Books जीवन का एक बहुत ही अहम् हिस्सा हैं, How books can help you, आज इसके बारे में आपको अवगत करवाया जाएगा। सबसे पहले तो ये जान लीजिये की आज आप जो कुछ हैं उसका पूरा श्रेय Books को ही जाता हैं। Books हमे नॉलेज देती हैं और उस नॉलेज से ही हम दुनिया में अपना एक अलग स्थान बनाते हैं। आज अगर Books ना होती तो शायद विद्यालय भी ना होते और विद्यालय ना होते तो शिक्षा का स्तर भी इतना उच्च नहीं होता। Books जीवन को आयना दिखाती हैं , आज तक आप सब ने जो कुछ भी सीखा हैं वह Books के द्वारा ही सीखा हैं।

आज वह हर बात के बारे में Books को पढ़कर नॉलेज ले सकते हैं जो आपको नहीं पता हैं। एक अच्छी Books आपकी लाइफ को चेंज कर सकती हैं। Books के माध्यम के आप दुनिया भर की और फेमस लोगो के बारे में , फेमस जगह के बारे में इनफार्मेशन ले सकते हैं। अपने घर में Books लाइब्रेरी जरूर बनाये, और जब भी समय मिले बुक्स जरूर पढ़े।

एक बात ये भी हैं की यदि हम Books बुक्स नहीं पढ़ेंगे तो कोई भी हमे सब कुछ नहीं सीखा सकता हैं। Books आप अपने खाली समय में पढ़ सकते हैं। Books पढ़ने से आपका मानसिक विकास होता हैं, बहुत बार ऐसा लगता हैं की अरे ऐसा भी होता हैं ये तो हमे नहीं पता था और यदि आज भी ये बुक मैं नहीं पढता तो शायद मैं ये कभी नहीं जान पाता।

How books can help you
How books can help you

जीवन का सार हैं Books, जीवन का ज्ञान हैं Books, जीवन में सफलता हैं Books और हर कदम पर काम आती हैं ये Books, जितना भी कहा जाए कम ही हैं।

हर किसी के जीवन में Books का एक अलग ही महत्व होता हैं, जिसको जिस विषय में रूचि है वह अपने रूचि के अनुसार Books को पढता हैं। Books पढ़ना एक बहुत ही अच्छी हैबिट हैं, हर किसी को दिन में थोड़ा समय Books को जरूर देना चाहिए और इससे आपके आस -पास का भी माहौल भी अच्छा रहता हैं। आज इंटरनेट इतना ज्यादा हर किसी पर हावी हो चुका हैं की इसकी वजह से लोग अनेको मानसिक बिमारियों के शिकार हो रहे हैं पर यदि आप Books पढ़ेंगे तो आप इन सब समस्याओं से भी बचे रहेंगे और आपके जीवन को भी एक नयी दिशा मिलेगी।

जब जीवन में आपको हर तरह अँधेरा ही अँधेरा नजर आये तो आप Books पढ़िए। जब आप जिंदगी में पूरी तरह से निराश हो जाए तो Books पढ़िए। जब आपको कुछ भी अच्छा ना लगे तो आप Books पढ़िए , मतलब कह सकते हैं की Books में इतना ज्यादा पावर हैं की ये आपको हर उलझन से बाहर निकाल लेंगी।

Books पढ़ने से आप अपनी पर्सनालिटी को भी बहुत अच्छा कर सकते हैं क्योंकि सही ज्ञान आपको Books से मिलेगा , दुनिया में जो कुछ भी हम अपने दोस्तों से या रिश्तेदारों से सुनते हैं वह जरुरी नहीं हैं की वह सब सही हो।
Books के माध्यम से आप असल जिंदगी की कहानियो से खुद को कनेक्ट कर पाएंगे, आप अन्य लोगो के अनुभवों से सीख पाएंगे।

एक बात तो आप सब ने भी महसूस की होगी की सिर्फ Books को पढ़ने से ही हमारी इनर ग्रोथ होती हैं। जीवन में सफल होने के लिए आंतरिक विकास बहुत जरुरी हैं जो की सिर्फ आपको Books से ही मिलेगा।

Books पढ़ते रहिये और सभी को भी Books का महत्व बताये। हो सकता हैं की आपको Books में बिलकुल भी रूचि ना हो, पर जब आप Books पढ़ना शुरू करेंगे तो धीरे -धीरे आपका इंटरेस्ट डेवेलोप हो जाएगा और फिर आप उस चीज को एन्जॉय करने लगेंगे। कोई भी नयी चीज जब हम पहली बार करते हैं तो थोड़ा अलग लगता हैं पर वही चीज धीरे -धीरे हमारी हैबिट में कन्वर्ट हो जाती हैं।

Books बदल देंगी आपकी दुनिया, इसलिए आज से ही Books से दोस्ती कर लीजिये और लोगो को भी इसके लिए प्रेरित करे। Thank You all.

Share This :