आज हम सब एक Digital World में रह रहे हैं, ऐसे में How to avoid Social Media addiction एक बड़ा काम हैं  । सब कुछ Online हैं, चाहे दोस्ती,  रिलेशनशिप या लाइफ से रिलेटेड कोई भी चीज हो ।  हम सब कही ना कही जाने अनजाने में Social Media के addict हो गए हैं,  हर थोड़ी – थोड़ी देर में Whatsapp, Instagram और facebook check करना आज जरुरत नहीं बीमारी हो गयी हैं, आज एक इंसान दूसरे इंसान के बिना रह सकता हैं पर Mobile, Laptop और Tablet के बिना नहीं रह सकता हैं ।

किसी भी चीज की लत बहुत ख़राब होती हैं, जब तक कोई चीज या काम Limit में होता हैं, तभी तक वह अच्छा लगता हैं, लेकिन जब कोई काम Limit से बाहर हो तो ये कही ना कही खुद के लिए हानिकारक तो हैं ही बल्कि दूसरों के लिए भी एक समस्या हैं ।

How to avoid Social Media addiction
How to avoid Social Media addiction

Social Media Addiction को ख़तम करनी की कुछ Tips

टिप्स से पहले मैं आपको कुछ आम बातों से समझाना चाहती हैं, जिसे हम सब भी कही ना कही फील करते हैं। व्हाट्सप्प डी पी और स्टेटस चेंज करो, फिर देखो दोस्तों और रिश्तेदारों के कमैंट्स और फिर शुरू होता हैं सिलसिला जवाबो का , हम जाने अनजाने में अपना कीमती समय ऐसे ही निकाल देते हैं, और ये भी सच है की आपने व्हाट्सप्प स्टेटस देखकर कुछ अच्छा सा कमैंट्स नहीं लिखा तब भी लोग सोचेंगे की आप ने कुछ लिखा नहीं , मतलब साफ़ हैं की सोशल मीडिया भी आज ऐसा महा सागर हैं जिसमे एक बार फस गये तो फसते ही गए । देखो कुछ बड़ा करना हैं, अच्छा करना हैं, तो अपने समय को ऐसी जगह लगाओ जहा से आप कुछ सीख सके , जहा से आप अपने लिए नए रस्ते खोल सके , वर्ना ये समय ना तो किसी के लिए रुका हैं और ना ही आगे रुकने वाला हैं ।
किसी व्यक्ति को मोबाइल या सोशल मीडिया का यूज़ कम करने के लिए कहे और फिर देखिये लेक्चर अरे, मैं कहा ज्यादा करती हूँ, मैं कहा ज्यादा यूज़ करता हैं, मैंने तो अभी फ़ोन लिए इत्यादि कहने का मतलब हैं, की ये बहुत ही सेंसटिव मुद्दा बन सकता हैं, इसलिए बिना मांगे ज्ञान ना दे ।

नीचे दी गयी हुयी कुछ मूल टिप्स का अनुसरण करे।

समय सीमा निर्धारित करें

अपने समय को एक सही दिनचर्या में डिवाइड करें, Social Media से ज्यादा अन्य कामो को importance दे ।  ऐसा ना हो की सब काम छोड़ कर Social Media पर ही अपना सारा वक़्त गवा दे, आपको अंदाजा भी नहीं लगेगा की आप कितने घंटे से लगातार Social Media पर एक्टिव हैं, इसलिए अपने आप अपनी Limit बनाये । इससे पहले कोई आपको टोके या कुछ कहे, आप अपने आप को व्यवस्थित कर ले । अगर आपको आपके घर में कोई Social Media को कम Use करने के लिए कह रहा हैं, तो उनकी बात को अनसुना ना करें ।

नोटिफिकेशन ऑफ रखे

ज्यादा तर देखा गया हैं, जैसे ही Whatsapp, FaceBook Messenger या किसी अन्य Social Media से कोई भी नोटिफिकेशन आते हैं, तो हम चाहे कितने भी Busy क्यों ना हो हम बीच में उस नोटिफिकेशन को देखते जरूर हैं, कुछ तो काम के होते हैं, और कुछ तो ऐसे ही होते हैं, इसलिए Notification को या तो Off करें, या अपनी ऐसी habit बनाये जिससे आप बार – बार Notification ना देखे, क्योंकि इससे आपका बहुत सारा समय बर्बाद होता हैं, और आप किसी अन्य काम में Concentration भी नहीं कर पाते हैं  ।

कोई भी Chatting अवॉयड करें

Whatsapp, FaceBook Messenger या किसी अन्य Social Media पर Chatting के ऑप्शन को ना choose करे, क्योंकि Chatting में एक लम्बा समय लग सकता हैं, इससे बेहतर हैं की आप Call कर ले , या रिकार्डेड मैसेज भेज दे ।  अगर आपको किसी कारण से चैटिंग करनी भी पड़े तो फॉर्मल चैट ही करे, जल्दी से हाल चाल पूछ कर चैटिंग क्लोज करे, जितने ज्यादा आप सवाल करेंगे , आपकी चैटिंग उतनी लम्बी होती जायेगी ।  अजनबी लोगो के साथ बिलकुल चैटिंग ना करे, क्योंकि इससे आपका टाइम waste होगा ।

अपने घरवालों और दोस्तों को समय दे

अपने घरवालों के साथ समय बिताये, कुछ उनकी सुने और कुछ अपनी सुनाये।  सोशल मीडिया एक फेक वर्ल्ड हैं, जहां सिर्फ दिखावा है, लोग अच्छी – अच्छी फोटो लगाते हैं, पर जरुरी नहीं उनकी लाइफ में उतना सुकून हो जितना की वह दिखा रहे हैं , इसलिए वास्तविकता में जिए । सोशल मीडिया पर लोग अच्छी – अच्छी बाते करते हैं, पर वह अपने वास्तविक जीवन में बिलकुल अलग होते  हैं इसलिए अपने आप को इस चका -चौध से जितना दूर रखेंगे , उतना ही  आपके लिए और आपके अपनों के लिए अच्छा  रहेगा ।  पहले के समय में जब मोबाइल और लैपटॉप नहीं थे , तब भी तो लोग खुश थे ।  सोशल मीडिया को अपनी जरुरत के हिसाब से use करें, ना की एक दिखावे की तरह use करें ।  इसे शौक ना बनाये बल्कि जरुरत के हिसाब से देखे ।

अपने काम में बिजी रहे

आज जो जितना खाली हैं, वह ही Social Media पर ज्यादा एक्टिव है,  अगर आपका काम ही ऑनलाइन हैं, तो अलग बात हैं, पर बिज़नेस Talk कभी भी बहुत लम्बी नहीं होती हैं ।  आप अपनी लाइफस्टाइल पर गौर करें की क्या वह चीजे हैं जो आप समय की कमी की वजह से नहीं कर पा रहे हैं, तो सबसे पहले अपने सारे पेंडिंग काम करे, अपने आप को ज्यादा से ज्यादा क्वालिटी कामो में लगाए ।

सोशल मीडिया के बाहर की दुनिया बनाये

Social Media से बाहर की दुनिया में रहे, जैसे आज हम सबका एक ऑनलाइन वर्ल्ड हैं, वैसे ही एक ऑफलाइन वर्ल्ड क्रिएट करे, जिसमे एक दूसरे के लिए समय हो, प्यार हो, लगाव हो, अपनापन और आदर हो  ।  अपने आस – पास का वातावरण ऐसा बनाये जो आपको आपकी पहचान बनाने में मदद करे ।  आप Social Media पर लोगो के बारे में पढ़ते हैं, Inspire और Motivate होते है, आप ऐसा क्यों नहीं कुछ करते जिससे लोग आपसे inspire और Motivate हो । 

Social Media को Use करने के बुरे परिणाम

  • Social Media ज्यादा use करने से आलस आता हैं , कुछ काम करने में मन नहीं लगता हैं ।
  • अगर कोई आपको Social Media उसे करने से मना करता हैं तो वह आपका सबसे बड़ा दुश्मन हो जाता हैं ।
  • Social Media पर अच्छी और बुरी दोनों बातें होती हैं इससे आप कभी – कभी तनाव भी महसूस कर सकते हैं और आपके जीवन में नेगेटिविटी आती हैं ।
  • Social Media ज्यादा use करने से पढाई और काम में मन नहीं लगता हैं ।
  • Social Media से चलाने से आप दुखी महसूस कर सकते हैं ।
  • Social Media पर ज्यादा एक्टिव रहने से आपको आपके समय का अता-पता नहीं रहता , वास्तविक दुनिया से आप अलग हो जाते हैं ।
Share This :