How Bhagwat Geeta Can Change Your Life – भगवत गीता आपके जीवन को कैसे बदल सकती है ?

भगवत गीता का हमारे जीवन में बहुत महत्व है उसका मूल कारन यह की हमारे जीवन में रामायण और महाभारत दोनों समिल्लित हैं, जीवन में खुशिया और गम भी, कुछ अपना है कुछ पराया, कहने का तात्पर्य यह है की कोई भी चीज़ परमानेंट नहीं हैं, समय के साथ चीज़े बदल जाती हैं ।

भगवत गीता की आज कुछ विशेष बातें मैं आपसे शेयर करुँगी जो आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करेंगी, आपको भगवन से कनेक्ट करेंगी, आप रियल सुख का अनुभव कर पाएंगे, और आपके सारे दुःख दर्द दूर हो जाएंगे ।

भगवान् का नाम मात्र लेने से ही सारी समस्याओं का हल मिल जाता हैं ।
आप सब को पता है की जीवन इतना सरल नहीं जितना हम सोच लेते है, हमे अपने जीवन में बहुत से उतार -चढ़ाव देखने को मिलते है और कभी कभी तो हम इतना घबरा जाते है की जैसे हमारे आस -पास समस्याएं ही समस्याएं है । भगवत गीता की ये बातें आपके जीवन को एक नयी दिशा प्रदान करेगा ।

भगवत गीता की महत्वपूर्ण बातें

कर्म करो, फल की चिंता नहीं

ज्यादा तर लोग काम करने से पहले ही उसके बारें में इतना ज्यादा सोच लेते हैं की वह उस काम को सही तरीके से नहीं कर पातें इसलिए हमें अपना काम मन से करना चाहिए, अगर हम अपना पूरा १०० परसेंट देंगें तो हमारा काम जरूर पूरा होगा, निरंतर कर्म और अभ्यास ही आपको आपकी मंजिल तक पहुचायेगा । पहले से फल के बारे में सोच कर हम काम को सही ढंग से नहीं कर पाएंगे । हमें अपना कर्म करना हैं फल भगवान् हमे जरूर देंगे, भगवान के दरबार में देर है पर अंधेर नहीं , इसलिए ईश्वर पर पूर्ण आस्था रखियें ।

खुद पर विश्वास रखें

हमें अपने आप पर विश्वास रखना चाहिए और उसी विश्वास के साथ काम को पूरा करने की शुरूवात करनी चाहिए , हमारी सोच जैसी होगी हम वैसे ही बनेगे ये बिलकुल सही बात हैं, इसलिए हमेशा सकारात्मक सोच रखनी चाहिए ।

क्या लेकर आये हो, क्या लेकर जाओगे ? खाली हाथ आये थे खाली हाथ जाएंगे

जिसका जनम हुआ है वह एक दिन मरेगा यह भी बहुत कडुवा सच है पर हम इस बात को भूलकर जीवन की चकाचौंध में व्यस्त हो जातें और जीवन की वास्तविकता को नहीं समझ पातें । छोटी छोटी बातों पर लड़ते है झगड़ते है, और अपने रुपये पैसे के घमंड में सबका अनादर करने लगते हैं, हम सबसे सर्वोच्य हैं हमें ऐसा प्रतीत होता हैं , जो की मिथ्या मात्र हैं और कुछ नहीं ।

परिवर्तन संसार का नियम है

परिवर्तन ही संसार का नियम हैं इसलिए ज्यादा सोचें जा बल्कि जो परिवर्तन अच्छे कामो के लिए हो रहे हैं उनका दिल से स्वागत करें ।

जो हुआ, अच्छे के लिए ही हुआ, जो हो रहा है, वह भी अच्छे के लिए ही हो रहा है, जो होगा वो भी अच्छे के लिए ही होगा

आप तो करता मात्र है करने वाला तो कोई और ही हैं , इसलिए विषम परिस्थितियों में भी घबराये नहीं बल्कि डट कर सामना करें । हमें हमारे पूर्व और इस जनम के कर्मो के अनुसार ही सुख या दुःख मिलते हैं ।

हर बात पर संदेह ना करें

हर छोटी से छोटी बात पे संदेह ना करें नहीं तो आप जीवन को हंसी – ख़ुशी नहीं जी पाएंगे ।

आत्मा न जन्म लेती है और न मरती है

आत्मा अमर हैं ये कभी नहीं मरती ये बिलकुल सच हैं , इसलिए हमें अच्छे कार्यों को करके अपने जीवन को दूसरों के लिए मिसाल बनाना हैं ।

मनुष्य अपने विचारों से अपने जीवन को बना या बिगाड़ सकता हैं

जैसे बोओगे वैसा ही काटोगे, इसलिए सोच समझकर ही अपने जीवन की रूप रेखा बनाये ।

सत्य के मार्ग पे चलें

हमेशा सच का साथ दें , झूठ की उम्र बहुत छोटी होती हैं , अगर आप झूठ बोलतें है तो आपको कोई भी पसंद नहीं करेगा , लोग आपसे खुद पे खुद दूरिया बना लेंगे ।

गुरुओं की सेवा करों

गुरु का स्थान भगवान् से भी ऊंचा बताया गया है इसलिए हमे अपने गुरु का रेस्पेक्ट करना चाहिए , जो की आपको शिक्षित करके जीवन में आपके पहचान बनाने में आपके मदद करते हैं ।

बड़ो का सम्मान करों

अपने से बड़े हर इंसान को रेस्पेक्ट दे तभी आपका जीवन सार्थक होगा । हर इंसान के लिए उसका रेस्पेक्ट ही सब कुछ होता है । जो लोग अपने से बड़ो का सम्मान नहीं करते हैं वह समाज में निंदनीय हैं, ऐसे लोगो से सभी दूर रहने लगते हैं , और कोई उनसे बात तक करना पसंद नहीं करता हैं ।

बुराई का साथ ना दें

जो लोग बुराई का साथ देते हैं वह कभी खुश नहीं रह सकते , बुराई करने वाला जितना जिम्मेदार हैं उतना ही उसका साथ देने वाला भी , इसलिए सच के साथ रहे ।

कर्तव्य को कभी ना भूले

अपने कर्तव्यों को पूरा करें । जैसे हम अपने अधिकारों को याद रखते हैं और समय समय पर हम अपने अधिकारों को एक दूसरे को याद दिलाते रहते हैं वैसे ही हमे अपने कर्तव्य के प्रति भी सजग रहना चाहिए । हमेशा लेना के बारें में ना सोच कर देना भी सीखें ।

धैर्य रखें

धैर्य जीवन के लिए बहुत जरुरी है , जो लोग धैर्य रखते हैं समय आने पर उन्हें हर चीज़ की प्राप्ति होती हैं । धैर्यवान व्यक्ति हमेशा जीवन के उचाइओ को छूता हैं , वह जीवन में कितनी भी समस्याएं आ जाए वह भलीभांति जानता हैं उसे समस्या से कब और कैसे निपटना हैं ।

Share This :