वास्तु शास्त्र के हिसाब से भी ठीक रहेगा।

कैंडल से दे अपने घर को एक नया लुक

कैंडल जो की हर घर में आसानी से मिल जायेगी , आप ओरिजिनल और इलेक्ट्रिकल कैंडल से अपने घर के हर कोने को डेकोरेट कर सकते हैं, और जब जहा बैठे वह अपनी आवश्यकतानुसार प्रयोग कर सकते हैं। सुन्दर – सुन्दर रंग – बिरंगी , अलग – अलग डिज़ाइन वाली कैंडल को हम किसी त्यौहार पर या घर के किसी फंक्शन में तो use करते हैं , लेकिन अगर आप अपने घर को सुन्दर रखने के लिए ज्यादा इक्छुक हैं तो आप इलेक्ट्रिकल कैंडल का प्रयोग कर सकते हैं, पर ध्यान रहे , लाइट्स की चीजे घर के बच्चो की पहुंच से दूर हो। सही जगह पर ही इन चीजों को रखे जिससे आपकी लाइफ भी सेफ रहे और आप भी खुश रहे ।

फ्लावर वेज और अपने पसंदीदा फूलों से बढ़ाये अपने घर की रौनक

बात जब घर को सजाने की आये , और फूलों की बात नो हो , हो ही नहीं सकता । फूल जो की आपके घर को ओरिजनल फ्रेग्रेन्स देंगे और एक क्लासी लुक, पर हर मौसम में आपको फ्रेश फ्लावर मिल जाए ये थोड़ा मुश्किल हैं और कॉस्टली भी हैं, इसलिए फ्रेश फूलों को आप किसी खास पल के लिए रखे , पर आर्टिफीसियल फ्लावर जो की वन टाइम इन्वेस्टमेंट हैं और लॉन्ग टाइम चलने वाला हैं , इसलिए आर्टिफीसियल फ्लावर और मिटटी या चीनी मिटटी से बने वेज से अपने घर सजाये , सच मानिये इससे घर का एक अलग ही आपको देखने को मिलेगा ।

आर्टिफीसियल ग्रीन लीफ लड़ी और फ्लावर से अपने घर के किसी कोने को , बालकनी , टीवी रूम , या मंदिर को सजाये और फिर देखिये आप २४ घंटे अपने आपको फ्रेश और कॉंफिडेंट महसूस करेंगे । अब आप कहेंगे की इन चीजों का हमारे कॉन्फिडेंस से क्या रिलेशन , पर शायद आपको पता नहीं हैं, हम सबका कॉन्फिडेंस कही ना कही, हमारे रहन – सहन से जुड़ा होता हैं , हम जैसे माहौल में रहते हैं , वैसे ही सोचते हैं, और वैसे ही बनते हैं ।

बदले अपनी सोच

घर को अच्छा बनाना हैं , तो सबसे पहले साफ़ और सफाई पर ध्यान दे, घर में महंगी चीजे रखने से घर सुन्दर नहीं होता हैं , बल्कि आप उन महंगी चीजों की कैसे केयर करती हैं, इस बात से फर्क पड़ता हैं । घर बनाना आसान हैं, और उसमे चीजे लाकर रख देना या सजा देना , मुश्किल है तो नए के जैसे नया बनाये रखना , पर ये ज्यादा मुश्किल नहीं हैं, आप छोटी – छोटी चीजों से अपने घर को बहुत खूबसूरत बना सकते हैं ।

होम डेकोरेशन में पैसे से ज्यादा आपकी सोच वैल्यू करती हैं , घर को सजाने के लिए पैसे से ज्यादा आपकी लगन , आपका पैशन, आपका सपना, आपमें कुछ करने की चाहत होनी चाहिए । कुछ लोग तो ऐसे भी सोचते हैं, की ठीक हैं जैसा हैं, चाहे साफ़ हो या गन्दा, उन्हें इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता हैं, इसलिए सबसे पहले अपने आप को देखो की सच में आप अपने घर को बिलकुल वैसा बनाना चाहते हैं, जैसा आपने अपने सपने में देखा हैं। अक्सर हम जब अपने आस – पास या टीवी में अच्छे डेकोरेट घर देखते हैं , तो हमे लगता हैं, की काश हमारे पास भी ऐसा घर होता, पर हम वैसा घर तो दूर उससे कम अच्छा घर बनाने के लिए अपना कोई एफर्ट नहीं करते हैं । घर किसी एक व्यक्ति का नहीं हैं, घर, घर में रहने वाले सभी व्यक्तियों का हैं, इसलिए हम सब के जिम्मेदारी हैं की अपने घर को सुन्दर और अच्छा बनाये ।

Share This :