आज पैसा इंसान की सबसे बड़ी जरुरत हैं ।  इन जरूरतों के बीच में  आज हजारों , लाखों लोगों का बस एक ही सवाल हैं की How to be happy without money और ये सवाल हर इंसान अपने – अपने तरीके से पूछ रहा हैं । जैसे : how can i be happy without money, Can we be happy without money, Is it possible to be happy without money, how to be happy when you have no money, how to stay happy without money, how to be happy alone without money ना जाने और कितने होंगे । इन सवालों को देखकर एक बात तो तय है की आज हर इंसान पैसे के पीछे भाग रहा है ।  सबसे पहले आपको ये देखना होगा की सबसे ज्यादा जरुरी क्या हैं ।

इस बात में कोई संदेह नहीं हैं की आप बहुत पैसे के बिना भी खुश रह सकते हैं पर आपके पास इतना पैसा तो जरूर होना चाहिए की आप अपने घर , परिवार को अच्छे से चला सके । आज ये बहुत बड़ा सवाल बन गया हैं की क्या जिनके पास पैसा नहीं वह सब दुखी हैं, क्योंकि ज्यादातर लोग ऐसे हैं जिन्हे पैसे की कमी लगती हैं। ऐसा नहीं हैं, गांव में रहने वाला एक साधारण व्यक्ति भी बहुत खुश हो सकता हैं , और शहर में रहने वाला व्यक्ति दुखी हो सकता हैं । ये पर्सन तो पर्सन वैरी करता हैं । इसलिए पैसे को अपनी खुशियों से ना जोड़े, पैसा बहुत कुछ हैं पर सब कुछ नहीं हैं, इसलिए खुश रहे ।

पैसे को ख़ुशी से compare नहीं कर सकते , बहुत लोगो के पास पैसा है फिर भी वह खुश नहीं हैं ।  पैसा हमारे जीवन की बेसिक जरुरत हैं , जैसे रोटी, कपडा और मकान इसके बाद तो आप चाहे जितना पैसा कमा ले वह सिर्फ आपको कुछ पल के लिए खुश रखेगा ।  जीवन में अपनी जरूरतों और सामर्थ्य के अनुसार हर व्यक्ति अपने हिसाब से पैसे कमाता हैं ।  लोगो के पैसा कम नहीं हैं अब उनकी जरूरतें ज्यादा हो गयी हैं ।

हां ये भी बात हैं की पैसे की चमक में हर इंसान खो जाता हैं ।  पहले के समय में इतना पैसा नहीं था लोगो के पास पर फिर भी वह खुश थे ।  आज का जीवन वास्तविकता से बहुत दूर हैं लोग एक दूसरे को उसकी योगिता और व्यवहार के आधार पर जज करते हैं । 

आज लोग ये सोचते हैं की जिसके पास पैसा हैं वह होशियार हैं , पर ऐसा बिलकुल नहीं हैं , पैसा होना या कमाना दोनों ही बातें आपकी मेहनत और आपकी किस्मत पर निर्भर करती  हैं । एक पंडित जो सबसे योग्य होता हैं , उसके पास पैसे कम क्यों होते हैं,  इसी बात से हम अंदाजा लगा सकते हैं ।  पैसा तो एक चोर भी कमाता हैं, एक गुंडा भी कमाता है तो इसका मतलब यह तो बिलकुल भी नहीं हैं की वह इंटेलीजेंट हैं  । 

जिसके पास पैसा हैं वह दुनिया के सबसे खुश इंसान हैं यह सिर्फ एक मिथ्या हैं । अगर आप जीवन में अच्छा पैसा कमा लेते हैं तो बहुत अच्छी बात हैं , आप उस पैसे से अपने , अपने घर वालो के लिए और थोड़ा उन गरीब लोगो के लिए भी करें जिनको पैसे की कीमत का सही अंदाजा हैं ।  पैसे को खर्च करना भी तो आपकी ख़ुशी का कारण हो सकता हैं ।  कोई पैसे को सिर्फ जमा करना चाहता हैं, कोई पैसे खुद पे खर्च करना चाहता हैं और कोई दूसरों पे, इसलिए सबकी ख़ुशी का जरिया पैसा हो सकता हैं लेकिन पैसे से ख़ुशी नहीं ।

अगर आप भी सोचते हैं की how to be happy without money तो नीचे बताई गयी बातों को ध्यान से पढ़े । आशा हैं की आपको समझ में आ जाएगा की पैसे की महत्ता हमारे जीवन में कितनी हैं ।

How to be happy without money

Important Things To Be Happy

ये नीचे बताई गयी बातें अगर आपके जीवन में हैं और आप अपने परिवार वालो की बेसिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम हैं तो यकीन मानिये आप दुनिया से सबसे लकी पर्सन हैं ।

Your Health (आपका स्वास्थ्य)

जीवन में खुश रहने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी हैं आपकी हेल्थ।  अगर आप हेअल्थी रहेंगे तो आप बिना पैसे के भी मुस्करा सकते है, नाच सकते है, झूम सकते है, जिंदगी को जिंदादिली से जी सकते हैं  ।

Your Relationship (आपके संबंध)

आपके पास बहुत पैसा हैं पर आपके रिश्ते ही ठीक नहीं हैं कैसे करेंगे उस पैसे को एन्जॉय।  आपका रिलेशन झूठ पर टिका हो उसमे कोई सच्चाई ना हो कैसे खुश रहेंगे पैसे के साथ ।  तो कहने  का मतलब वही हैं की आप पैसे से किसी को और अपने आप को खुश नहीं कर सकते । 

  • एक व्यस्त इंसान के लिए सबसे ज्यादा खाली समय की वैल्यू हैं  ।
  • बीमार आदमी को अच्छी हेल्थ की ख्वाइश हैं ।
  • रिश्तों में धोखा खाया हुआ इंसान एक सच्चे रिश्ते की तलाश में हैं ।
  • आपके पास बहुत पैसा आ भी जाए तो इस बात की कोई guarantee नहीं की आप खुश रहेंगे या नहीं  ।

Your Personality (आपका व्यक्तित्व)

अगर आपके पास पैसा कम भी हो लेकिन आपका व्यक्तित्व और रहन – सहन अच्छा हैं तो भी आप खुश रह सकते हैं । अच्छा व्यक्तित्व पैसे से नहीं बल्कि आपके विचारों से बनेगा ।

Your Behavior (आपका व्यवहार)

सबसे बात करे,  जीवन के प्रति अच्छी सोच रखे,  किसी की निंदा ना करें, सभी का आदर करें, सबसे प्यार करें, खुश रहे,  ये बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ।  पैसे से चीजे खरीद सकते हैं पर मन का प्यार नहीं,  शांति नहीं, सुकून नहीं । पैसे से दोस्त बनेगे और छोड़ कर भी चले जाएंगे , जो लालची होंगे वह आपकी चापलूसी करेंगे और जो लालची नहीं होंगे वह आपसे कम मतलब रखेंगे ।  कहने का भाव वही हैं की क्या सच में पैसा आपको वह ख़ुशी दे सकता हैं जो आपको चाहिए, ये सवाल आप अपने आप से करिये, अपने दिल को टटोल कर देखें की वास्तविकता में आपको किस चीज की जरुरत हैं । 

Your Interest and Passion (आपकी रुचि और जुनून)

आपकी ख़ुशी का राज तो कुछ भी हो सकता हैं जैसे आपकी रूचि और passion जो आपको सबसे अलग करता हैं । लोग अपने पैशन के लिए पैसे को भी छोड़ देते हैं ।

इसलिए हम कह सकते हैं की we can happy without money.

Share This :