जीवन में वही लोग सफल होते हैं जो अपने लक्ष्य के प्रति determined हैं, आएये बात करते हैं How to be determined. जीवन एक ऐसा भव सागर हैं जिसे पार करना हैं तो जीवन में कुछ नियम बनाये और उनका पालन भी करे।

क्या अपने कभी सोचा हैं की यदि आप अपनी लाइफ के प्रति सीरियस नहीं होंगे तो आपकी लाइफ कैसी होगी। मैं बताती हूँ आपको यदि आप लाइफ के लिए सीरियस नहीं हैं तो आपकी लाइफ अस्त – व्यस्त होगी, आपको कुछ नहीं पता होगा, क्या करना हैं , कैसे करना हैं, कहा जाना हैं, कब और कैसे करना हैं।

आपने भी देखा होगा की दुनिया में कुछ लोग तो बहुत ज्यादा सफल होते हैं पर कुछ लोग सफल नहीं होते हैं, बल्कि देखा जाए तो सबमे एक जैसा दिमाग होता हैं, ऊर्जा होती हैं, और उनके पास एक जैसा माहौल होता हैं, इसके पीछे सारा खेल determination का हैं। यदि आप अपने लक्ष्य को लेकर determined हैं, और आप उसे हर हाल में पाना चाहते हैं तो आप पा लेंगे परन्तु यदि आपने अपने आप को option दे रखा हैं की लक्ष्य को पा लिया तो ठीक हैं और नहीं पाया तो ठीक हैं तो क्या होगा आप खुद समझ सकते हैं।

Determined व्यक्ति ही जीवन में सफलता की उचाईयो पर पहुँचता हैं, हम सब सफलता को देखते हैं पर उसके पीछे किये गए प्रयास और कठिन परिश्रम को नहीं देखते हैं।

एक दिन शौक में टहलने जाना और रोज नियम से टहलने जाना, दोनों में बहुत बड़ा फर्क हैं, एक सिर्फ टाइम पास के लिए काम करना और एक उसी काम को पूरे मन और लगन से करना, दोनों में बहुत फर्क हैं। आप ये समझ लीजिये की मेहनत जितनी ज्यादा होगी रिजल्ट भी उतना ही शानदार होगा और यदि आप सोचते हैं की लाइफ में कुछ भी ऐसे ही मिलेगा तो इस वहम से जितना जल्दी हो सके बाहर निकल आइए, यहाँ हर चीज की एक कीमत हैं जो सब को चुकानी पड़ती हैं।

How to be determined,
How to be determined

जैसे -एक अच्छी बॉडी के लिए आपको daily exercise या जिम जाना अनिवार्य हैं। एक अच्छा डॉक्टर बनने के लिए अच्छी मेडिकल की पढ़ाई करनी होगी, एक सोशल वर्कर बनने के लिए पहले सबके लिए कुछ करना होगा, अक्सर हम जब किसी की सफलता को देखते हैं तो सोचते हैं की अरे ! ये कितना किस्मत वाला हैं बल्कि देखा जाए वह व्यक्ति किस्मत वाला नहीं वह मेहनत वाला व्यक्ति हैं।

बिना प्रयास के लाइफ में कोई भी कुछ नहीं पा सकता हैं, बिना मुँह चलाये तो खाना भी पेट में नहीं जाता हैं तो लाइफ तो बिलकुल अलग हैं यहाँ हर चीज के लिए आपको प्लान करना होगा और उसके बाद अपना पूरा प्रयास करना होगा। अपनी सोच को पॉवरफुल बनाओ और जो सोचो उसे पा जायो।

अपने लक्ष्य (goal) के लिए determined बनने की tips

नीचे बताई गयी tips को फॉलो करे और अपने determination power को increase करे –

प्रतिदिन अभ्यास करे

आप determined एक दिन में नहीं बनेंगे, इसके लिए आपको रोज अभ्यास करना होगा। जब आप किसी भी काम को लगातार करते हैं तो आप को उस काम को पूरा करने की चाहत और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। किसी भी काम को एक दिन करने में आलस आता हैं पर जब वही काम रोज करने लगते हैं तो आपकी आदत बन जाता हैं।

कुछ लोग किसी भी काम को रोज नहीं करना चाहते हैं, उन्हें हर दिन डिफरेंट चाहिए पर क्या अपने सोचा हैं की यदि आप अपनी ऊर्जा और समय को एक जगह लगाएंगे तो वहा से ज्यादा रिजल्ट आने के चान्सेस हैं या फिर वहा से जहा आप हर दिन अपने लक्ष्य को बदल देते हैं।

ज्यादातर विद्यार्थियों को नहीं पता होता हैं की क्या बनना हैं, जिसकी वजह से वह किसी भी काम में सफल नहीं हो पाते, ऐसे लोग ज्यादातर क्या सोचते हैं की डॉक्टर ना सही तो कम्पाउडर ही सही, इत्यादि। लेकिन यदि आप अपने आप को सिर्फ डॉक्टर बनने के लिए तैयार करेंगे तो दुनिया की कोई ताकत आपको डॉक्टर बनने से नहीं रोक सकती हैं।

कोई भी व्यक्ति सफल और असफल सिर्फ अपने कार्यों की द्वारा होता हैं ना की किसी और के कार्यो के द्वारा। किसी भी काम को शौकिया ना करे, उसे पूरे मन से लगन से करे क्योंकि आधा – अधूरा ज्ञान सदैव नुक्सान ही देता हैं इसलिए शौक भले ही कम रखे पर उसे पूरा करके ही दम ले।

अपने उद्देश्य या सपने पर पूर्ण विश्वास रखे

आप जो चाहते हैं उसे पा लेंगे, सबसे पहले तो ऐसा विश्वास रखे। कोई क्या कह रहा हैं इस बात पर ध्यान ना दे। आप अपने अंदर की आवाज को सुने ना की और लोगो की बातों को सुनकर अपने लक्ष्य को बदल दे। बहुत से लोग ऐसे होते हैं, वह वो नहीं करते हैं जो वह करना चाहते हैं बल्कि वह करते हैं जो दूसरे करते हैं क्या आपने कभी सोचा हैं की अपने मन पसंद की गाने पे डांस करना अच्छा हैं या किसी और के पसंद के गाने पे डांस करना अच्छा हैं, मुझे पूरा विश्वास हैं की अब आपको समझ में आ गया होगा की मैं क्या कहना चाह रही हैं आप अपने अनुसार काम करे ना की किसी को देखकर अपनी राह बदल दे।

सपनों को जी भर के देखे और फिर उन्हें पूरा भी करे। आज हर कोई अपने सपनों को मारना और दबाना सीख चुका हैं, जो की बहुत गलत हैं, आप एक बच्चे की तरह साफ़ मन से जियो और जिंदगी में हर सपने को खुली आँखों से देखो। एक जिंदगी मिली हैं इसमें जो कुछ चाहते हैं उसे पा लो, और अपनी लाइफ को जिंदादिली से जी लो, यही जिंदगी हैं।

अपने रूटीन को अपनी सहूलियत के हिसाब से ना बनाये

Routine disciplined होना चाहिए, ऐसा ना हो की आप अपने हिसाब से हर दिन चेंज करे क्योंकि किसी भी चीज का असर तभी दिखता हैं जब वह नियमित समय से होता हैं।

अपने नॉलेज को बढ़ाते रहे और खुद को अपडेट करे

अपने नॉलेज को बढ़ाते रहे और खुद को अपडेट करे मंजिल को पाना हैं, तो सीखते रहिये। किसी भी व्यक्ति का determination तभी बढ़ता हैं जब उसका नॉलेज बढ़ता हैं जब वह नयी नयी चीजों को सीखने के लिए तैयार होता हैं। समय के साथ रास्ते कठिन और सरल हो जाते हैं, इसलिए जो व्यक्ति सीखते रहते हैं समय के साथ अपने आप को बदल लेते हैं, वह ज्यादा जल्दी सफल हो जाते हैं। बदलाव ही जीवन हैं, यहाँ सब कुछ हमारे हिसाब से होता नहीं हैं, बल्कि हिसाब से बनाना पड़ता हैं इसलिए सीखते रहिये और आगे बढ़ते रहिये तब तक ना रुकिए जब तक की आप अपनी मंजिल पर पहुंच ना जाए।

अपनी इच्छा शक्ति को बढ़ाते रहे

इच्छा शक्ति के बिना कोई भी अपने सपने को पूरा नहीं कर सकता हैं, कहते हैं ना जब आप किसी चीज को दिल से चाहते हैं तो उसको आपसे मिलवाने के लिए पूरी कायनात आपकी मदद करने में लग जाती हैं, जी हाँ बिलकुल जो लाइफ में determined हैं, जिसकी इच्छा शक्ति जितनी मजबूत होगी सफलता उस व्यक्ति के कदम चूम लेगी।

जिसको जीवन में कुछ अलग करने की चाहत होगी, जो जीवन में खूब सफल होना चाहता हैं, वही हो पायेगा। हम सब आज वही हैं जो हमने कल चाहा था, अगर इससे बेहतर चाहते तो बिलकुल हम सब इससे बेहतर होते इसलिए अपनी इच्छा शक्ति को इतना स्ट्रांग रखे की उसे कोई भी नकारात्मक शक्ति ख़तम ना कर पाए।

सकारात्मक पहलुओं पर ही सिर्फ चर्चा करे

अच्छा देखो, अच्छा बोलो और अच्छा सुनो, क्योंकि नकारात्मक जीवन के हर सुख को ख़तम कर देती हैं। लोगो के लिए अच्छा सोचे, किसी की निंदा ना करे, किसी के बारे में बिना सोचे समझे कोई राय दे, सब अच्छा हैं, और सभी लोग बहुत अच्छे हैं, जीवन बहुत सुन्दर हैं, मेरे पास दुनिया का हर सुख हैं, जब आप इस तरह से सकारात्मक बातों को सोचेंगे तो आपकी जिंदगी हर दिन और बेहतर होती जायेगी।

नकारात्मकता एक ऐसी सोच हैं जो आज हर जगह हैं, पर आपको उससे बचना हैं, अक्सर हम वही सोचते और बोलते हैं जो वास्तव में हमे नहीं चाहिए होता हैं, इसलिए आज से वह बोलिये और कहिये जो आप वास्तव में चाहते हैं, जिसके आप वास्तव में हक़दार हैं।

सबसे पहले अपने आप से प्यार कीजिये और फिर औरो से, अपने आप को किसी से कम ना समझे पर किसी बात पर घमंड भी ना करे। जीवन में जब भी कोई बात हो तो उसके दोनों पहलुओं के बारे में सोचे और उसके बाद में ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचे, Actually गलती करने वाले व्यक्ति को भी अपनी गलती का अहसास नहीं होता हैं यदि हो, तो शायद वह ना करे। आज हर कोई अपने आप को सही समझता हैं और शायद वह अपने नजरिये से हो भी, इसलिए एक बात ध्यान रखे की ताली कभी एक हाथ से नहीं बजती हैं।

अपने स्वास्थ्य का पूरा रखे ध्यान

शरीर और मन दोनों का ख्याल रखे क्योंकि सपने और लक्ष्य तो तभी पूरे होंगे जब आप स्वस्थ होंगे इसलिए खुद से करे प्यार और रखे अपना पूरा ख्याल। जब शरीर और मन स्वस्थ होंगे तभी आपके दिमाग में अच्छे विचार आएंगे, तभी आप अपने सपनो को पूरा करने के लिए जी और जान से लग पाएंगे। समय से सोये, और समय से जगे, टाइम के महत्व को भी समझे।

अपने काम को वरीयता दे

आप जब अपने काम को और अपने सपनो को महत्व देंगे तभी और लोग भी महत्व देंगे। सोच के देखिये आपका कोई बहुत महत्वपूर्ण काम हैं और आपके दोस्त का अचानक से फ़ोन आता हैं की चलो घूमने चलना हैं तो क्या आपको अपने पहले से बने प्लान को बदलना चाहिए, मेरे हिसाब से नहीं, आप अपने प्लान को तब तक ना बदले जब तक की कोई इमरजेंसी ना हो।

आज ज्यादातर लोग अपना काम निकाल लेते हैं और फिर सामने वाले को पीठ पीछे हस्ते हैं, आप कह सकते हैं की आपके सच्चे मन का मजाक बनाया जा रहा हैं इसलिए अपने समय और अपने काम को महत्व दे, ऐसा ना हो लोग इसे अपने हिसाब से यूज करे और आगे निकल जाए।

अपने आप को खाली ना दिखाए की जब आप बताएँगे तो मैं आ जाऊँगा, सदैव बता के रखे की कोई भी बात हो तो थोड़ा पहले ही डिसकस कर ले। आपसे किसी ने कहा चलो आगरा चलोगे और आप एकाएक तैयार हो गए, इससे आप अपनी इम्पोर्टेंस को खोते हैं। अपना काम पहले खतम कीजिये उसके बाद ही किसी के लिए कुछ करे। आज लोग मतलबी हैं, इसलिए हेल्प सबकी करे पर अपने हिसाब से न की सामनेवाले के हिसाब से अपने प्लान बनाये।

सपनो को हकीकत में बदलने के लिए काम करो

रास्ता आसान नहीं हैं, इसलिए पूरी प्लानिंग करे, की कैसे आप अपने सपनो को पूरा कर सकते हैं। सपनो को पूरा करना इसलिए भी जरुरी हैं क्योंकि यदि आप कही गयी बातों को पूरा नहीं करेंगे तो भी लोग आपको हवाई बोलेंगे, की बस बोलते हैं करते कुछ नहीं हैं। आप अपने ड्रीम्स को पूरे determination के साथ पूरा करे।

अपनी बात और काम के लिए कमिटेड रहो

लोग आप पर तब तक विश्वास नहीं करेंगे जब तक की आप उस काम को करके नहीं दिखा देंगे। जो बोलो वह करो भी, क्योंकि बोलने और करने में बहुत दूरी होती हैं और ज्यादातर लोग बातें तो बड़ी बड़ी कर देते हैं पर उसको पूरा करने के लिए करते कुछ नहीं हैं इसलिए आप वही बोलो जो आप कर सको जिससे लोग आपको प्यार करेंगे आपकी बात पर विश्वास करेंगे और जब आप सफल होंगे तो आपका अनुसरण भी करेंगे।

सोचे कम काम ज्यादा करे

ये तो हम सबको पता हैं की सपने देखने से या सपनो के बारे में सोचने से वह पूरे नहीं होते हैं उसके लिए हम सब को कठिन परिश्रम करना होगा इसलिए एक्शन में विश्वास रखे। जो भी करना हैं उसको करने के बाद में ही दम ले।

जीवन में धैर्य का दामन कभी भी मत छोड़ना क्योंकि सफलता आपको एक छण में नहीं मिलेंगी ये सफर थोड़ा लम्बा और बहुत लम्बा हो सकता हैं, पर एक बात तो तय की जो कोशिश करेगा वह एक ना एक दिन अपनी मंजिल को पा ही लेगा। गलत तरह से ना ही कुछ करे और ना ही औरो को करने की राय दे।

व्यक्तिगत मूल्य बनाएँ रखे

अपने व्यक्तित्व को अच्छा बनाये क्योंकि इंसान की पहचान उसके स्वभाव और रहन – सहन से होती हैं। अपना ऐसा व्यक्तित्व बनाये की आपको हर कोई प्यार करे, आपकी हर कोई इज्जत करे, आपकी बातों को लोग वरीयता दे क्योंकि जब लोग आपसे प्यार करेंगे और आपका आदर करेंगे तो वह आपको आगे बढ़ने में पूरा सहयोग भी करेंगे और यदि आप ये सोचते हैं की आप बिना किसी की हेल्प और गाइडेंस के बहुत दूर तक जा पाएंगे तो आप गलत सोचते हैं।

आपका व्यक्तित्व ही आपको दुनिया के सामने रिप्रेजेंट करता हैं इसलिए ऐसा व्यक्तित्व बनाये जिससे हर कोई इम्प्रेस हो जाए। जीवन को लेकर उत्साहित रहिये, क्योंकि लोग उन्ही लोगो को सपोर्ट करते हैं जो वास्तव में जीवन में कुछ करना चाहते हैं।

किस्मत के सहारे ना बैठे

कर्म पर विश्वास करे, और जो भी चाहिए उसके लिए काम करे, ऐसा ना हो की सिर्फ सोचते रहे। जीवन में इस तरह से कभी ना सोचे की अगर किस्मत में होगा तो मिलेगा, या फिर अरे ये मेरी किस्मत में कहा, आप कहिये की मैं अपनी किस्मत की रचना खुद करूँगा, मैं अपनी किस्मत खुद बनाऊंगा क्योंकि आप जो कल्पना करेंगे, जो सोचेंगे आप एक दिन वही बन जाएंगे इसलिए खुद पे भरोसा करो, आपकी जीत निश्चित हैं।

अपने ध्यान को ना भटकने दे

जीवन में जब हम कोई भी लक्ष्य बनाये तो उसके बारे में पहले से ही सोच और समझ ले ऐसा ना हो की आधे रास्ते तक जाकर आप वापस लौट आये इससे ना ही आपको मंजिल मिलेंगी और जो टाइम और ऊर्जा का नुक्सान होगा वह अलग होगा, इसलिए अपने लक्ष्य के लिए तब तक आगे निरंतर बढ़ते रहे जब तक की आप उसे पा ना ले क्योंकि अगर आपने अपनी राह बदल ली तो जाहिर सी बात हैं की मंजिल भी बदल जायेगी।

Be happy

Share This :