How to be happy in Life ये बहुत जरुरी विषय हैं । LIFE में हम सब को ही कभी – कभी बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं , पर हममे से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनका आधे से ज्यादा जीवन समस्याओ से भरा हैं, वह चाह कर भी खुश नहीं रह पाते हैं  ।  जहा थोड़ी सी जिंदगी नार्मल लगी फिर कुछ नयी  समस्या आ जाती हैं , तो ऐसे में यही सवाल जहन में आता हैं की क्या हम ऐसे ही दुखी रहेंगे या हम कभी  इस दुःख और परेशानी से बाहर निकल पाएंगे क्योंकि जीवन सुख में बीते तो छोटा   लगता   हैं और दुःख में बीते तो बड़ा  लगता  हैं और अगर हमे  बार – बार LIFE में दुःख झेलना पड़े तो कैसे हम अपनी LIFE में खुश रहे । 

LIFE चाहे जैसी भी  हो हम सब को हमेशा खुश रहने की कोशिश करनी चाहिए, LIFE में कुछ भी स्थाई नहीं हैं जो कुछ भी आज हैं वह कल नहीं होगा, वह चाहे दुःख हो या सुख , इसलिए जीवन में कितना ही संघर्ष क्यों ना हो हमेशा खुश रहे ।

Life में खुश रहने की Tips

How to be happy in Life
How to be happy in Life

खुश रहना अपनी आदत बनाये

कभी – कभी कुछ लोग बहुत दुखी और परेशान होते हैं, फिर भी वह लोग हस्ते रहते हैं, अंदर से वह चाहे कितने भी टूटे हो, पर ऊपर से LIFE को ऐसे जीते हैं, जैसे कुछ भी परेशानी नहीं हैं ।  LIFE में अगर आप अपने आप को खुश नहीं रखेंगे तो कोई दूसरा आपको कैसे खुश रह सकता हैं । 

हर व्यकित के लिए हसना बोलना, मुस्कराना, मजाक करना और बात करना बहुत जरुरी हैं, जितना ज्यादा आप हँसेंगे , मुस्कराएंगे और सबसे बात करेंगे उतना ही आप अंदर से मजबूत महसूस करेंगे, अपनी समस्याओ को अपने तक ना रखिये, बता दो सबको , क्योंकि बताने से आपका मन भी हल्का होगा और हो सकता कोई आपकी मदद भी कर दे । जब भी किसी से मिले अपने चेहरे पर एक मुस्कान रखे,  जिंदगी में किसी भी दुःख को अपने आप पर हावी ना होने दे, हमेशा सबसे पहले अपने आप को रखे, उसके बाद किसी अन्य व्यक्ति को ।

नेगेटिव ना सोचे

अपने मन में कोई मनगढंत कहानी ना बनाये , अगर किसी भी बात को लेकर कोई संदेह हैं, या मनमुटाव हैं तो बात करके सबकुछ सही कर ले ।  वास्तव में देखा जाए तो जीवन बहुत छोटा हैं , कैसे टाइम निकल जाएगा आपको पता ही नहीं चलेगा और एक दिन वापस जहा से आये हैं वह जाना पड़ेगा , इसलिए कभी भी मन में किसी गलत विचार को उपजने ना दे ।

LIFE में हार ना माने

LIFE में आपको बार – बार परेशानियों से जूझना पड़ सकता हैं, पर आप कभी हार ना माने ।  आप जितनी बार गिरे कोई बात नहीं है, फिर उठ जाए और जो भी कुछ अच्छा या बुरा हैं, उसका डटकर मुकाबला करें ।  अपनी मुस्कराहट को कभी खोने मत देना , ये जिंदगी आपको सब रंग दिखाएंगी पर आप किसी भी रंग से घबराना नहीं ।  जो लोग हर एक छोटी बात पर भी अपनी LIFE और किस्मत  को कोसने लगते हैं, ऐसे लोग हमेशा दुखी रहते हैं।  LIFE में जो भी सुख या दुःख हैं उनका हँस कर सामना करो ।

अपनी LIFE  को सही दिशा दे

अपनी LIFE को एक आदर्श LIFE बनाये, अपने आप को सबकी सेवा में समर्पण कर दे, वह चाहे आपके दोस्त हो, रिश्तेदार हो, परिवार वाले हो या समाज का कोई भी व्यक्ति ।  जो लोग सच्चे मन से दूसरों की सेवा करते हैं, या अपने मन में सेवा भाव रखते हैं, ऐसे लोग समाज में और लोगो के दिलों में अपनी एक अलग ही पहचान बनाते हैं । 

अपनी LIFE को सही दिशा और सही मोटिवेशन दे ।  हर काम में अपना स्वार्थ ना रखे ।  स्वार्थ में किये गये काम का कोई भी महत्व नहीं होता हैं , इसलिए जो भी करें, जिसके लिए भी करे, निस्वार्थ भाव से करे ।  अगर कुछ मांगना हैं तो ईश्वर के चरणों में बैठ जाइये, आपको सब कुछ मिल जाएगा ।  जीवन में किसी भी चीज का लालच ना करें , जो भी आपके पास हैं उसी में खुश रहे ।

भौतिकता वाद से दूर रहे

आज LIFE के दो पहलू हैं, एक वह जो हम सिर्फ अपने आप से शेयर करते है, और एक वह जो हम सबके साथ शेयर करते हैं, आज लोग वास्तिविकता से ज्यादा दिखावे पर भरोसा करते हैं, इसलिए भौतिक चीजों से हमेशा दूर रहे, इनकी चमक – धमक में जो एक बार फसा, उसके लिए फिर बाहर निकल पाना बहुत मुश्किल हैं। 

आज जो लोग ज्यादा दिखावा करते है, वह ज्यादा परेशान हैं, क्योंकि उन्हें हर दिन कुछ ना कुछ नया दिखाना हैं , और वह इसके लिए हमेशा दिमाग चलाते रहते हैं और उनके पास जितना हैं वह उसका भी आनंद नहीं लेते ।  जितनी ज्यादा चाहतें होंगी, दुःख भी उतने ज्यादा, क्योंकि आपका हर सपना पूरा होने वाला नहीं हैं , कही – कही हम सब को LIFE बहुत सारी चीजों के साथ समझौता करना पड़ता हैं । 

My Message

खुश रहना आपके मन पर निर्भर करते हैं, अगर आप खुश रहना चाहते हैं, तो बस खुश रहने पर ही फोकस करे, अगर आप हर बात में बात निकालेंगे तो आप हमेशा दुखी और परेशान रहेंगे ।  आप अपने आप से वादा करे, की LIFE में चाहे कुछ भी हो जाए मैं सदा यूं ही हसूँगी । आपकी ख़ुशी आपके हाथ  में है , किसी और अपनी ख़ुशी का जिम्मेदार ना बनाये ।   खुश रहिये, मुस्कराते रहिये ।

Share This :