How Life has changed due to coronavirus, जिंदगी में बहुत से उतार -चढाव होते हैं, ये तो सुना था पर इतना बड़ा परिवर्तन होगा , ये कभी नहीं सोचा था। इस पान्डेमिक सिचुएशन में जिंदगी बिलकुल चेंज हो गयी है, जो काम पहले नहीं करते थे, अभी वह सब कर रहे हैं, और बहुत से काम जो पहले करते थे वह अब नहीं कर रहे हैं। आज हर एक व्यक्ति के जीवन में बहुत बड़ा बदलाव आ चुका हैं, बस हर कोई अपने -अपने हिसाब से जिंदगी को जीने की कोशिश कर रहा हैं।

ये एक ऐसी महामारी हैं, जिसमे कोई किसी की हेल्प नहीं कर पा रहा हैं, जो परेशान हैं, वह सिर्फ अकेले जिंदगी से लड़ रहा हैं, और कुछ जो नहीं लड़ सके वह दुनिया से ही चले गये। वास्तव में 2020 से ये सिलसिला ऐसा चला की आज 2021 में भी थमने का नाम नहीं ले रहा हैं। सिचुएशन बहुत ही भयानक हैं, हर किसी के दिल में ये डर आ चुका हैं की आगे क्या होगा, कही मैं इसका शिकार ना हो जाऊं।

How Life has changed due to coronavirus

मन की स्थित पूरी तरह से बदल चुकी हैं, आज हसने के बहाने हैं, पर आस -पास के लोगो का दुःख देखकर अपनी ख़ुशी को सेलिब्रेट करने का मन नहीं करता हैं। हर तरफ अखबार से लेकर टीवी तक बस इस बिमारी की ही चर्चा हो रही हैं, किसी भी उम्र के लोगो को ये बिमारी नहीं बक्श रही हैं।

जहाँ लोग पहले सबसे हाथ और गले मिलते थे , आज की सिचुएशन को देखकर दूर से ही मुस्करा कर काम चला रहे है, सचमुच ये समय आएगा किसी ने नहीं सोचा था। हर घर में आज कोरोना पहुंच चुका हैं, हर कोई अपने आप को बचाने में लगा हैं, फिर बहुत से ऐसे गैर – जिम्मेदार लोग हैं जिन्हे ना खुद की फ़िक्र हैं और ना ही किसी और की फ़िक्र हैं, और हो भी क्यों क्योंकि उन्होंने किसी अपने को कोरोना से दम तोड़ते नहीं देखा हैं।

कोरोना से पहले और कोरोना के बाद का समय

कोरोना अभी इतनी जल्दी जाने वाला नहीं हैं ऐसे में एक मात्र खुद की सुरक्षा ही रास्ता हैं। कोरोना की वजह से आज सभी का लाइफ स्टाइल पूरी तरह से बदल चुका हैं। कोरोना से पहले और अभी में बहुत से परिवर्तन हो चुके हैं।

खान पान में बदलाव

पहले जहाँ लोग कुछ भी कैसे भी खा लेते थे आज वही लोग अपने खाने – पीने को लेकर बहुत ज्यादा ध्यान रख रहे हैं। लोग अपने दिन भर के खाने को लेकर ज्यादा जागरूक हो गए हैं । जहाँ पहले लोग बिजी लाइफ स्टाइल की वजह से खा नहीं पाते थे, आज लोग कोरोना की वजह से दिन – रात अच्छा खाने – पीने पर ही ध्यान दे रहे हैं।

पहले लोग फल खाने पर जोर नहीं दे रहे थे अभी लोग फल, हरी सब्जिया और संतुलित भोजन खाने में ज्यादा रूचि ले रहे हैं। पहले जहाँ लोग बाहर का खाना खाना ज्यादा प्रेफर करते थे , आज वही लोग घर के खाने को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे हैं, लोग घर पर ही सारे पकवान बना रहे हैं जिससे वह हेअल्थी रहे।

पहले जहाँ लोग अपने दिन भर के meal को कभी – कभी व्यस्त होने के कारण छोड़ देते थे वही आज लोग अपना हर काम छोड़ कर प्रॉपर खाने में अपना समय दे रहे हैं, सच में कोरोना ने जिंदगी के सही मायने बता दिए की जिंदगी से बढ़कर कुछ भी हैं और यदि जान हैं तो जहान हैं।

पहनावे में बदलाव

पहले लोग अपने फेस को कवर नहीं करते थे , पर आज आपको बच्चो से लेकर बड़ो तक सभी मास्क में दिखेंगे या फिर किसी कपडे से अपने फेस को कवर कर रखा होगा। पहले जहाँ लोगो को मास्क लगाने में टेंशन लग रही थी आज उसी मास्क को लोग पूरी जिम्मेदारी से लगा रहे हैं, आज लोग घर से निकलने से पहले कुछ भी भूल सकते हैं, पर मास्क को नहीं भूल सकते हैं और सही भी है आप अपना ध्यान रखकर कईयों की जान बचा सकते हैं।

साफ़ सफाई में बदलाव

पहले जहाँ लोग साफ़ -सफाई को लेकर इतने जागरूक नहीं थे, आज बाहर से आयी हर चीज को अच्छे से साफ़ करके ही यूज कर रहे हैं। पहले जो लोग साफ़ -सफाई नहीं करते थे आज उन सब ने साफ़ सफाई करना शुरू कर दिया हैं, हालांकि इससे लोगो का एक्स्ट्रा काम भी बहुत बढ़ा हैं, पर ठीक हैं साफ़ सफाई तो वैसे भी लाइफ के लिए बहुत जरुरी हैं और ये आपको कई अन्य प्रकार की बिमारियों से भी बचाएंगी।

हेल्थ को लेकर ज्यादा जागरूकता

आज लोग थोड़ी हेल्थ प्रॉब्लम को भी लेकर ज्यादा जागरूक हो चुके हैं, क्योंकि आज सभी के दिमाग में कोरोना का कहर आ चुका हैं और कही ना कही लोग अंदर से डरे और सहमे हुए हैं और यदि उनको थोड़ी बहुत हेल्थ प्रॉब्लम हो भी रहे हैं तो वह डर के मारे किसी से शेयर भी नहीं करना चाहते हैं।

बाहर निकलने में बदलाव

कोरोना से पहले बाहर निकलने के लिए इतना नहीं सोचते थे, पर आज यदि कही बाहर जाना हैं तो लोगो को टेंशन ही लग रही रही हैं की जाए की ना जाए। जो लोग बाहर जा रहे हैं, वह भी कही ना कही टेंशन में सफर कर रहे हैं की कही कुछ गड़बड़ ना हो जाए। आज लोग बहुत जरुरत होने पर ही घर से बाहर निकल रहे हैं, जो की पहले नहीं था , लोग बेधड़क अपने घर से बाहर कही भी आ जा रहे थे।

किसी भी भीड़ भाड़ वाली जगह में जाने का डर

आज लोग बाजार हाट में जाने से घबरा रहे हैं, बल्कि पहले लोग बाजार -हाट जाने के लिए बेताब रहते थे। आज लोग पूरी तरह से अवॉयड कर रहे हैं किसी भी ऐसे इलाके में जहाँ बहुत ज्यादा भीड़ हो।

मेहमानो की कमी

जहाँ पहले गर्मियों की छुट्टी में नानी -दादी के घरों में भीड़ लगी रहती हैं , आज सब खाली हैं, ना कोई कही जा रहा हैं और ना ही कोई कही से आ रहा हैं। लोग अपनों से महीनो और सालों से मिले नहीं हैं, बस यही सोच रहे हैं की कोरोना कम हो तो मिलेंगे पर ये किसी को नहीं पता की ये कोरोना पूरी तरह से कभी जाएगा या हर किसी को इस डर के साथ ही जीना पड़ेगा।

Immunity Booster Food Supplements का प्रचलन बढ़ा

आज हर घर में आपको food supplements जरूर देखने को मिलेंगे और शायद ये ठीक भी हैं क्यों ये food supplement हमारे अंदर के सारे nutrition gap को पूरा कर देंगे।

डिजिटल प्लेटफार्म का भरपूर प्रयोग

आज बच्चो से लेकर बड़ो तक ने डिजिटल प्लेटफार्म को खूब अच्छा यूज किया हैं , पढ़ाई से लेकर जॉब , बिज़नेस सब कुछ डिजिटल प्लेटफार्म की बदौलत आज भी अच्छे से चल रहा हैं। डिजिटल प्लेटफार्म आज गांव -गांव पहुंच चुका हैं, जिससे कही ना कही लोगो को बहुत कुछ सीखने को मिला हैं , अगर ये डिजिटल प्लेटफार्म ना होता तो लोग बहुत बोर हो जाते हैं और जिंदगी में कई साल पीछे भी हो जाते, इसलिए Thanks To डिजिटल प्लेटफार्म।

कोरोना 2021 का नया भयानक रूप

आज इस महामारी ने दुनिया में हाहाकार मचा रखी हैं, हर तरफ दुःख हैं परेशानी हैं, लोग अपनों को लगातार खोते जा रहे हैं, ना जाने कब कौन कैसे चला जाएगा ये डर सबके मन में घर कर चुका हैं। सुबह उठते ही मोबाइल पर मौत के मैसेज आ रहे हैं ऐसा लगता हैं जैसे किसी मूवी की स्टोरी चल रही हो, क्योंकि इतना डरावना रूप जीवन का कभी नहीं देखा था और ना ही कभी सोचा था की जिंदगी ऐसी हो जायेगी। हर दिन एक दुःख का समाचार सुनाई दे रहा हैं ऐसे में अपने आप को शांत रख पाना एक बहुत बड़ा चैलेंज हैं।

हे ईश्वर जल्दी से इस महामारी को इस दुनिया से भगा दो और सबको सुकून से जीने दो, पहले से ही लाइफ में क्या कम समस्याएं थी पर इस कोरोना ने और भी दुखी कर रखा हैं।

आज एक दूसरे को मानसिक सपोर्ट करे, आप जितना किसी को सपोर्ट कर सकते हैं करिये, क्योंकि इस समय हर किसी को किसी ना किसी की जरुरत हैं। इस मुश्किल घडी में एक दूसरे का मजाक ना बनाये बल्कि आपसे जो हेल्प हो सके उसे पूरे मन से करे। अपने आप को हमेशा मोटीवेट रखे और जरुरत पड़ने पर दूसरों को भी मोटीवेट करे। हिम्मत से काम ले आपका हर काम बनेगा और सबके अच्छे के लिए मंगल कामना करे।
ये समय भी निकल जाएगा, बस थोड़ा धैर्य बनाये रखना और जब भी पड़े किसी को आपकी जरुरत आप बस अपना हाथ बढ़ाये रखना।
सुरक्षित रहे, खुश रहे, और सबका ख्याल रखे। कोरोना को हलके में ना ले, अपना ध्यान रखे और जब बहुत जरुरी हो तभी आप घर के बाहर निकले।

आज कोरोना ने हर दायरे को मिटा दिया हैं, ये किसी को हो सकता हैं , पहले जहा बड़ो को हो रहा था आज हर उम्र के लोगो को हो रहा हैं इसलिए अलर्ट रहे और अपना और अपने परिवार का ख्याल रखे आपके द्वारा की गयी एक छोटी से लापरवाही भी आपको और आपके परिवार को बड़ी परेशानी में डाल सकती हैं।

आज आपको ऐसा काम करने की जरुरत हैं को लोग आपको फॉलो करे , आप लोगो के लिए आदर्श बने और यदि हर कोई इस सोच से जीवन को जियेगा तो लाइफ में कभी कोई भी व्यक्ति अकेला महसूस नहीं करेगा।

Share This :