How can be more Social क्योंकि जिंदगी में अकेले रहना उतना ही कठिन हैं, जितना सबके बीच में रहना, पर अकेले रहने से लाख गुना बेहतर होता हैं सबके बीच में रहना, जीवन का मतलब अकेले खाना, रहना, और सोना ही नहीं हैं, इससे बहुत कुछ ज्यादा हैं। आज लोगो को अकेले रहने की आदत हैं, पर ये आदत एक समय तक ही अच्छी लगती हैं, धीरे -धीरे जैसे – जैसे उम्र बढ़ती हैं, अकेलापन भी बढ़ता जाता हैं, पर ऐसे में यदि हम लोगो से मिलते – जुलते रहेंगे तो जिंदगी आसान हो जायेगी। सबसे बातें करना, बहुत अच्छी बात होती हैं, बहुत से लोग सोचते हैं की हम सबसे बात क्यों करे, पर एक दिन सब की जिंदगी में आता हैं जब वह सबसे बात करना चाहता हैं।

ज्यादा social होने के कुछ बहुत ही कारगर तरीके हैं, जिनको करके आप लोगो के दिलों तक पहुंच सकते हैं। लोगो के दिमाग में नहीं, लोगो के दिलों में कैसे रहा जाए, आइये सीखते हैं।

How can be more Social
How can be more Social

सबसे पहले मुस्कराये

आज लोग बात तो करना चाहते हैं, पर बात की शुरुआत नहीं करना चाहते हैं, और इसकी वजह से लोग एक दूसरे से बात करने का रास्ता देखते रहते हैं, जो की गलत हैं। आपकी हंसी इतनी खूबसूरत हैं, फिर पहले मुस्कराने में क्या डर और क्या संकोच, इसलिए जब भी किसी से मिले तो पहले मुस्कराये और जिंदगी को आसान बनाये। जब हम किसी से पहली बार मिलते हैं या बार -बार मिलते हैं, तो हम मुस्करा कर सामने वाले को आपसे बात करने के लिए प्रेरित करते हैं। जिंदगी में लोग आपको तभी पसंद करेंगे जब आप पहले मुस्करा दे ना की किसी के मुस्कराने का इंतजार करे।

पहले दोस्ती का हाथ बढ़ाये

दोस्ती का हाथ बढ़ाये, पहले दोस्ती का हाथ बढ़ाये, कोई आपसे बात करेगा या नहीं, ये आपको नहीं सोचना हैं, बल्कि आपको एक बार सभी को आपसे दोस्ती का मौका देना हैं। दोस्ती का मतलब ये कतई नहीं हैं की आप अपने ईगो को बीच में लाये, पर इसका मतलब ये भी नहीं हैं की आप अपने आत्म सम्मान को ठेश पहुचाये। लोगो के साथ बात करने की आदत डाले, जिंदगी बहुत छोटी है, ऐसा ना हो पहले आप, पहले आप में गाडी निकल जाए। जिंदगी में ऐसा कुछ भी ना करे जिससे आपको पछताना पड़े, जो कुछ भी करना हैं, उसे आज कीजिये, वक़्त निकलने में बाद हर चीज की वैल्यू कम हो जाती हैं।

लोगो की दिल से तारीफ करे

लोगो की सच्ची प्रशंशा करे, लोगो में बुराइयाँ ढूढ़ने में जितना वक़्त लगाते हैं, उतना वक़्त अगर आप किसी भी व्यक्ति की qualities ढूढ़ने में लगाएंगे तो आपको ज्यादा लोगो पसंद करेंगे। आज अक्सर लोग एक दूसरे की निंदा करने में लगे रहते हैं, पर उससे कुछ नहीं मिलता हैं, पर यदि आप लोगो की खूबियों को सामने लाएंगे तो आप ज्यादा खुद भी खुश रहेंगे और लोग भी आपसे ज्यादा खुश रहेंगे।

दिखावा ना करे

जीवन में किसी भी बात का घमंड ना करे, किसी भी चीज का दिखावा ना करे, यदि आपको ईश्वर ने सब कुछ दिया हैं, तो उसके लिए उस परम पिता को धन्यवाद् करे, पर कभी किसी के सामने बड़ी -बड़ी ना हाँके। जीवन में जरुरी नहीं हैं की हर कोई एक ही स्टैण्डर्ड का हो, सबका रहन – सहन अलग -अलग होता हैं, इसलिए कभी भी किसी के सामने अपने आप को ऐसे ना दिखाए की लोग आपके करीब आने के बावजूद आपसे दूर भागने लगे।

जब भी किसी से बात करे, तो ध्यान रखे की ऐसा कुछ ना बोले और कहे जिससे किसी को कोई प्रॉब्लम हो। आप तभी सबके द्वारा ज्यादा पसंद किये जाएंगे जब आप सबको समझेंगे, ना की किसी एक व्यक्ति की साइड ले ले, ताली कभी एक हाथ से नहीं बजती हैं, इसलिए जब भी किसी के लिए कुछ कहे तो दोनों पहलुओं को देख और समझ ले।

खुश रहिये, और मुस्कराते रहिये, क्योंकि इस दुनिया में आप रहने नहीं आये हैं, बल्कि कुछ समय के लिए आये हैं, इसलिए इसे आप जितना ज्यादा एन्जॉय कर सकते हैं, उतना एन्जॉय कीजिये।

Share This :