गर्मी के दिनों में एक आम समस्या हैं, tanning, आइये बात करते हैं, How to avoid tanning. गर्मियों में त्वचा की देखभाल करना सबसे ज्यादा मुश्किल होता हैं, क्योंकि अत्यधिक धूप के कारण हमारी स्किन में tanning हो जाती हैं जो कही ना कही देखने में बहुत ख़राब लगती हैं। Skin का अच्छा होना बहुत जरुरी हैं क्योंकि बाहरी सुंदरता के लिए healthy skin का अच्छा होना बहुत जरुरी हैं।

आपकी skin जितनी साफ़ सुथरी, और चमकदार होगी, आपको और सबको उतना ही अच्छा feel होगा। एक बात हम सब को पता हैं की skin की सही देखभाल ना की जाए तो ये बहुत जल्दी ख़राब हो जाती हैं।

जैसा कि Skin बहुत ही ज्यादा सॉफ्ट और पतली होती हैं, जिस पर किसी भी चीज का प्रभाव इतना ज्यादा पड़ता हैं की आप चाहकर भी उसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं। Tanning का मुख्य कारण हैं, UV rays, जो की सीधे हमारे शरीर पर पड़ती हैं और फिर हमारी skin को ख़राब कर देती हैं।

How to avoid tanning
How to avoid tanning

Tanning से बचने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखे

  • जब भी घर के बाहर निकले तो अपने आप को अच्छे से ढक कर ही निकले, ये ना सोचे की पास ही तक तो जाना हैं, ऐसे ही चले जाते हैं। सूर्य की किरणे इतनी ज्यादा शक्तिशाली होती हैं, वह आपकी skin को ख़राब कर सकती हैं इसलिए जब भी बाहर जाए, अपने फेस और हाथ – पैरों को अच्छे से कवर करके ही जाए। कवर करके निकलने का एक फायदा ये भी हैं की आप बाहर के प्रदूषण से भी बचे रहेंगे।
  • घर में रहे या घर के बाहर जाए सदैव सनस्क्रीम का प्रयोग करे, कुछ लोगो को ये लगता हैं की हम तो घर में रहते हैं, हमे सनस्क्रीम की जरुरत नहीं हैं, पर ये सच नहीं हैं, घर में भी हमें अपनी स्किन की उतनी ही केयर करनी हैं जितनी की बाहर जाने पर करते हैं।
  • कही भी जाए अपने साथ सदैव पानी रखे, और बीच -बीच में पानी पीते रहे जिसे आप हाइड्रेट और ऊर्जावान महसूस करेंगे।
  • अगर जरुरी ना हो तो 10 से 3 बजे तक बाहर जाने के लिए अवॉयड करे, पर जरुरी हैं तो सारे प्रीकॉशन्स के साथ ही बाहर जाए।
  • यदि आप बाहर जा रहे हैं तो अपने साथ खीरा और ककड़ी रख लीजिये और बीच -बीच में खाते रहिये। एक बोतल में लेमन वाटर भी ले लीजिये और बीच -बीच में पीते रहिये। कुछ लोगो को ये सब करने में आलस लग सकता हैं, पर आप जब इसे अपनी आदत में ले आएंगे तो धीरे -धीरे आपको ये सब करना अच्छा लगने लगेगा। हर व्यक्ति की डेली हैबिट्स ही उस व्यक्ति की सफलता और असफलता को निर्धारित करती हैं।
  • अगर खुद को बाहर जाने से अवॉयड करना पॉसिबल ना तो, अपने साथ धूप वाला चश्मा और बड़ी हैट जरूर ले और जरुरत पड़ने पर उसका उपयोग करे।

Weekly फेस पैक

मुल्तानी मिटटी, और गुलाब जल पैक
लेमन, बेसन और कडुवा तेल पैक
दही, चोकर और हल्दी का पैक

इन चीजों को मिलाकर होम मेड फेस पैक लगा सकती हैं, या फिर आप को कोई हाई क्वालिटी की डी-टन फेसिअल किट भी यूज कर सकते हैं।

फेसिअल किट को यूज करना बहुत ही आसान होता हैं, इस पर लिखी हुयी बातों को पढ़कर आप घर पर ही अपनी स्किन को एक fresh feel दे सकते हैं और ठीक भी हैं किसी भी व्यक्ति के लिए वीकली पार्लर जाना नामुमकिन हैं, पर घर पर ही वीकली स्किन केयर करना बहुत ही आसान होता हैं ।

आप अपनी Skin type के हिसाब से पैक चुन सकती हैं, और Weekly skin care पर फोकस करे। डेली केयर तो थोड़ा मुश्किल हो जाता हैं, पर यदि आप सप्ताह में एक दिन भी इस रूटीन को फॉलो करेंगे, तो आप अपनी Skin को बहुत अच्छा रख पाएंगी। फेस पैक 18 साल से ज्यादा कोई भी व्यक्ति (महिला -पुरुष ) लगा सकता है।

Feel fresh and feel good.

Share This :