लाइफ में जिनके पास खूब पैसा हैं उनके लिए जिंदगी को जीना सबसे आसान होता हैं , पर जिनके पास पैसे की कमी हैं उनके लिए How to balance in life without money, इसके बारे में जानना और समझना दोनों जरुरी हैं। इस जिंदगी को सही से जीना और काटना दोनों ही अलग -अलग बातें हैं। लाइफ में पैसा आज सबसे जरुरी हैं , फिर चाहे अपने सपनो को पूरा करने की बात हो या फिर अपने अपनों के सपनो को पूरा करनी की बात हो।

पैसा भी आज बहुत बड़ा टॉपिक हो गया हैं, पैसा हो तो भी दिक्कत और ना हो तो भी दिक्कत , पर जब पैसा नहीं होता हैं तो ज्यादा दिक्कत होती हैं क्योंकि बिना पैसे के आप अपनी जरूरतों को इच्छाओ को अनदेखा करने लगते हैं और अंदर -अंदर ही दुखी भी रहते हैं।

लाइफ में जरुरी नहीं हैं की हर व्यक्ति के पास बहुत पैसा हो, किसी के पास बहुत ज्यादा तो किसी के पास बहुत कम हो सकता हैं, पर ऐसे में जिनके पास बहुत पैसा हैं वह लोग तो बिना किसी डर और भय के अपने जीवन को जीते हैं, पर जिनके पास वास्तव में पैसे की कमी हैं, ऐसे लोग हमेशा जिंदगी को डर और भय के साथ जीते हैं की आज तो निपट गया कल क्या होगा। यदि जिंदगी में कोई अनहोनी घट गयी तो क्या होगा , और भी ना जाने कितने सवाल जेहन में हमेशा गूंजते रहते हैं।

How to balance in life without money

हमेशा आगे बढ़ने के लिए प्रयास करे

आपकी लाइफ में जो कुछ भी है, जैसा भी हैं आपको उसमे मैनेज करना सीखना होगा, नहीं तो आप जीवन भर अपने आप को और अपने अपनों को भी कोसते रहेंगे। लाइफ में पैसा कम हो या फिर ज्यादा हो, आपको अपनी लाइफ को बैलेंस करने के लिए और अपने पैसे को बढ़ाने के लिए सदैव प्रयास करते रहना होगा। यदि आप सोचते हैं की थोड़े दिन कमा कर छोड़ देंगे तो भी लाइफ में सदैव पैसा नहीं आएगा इसलिए हमेशा आगे बढ़ते रहना होगा।

पैसे के साथ और पैसे के बिना भी जीवन को जीना सीखे

यदि आपकी लाइफ में बहुत पैसा हैं या उतना पैसा हैं जितना आप चाहते थे तो बहुत अच्छी बात हैं , लेकिन यदि इसके विपरीत हैं की आपके पास पैसा नहीं हैं तो क्या आप जीवन को जीना छोड़ देंगे। पैसा जिंदगी को जीने का एक माध्यम हैं, पर जिंदगी नहीं हैं।

इस दुनिया में सबसे अनमोल हैं आप, इसलिए पैसे के अभाव से कभी इतना प्रभावित ना हो की आप लाइफ में गुमसुम और दुखी रहने लगे। आपका अच्छा स्वास्थ ही आपके लिए पैसा होना चाहिए। लाइफ में आगे बढ़ने के लिए और खूब पैसा कमाने के लिए प्रयास करे पर किसी कारणवश ना मिले तो उसे अपने दिमाग पर हावी ना होने दे।

अपने पैसे को सही जगह लगाए

लाइफ में यदि आपके पास ज्यादा पैसे नहीं हैं तो जितने भी उनको सोच समझकर ही खर्च करे क्योंकि बिना पैसे के भी जिंदगी को सही से नहीं जिया जा सकता हैं। अपने पैसे को सही जगह इन्वेस्ट करे और उससे और पैसे बनाये। आज पैसा कमाना जितना जरुरी हैं उतना ही ज्यादा पैसा बचाना जरुरी हैं।

अपने स्वभाव को हंसमुख बनाये

कुछ तो कुदरती होता हैं और कुछ लोग अपने स्वभाव को चिड़चिड़ा बना लेते हैं। बहुत से लोग ऐसे हैं जिनके पास पैसे तो कम हैं पर उनकी हंसी से आप कंफ्यूज हो जाएंगे की ये दुखी है भी की नहीं, पर कुछ लोग सच में बहुत पैसे वाले हैं, फिर भी हमेशा जीवन में रोते रहते हैं, सब कुछ होते हुए भी जिंदगी में कोई एन्जॉय नहीं करते हैं, मतलब आप चाहे तो कम पैसे में भी अपनी जिंदगी को ख़ुशी दे सकते हैं।

अपने हुनर से जुड़े रहिये

आपका हुनर आपको पैसे दे ना दे, पर आप अपने टैलेंट को हमेशा और बढ़ाते रहिये, जैसे यदि आपको डांस करने से अच्छा फील होता हैं तो करिये, दुनिया में पैसा बहुत कुछ हैं , पर सब कुछ नहीं। डांस करके या अपने हुनर या शौक को पूरा करने से जो आपको ख़ुशी मिलेगी , वह ख़ुशी आपको लाखों रुपये खर्च करके भी नहीं मिलेगी।

अपने आप को हमेशा फिट रखे

जीने के लिए जितना जरुरी हैं पैसा हैं, उससे कही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं आपकी हेल्थ , सोच कर देखिये यदि आप शारीरिक या मानसिक रूप से फिट नहीं हैं तो क्या आप दुनिया की किसी चीज को एन्जॉय कर सकते हैं, नहीं ना, बल्कि यदि आपकी हेल्थ सदैव अच्छी रहती हैं तो आप छोटी -छोटी खुशियों को सेलिब्रेट कर सकते हैं, झूम सकते है, हंस सकते हैं, इसलिए पैसे को कैसे कमाया जाए और बढ़ाया जाए , इस बारे में सोचना हैं और फिर सही एक्शन भी लेना हैं क्योंकि यदि आप सिर्फ सोचते ही रहे तो आपके पास पैसा तो नहीं आएगा पर पैसे ना होने की टेंशन सदैव बनी रहेंगी।

मदद करने के हजार रास्ते

लाइफ में जरुरी नहीं हैं की मदद हमेशा रुपये और पैसे से की जाए। यदि आप किसी को मदद करना चाहते हैं और आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप लोगो को अपनी सही राय दे , हालांकि ज्यादातर लोग सिर्फ राय देने वाले को पसंद नहीं करते हैं, पर जरुरत पड़ने पर यदि आपको कोई सही रास्ता भी बता दे तो ये भी बहुत बड़ी मदद होती हैं।

अपने ज्ञान से लोगो को आगे बढ़ाने और शारीरिक रूप से आप जितना सबके काम आ सकते हैं, उसके लिए सदैव तैयार रहे। ये दुनिया इतनी मतलबी नहीं हैं जितना की हम सब सोच लेते हैं, हां ठीक हैं ज्यादातर लोग सिर्फ मौका आने पर यूज करते हैं, पर हर कोई एक जैसा नहीं होता हैं , इसलिए पूरी दुनिया पर शक करना ठीक नहीं हैं।

अपने आप पर और ईश्वर पर सदैव विश्वास रखे

लाइफ में कितनी भी विषम परिस्थितिया आ जाए आपको सदैव अपने ऊपर और उस परम पिता परमात्मा के ऊपर पूरा विश्वास रखना हैं की जिसने तुम्हे इस दुनिया में भेजा हैं वही ही तुमको सही राह दिखायेगा। जिंदगी में वही सब मिलता हैं जिन चीजों पर हम विश्वास करते हैं।

देखा देखी से दूर रहे

लाइफ में जरुरी नहीं हैं, की जो आपके पास हैं वह सबके पास हैं, ऐसे ही हम सब को ये समझना बहुत जरुरी हैं की जरुरी नहीं हैं की सबके पास एक समान धन दौलत हो। हर इंसान की लाइफ अलग -अलग होती हैं, इसलिए आपके पास जो हैं उसमे संतोष करे और आपकी लाइफ की बची हुयी चाहतों के लिए सदैव आगे पूरी ईमानदारी से बढे और जब आप पूरी लगन के साथ जो काम करेंगे तो आप लाइफ में वह सब प्राप्त कर सकते हैं , जो आप चाहते हैं।

पॉजिटिव सोचे

नर हो ना निराश करो मन को, कुछ काम करो, कुछ काम करो, बिलकुल यदि आपको अपनी लाइफ में पैसे की कमी लगती हैं तो आगे क्यों नहीं बढ़ते , क्यों नए और सही पैसे कमाने के रास्ते नहीं ढूढ़ते , क्यों उन लोगो से नहीं सीखते जो आप से पहले अपने ड्रीम्स को पूरा कर चुके हैं। अभी भी समय हैं, अपने हर सपने को पूरा कीजिये फिर चाहे ढेर सारे पैसे कमाने का ही सपना क्यों ना हो।

सुख और दुःख आपकी अपनी सोच पर निर्भर करता हैं। खूब हँसिये , मुस्कराइए , जिंदगी खुद पे खुद आसान हो जायेगी।

Share This :