Jealousy एक ऐसा अवगुण हैं जो किसी की भी खुशहाल जिंदगी को ख़राब कर सकता हैं। How To Avoid Jealousy जैसा की एक ही ईश्वर ने हम सब को अनेको गुणों के साथ इस दुनिया में भेजा हैं और हर कोई अपने कर्मो के अनुसार इस दुनिया में सुख और दुःख को भोगता हैं।

अक्सर हम सब ने काफी लोगो को कहते सुना हैं , की उसके पास ये हैं, मेरे पास नहीं हैं, पर हम सब ये भूल जाते हैं की इस दुनिया में हर कोई अपनी किस्मत लेकर आता हैं। एक बात ये भी सच हैं की जब हम किसी व्यक्ति को पसंद नहीं करते हैं तो हम उसमे हमेशा अवगुण ही देखते हैं और जब हम किसी को पसंद करते हैं तो उसमे हमेशा गुण देखते हैं।

How To Avoid Jealousy
How To Avoid Jealousy

एक बात ये भी है , ना ही आप सबको पसंद कर सकते हैं और ना ही सब आपको पसंद करेंगे जरूरी नहीं हैं , इसलिए ज्यादा किसी से एक्सपेक्टेशंस रखना भी , अपने आप को दुखी करना हैं और कुछ नहीं हैं। दुनिया में सबको अपनी लाइफ से ज्यादा दूसरों की लाइफ आसान और खुशहाल लगती हैं और अपनी लाइफ में प्रोब्लेम्स ही प्रोब्लेम्स लगती हैं, ये भी बिलकुल गलत हैं।

आज हर व्यक्ति की लाइफ में अलग -अलग चैलेंजेज है कोई शरीर से परेशान हैं, कोई मन से परेशान हैं तो कोई पैसे की कमी के कारण दुखी हैं। आज जो दूसरे के पास हैं, वह भी आपको एक दिन मिल जाएगा शायद उसके बाद भी आप खुश नहीं होंगे , मतलब ये व्यक्ति का स्वभाव हैं , जब तक उसको कोई चीज मिलती नहीं हैं, तब तक वह उसके लिए सपना है और जब मिल जाती हैं तो उसकी वैल्यू ख़तम हो जाती हैं। ये भी मन का वहम हैं , की सब सुखी हैं, मजे कर रहे है, और हम लाइफ में एन्जॉय नहीं कर पा रहे हैं।

आज ज्यादातर लोग दिखावे पर जीते हैं, यदि आप अंदर की सच्चाई को देखेंगे तो ना ही लाइफ से शिकायत करेंगे और ना ही भगवान् से कुछ और मांगेगे। आज जिस व्यक्ति को भी देखकर आप jealous फील कर रहे हैं, तो सबसे पहले उस व्यक्ति के लाइफ में जब आप झांकेंगे तब आप ना ही उससे jealous करेंगे और ना ही खुद को दुखी महसूस करेंगे।

हमेशा जमीन से जुड़े रहिये, ज्यादा दिखावा ना करे और ना ही उसमे पड़े। आपके सामने वाला जो बता हैं, जरुरी नहीं सब सच हो, इसलिए अपना दिमाग चलाये ना की दिल की सुने।

आज हम सब सबसे सिर्फ वही बातें शेयर करती हैं, जो सामने वाले को अच्छा फील करवाए , यदि आप इसका उल्टा कर दे , आप अपनी प्रोब्लेम्स के बारे में बताना शुरू कर दे तो क्या दुनिया में कोई भी एक व्यक्ति आपसे jealous फील करेगा, नहीं ना, अभी आपको मेरी बात समझ में आ गयी होगी । जो कुछ भी आप देख रहे है, सुन रहे हैं, जरुरी नहीं है की वह सब सच हो , आज लोग दाल राइस खाकर भी पनीर की बातें करते हैं , तो इस छल वाली दुनिया में सब कुछ सही है, इस बात पर भरोसा करना मुश्किल हैं।

यदि आप भी किसी व्यक्ति के साथ jealous फील कर रहे है, या आपको लगता हैं उसकी जिंदगी आपसे बेहतर हैं तो मैं आपको कुछ ऐसी बातें बताउंगी जिससे आप इस प्रॉब्लम से बाहर निकल आएंगे।

  • दुनिया में जो जिसको मिला हैं वह उसके ही कर्मो का फल हैं।
  • अपनी लाइफ को अपने अनुसार बनाये , जिससे आपको आंतरिक ख़ुशी मिलेगी।
  • दुनिया में पूरी तरह कोई भी सुखी नहीं हैं।
  • दुनिया में खुलकर सबकी तारीफ़ करे, जिसमे जो खूबी हैं वह उसको बताये , वैसे तो हर कोई अपनी अच्छी और बुराई दोनों को ही बाखूबी समझता हैं, पर जब दूसरा कोई तारीफ करता हैं तो ज्यादा अच्छा महसूस होता हैं, और एक तरह का आत्म विश्वास पैदा हो जाता हैं।
  • आप सबसे अलग हैं, इस बात को स्वीकार करे , कोई आपसे बेहतर करे या ना करे इस पर ध्यान ना दे।
  • जिससे आप jealous फील कर रहे हैं, वह भी वास्तव में किसी ना किसी समस्या से जूझ रहा होगा, बस आपको पता नहीं हैं तो आपको लगता हैं की सब बढ़िया हैं।
  • आप जैसे भी हैं , उसके जिम्मेदार आप स्वयं हैं, इसलिए किसी को कोसना भी ठीक नहीं हैं।
  • आप में कुछ ऐसी खूबिया हैं जिससे आप अपनी लाइफ को और बेहतर कर सकते हैं।
  • जितना टाइम किसी के बारे में बात करने में खर्च कर रहे हैं, उतना टाइम अपने आप को देंगे तो वह सब कुछ पा लेंगे जो आप चाहते हैं।
  • अपनी तुलना किसी से ना करे, इस दुनिया में हर कोई अपनी मेहनत और किस्मत से अपनी जिंदगी को सवारंता हैं।
Share This :