How Dance is good for health, ये जानना बहुत ही जरुरी हैं क्योंकि आजकल डांस करना हर किसी को बहुत पसंद होता हैं , घर का फंक्शन हो, दोस्तों के साथ पार्टी हो या फिर कोई भी कार्यक्रम हो बिना डांस और म्यूजिक के बिना तो हर फंक्शन बेरंग हैं।

Dance करना भी एक तरह की exercise and art हैं जिससे हम अपने मन और शरीर दोनों को स्वस्थ रख सकते हैं। आज के समय में ऐसा ही कोई एक्का – दुक्का लोग होंगे जिनको डांस करना पसंद नहीं होगा। संगीत के बिना जिंदगी में कुछ भी नहीं हैं और ऐसा ही कोई अद्भुत इंसान इस दुनिया में होगा जिसे संगीत पसंद नहीं होगा।

म्यूजिक और डांस के बिना किसी भी फंक्शन की शोभा नहीं बढ़ सकती हैं। डांस एंड म्यूजिक किसी भी माहौल को और अच्छा कर देता हैं आप कह सकते हैं की किसी भी प्रोग्राम में चार -चाँद लगाने का काम भी करता हैं।

कुछ लोग डांस करने को बुरा समझते हैं , पर उन लोगो को ये पता नहीं हैं की डांस भी एक प्रकार का व्यायाम हैं जिससे आप अपने आप को फिट रख सकते हैं, ये एक सस्ता उपाय हैं जिससे आप अपने आप को हेअल्थी रख सकते हैं , आज बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास जिम में जाने के लिए ना ही टाइम हैं और ना ही इतने ढेर सारे पैसे , ऐसे में डांस ही एक मात्र उपाय हैं जो आपको अंदर और बाहर दोनों तरह से हेअल्थी बनाएगा।

How Dance is good for health
How Dance is good for health

दुनिया में कई तरह के डांस फॉर्म हैं, आप किसी भी फॉर्म से अपने शरीर को फिट रखने के लिए प्रयोग कर सकते हैं। अपने व्यायाम टाइम की जगह डांस को समय दे, इससे दो फायदे हैं एक तो आपका शरीर भी फिट रहेगा और दूसरा आप डांस करने में माहिर हो जाएंगे।

जो लोग daily dance करते हैं उनकी dance करने की छमता औरों से ज्यादा अच्छी हो जाती हैं और उन्हें सारे dance step भी ज्यादा अच्छे से याद हो जाते हैं , कह सकते हैं की एक साथ कई फायदे हो जाते हैं। आज कल डांस का प्रचलन इतना ज्यादा बढ़ गया हैं की यदि आप अपनी लड़की की शादी करेंगे या अपनी बहू की तलाश करेंगे तो आप भी चाहेंगे की आपकी लड़की या बहू को डांस जरूर आता हो।

डांस एक तरह से बहुत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट हो गया हैं और ऐसे में जिन लोगो को डांस नहीं आता हैं वह कही ना कह समाज में शर्मिंदगी भी महसूस करते हैं। डांस एक कला हैं और इस कला से आप अपनी हेल्थ को भी अच्छा रख सकते हैं , इससे बेहतर क्या हो सकता हैं।

पहले के समय लोग डांस को अच्छा नहीं मानते थे , पर अब २१वी सदी में सब कुछ बदल चुका हैं , आज डांस एक अलग ही स्तर पर पहुंच चुका हैं और लोगो ने डांस को अपने जीवन का एक अहम् हिस्सा बना लिया हैं , कई लोगो के लिए तो डांस एक प्रोफेशन बन चुका हैं क्योंकि आये दिन डांस सिखने और सिखाने वालों की संख्या बढ़ती जा रही हैं और भविष्य में अभी और भी डांस का प्रचलन बढ़ेगा क्योंकि डांस ने लोगो को एक पहचान दी हैं, एक अच्छी हेल्थ और वेल्थ भी दी हैं।

डांस करने के अद्भुत फायदे

प्रतिदिन डांस करने के बहुत से फायदे हैं, डांस आपके मन को जितना खुश रखेगा उतना ही आपकी बॉडी को फिट रखेगा। डांस आज के समय में एक बहुत बड़ा शस्त्र हैं जिसका प्रयोग हम अपने आप को फिट रखने के लिए यूज कर सकते हैं , भरतनाट्यम डांस हो, ज़ुम्बा डांस हो, फ्री स्टाइल डांस हो, बॉलीवुड डांस हो या किसी भी तरह का डांस हो , हर डांस की अपनी एक खासियत हैं।

यदि आप डांस करना नहीं जानते हैं तो भी आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं, आप अपनी पसंद का म्यूजिक बजाकर उस पर अपने हिसाब से डांस कर सकते हैं और ये आपको रोज करना हैं, एक दिन में कोई भी रिजल्ट नहीं आएगा , इसे आपको तब तक करना हैं जब तक आप कर सकते हैं, मतलब लाइफटाइम , जब मौका मिले शुरू हो जाओ ।

डांस से आप अपने बढ़ते हुए वजन को भी मेन्टेन कर सकते हैं।


डांस दिल और फेफड़ों के लिए फायदेमंद

Dance आपके दिल (heart) और फेफड़ों (lungs) को बेहतर स्थिति में रखेगा। आज ज्यादातर लोग हार्ट और लंग्स की बीमारी से जूझते हैं क्योंकि एक समय के बाद वह अपने आप पर ध्यान देना बंद कर देते हैं। डांस दिल और फेफड़ों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। डांस करने से आप दिल और फेफड़े सम्बंधित बीमारियों से बचे रहेंगे।

Dance से मांसपेशियों की ताकत बढ़ेगी

Dance से आपकी मांसपेशियों की ताकत बढ़ेगी जिससे आप ज्यादा फिट और ऊर्जावान बनेगे। डांस आज एक बहुत ही अच्छा फिटनेस मंत्र हैं जिसके लिए आप कभी भी अपने अनुसार समय निकाल कर कर सकते हैं। डांस आप अकेले या ग्रुप में भी कर सकते हैं।

डांस आपके धीरज और मोटर फिटनेस में वृद्धि करेगा

डांस आपके धीरज और मोटर फिटनेस में वृद्धि करेगा। आज ज्यादातर लोगो में पेशेंस की कमी हैं , छोटी -छोटी बात -बात पर गुस्सा हो जाना , चिड़चिड़ करना, हर बात में कोई ना कोई कमी निकालना इत्यादि की समस्या बढ़ती जा रही हैं, जो की एक बड़ा विषय हैं, दूसरी तरफ ऐसे में यदि आप डांस करके इन समस्याओ से बच सकते हैं तो देर मत कीजिये और अपने बिजी schedule में डांस को भी शामिल कीजिये और फिर देखिये आपकी बेरंग जिंदगी हजारों रंगो से भर जायेगी।

एरोबिक फिटनेस में वृद्धि

डांस आपकी एरोबिक फिटनेस में वृद्धि करेगा। जिससे आपका शरीर अधिक लचीला और अडजस्टेबले हो जाएगा। आप आसानी से सभी काम कर पाएंगे और आपके पैरों में दर्द की समस्या और उठने – बैठने की समस्या को भी दूर करने में आपकी हेल्प करेगा। डांस का डांस और हेल्थ की हेल्थ, मतलब एक तीर से दो शिकार।

डांस आपकी बॉडी शेप और ताकत को मेन्टेन रखेगा

डांस आपकी बॉडी को एक बढ़िया शेप और आपके शरीर की ताकत को मेन्टेन रखेगा। आज लोग लाखों रूपये – पैसे लगाते हैं अपनी बॉडी को टोन करने के लिए , और आप सिर्फ डेली डांस करके अपने शरीर और बॉडी शेप को अच्छा कर सकते हैं। आज attractive and fit बॉडी शेप की ख्वाइश हर आदमी और औरत को होती हैं। डांस सबके लिए हैं , इसे जितना एन्जॉय करेंगे उतना ही आनंद आएगा।

डांस आपके मन में सकारात्मक सोच को उत्पन्न करेगा

आज लाइफ में इतनी ज्यादा प्रोब्लेम्स के साथ -साथ में अपने आप को हमेशा पॉजिटिव रखना एक बहुत ही बड़ी और कॉमन समस्या हैं जिससे हर एक आम इंसान जूझ रहा हैं पर यदि आप डांस को अपनी का एक इम्पोर्टेन्ट हिस्सा बना लेते हैं तो इससे आप इस नकारात्मक संसार को भी सकारात्मकता से देख पाएंगे। डांस आपकी सोच को और बेहतर करेगा, ये आपकी सोच और समझ दोनों को एक सही दिशा दिखाने में आपकी मदद करेगा।

डांस करिये और अपने आप को फिट रखिये।

Share This :