How to be impressive in life , अक्सर लोगो से कहते सुना हैं की उसकी बात या फिर उसकी पर्सनालिटी से मैं बहुत impress हो गया तो ऐसी क्या चीजे और बातें हैं जिनसे हम किसी को भी आसानी से impress कर सकते हैं।

आज दुनिया में हर कोई अपनी एक अलग ही पर्सनालिटी रखता हैं, जिस तरह से हम रंग, रूपरेखा, भाषा और लाइफस्टाइल में अलग -अलग हैं वैसे ही पर्सनालिटी का भी अलग -अलग प्रभाव होता हैं। आप किसी की किस बात से प्रभावित हो जाएंगे ये आपको भी नहीं पता हैं , एक बात तो ये हैं की हर व्यक्ति स्पेशल हैं और कुछ ना कुछ खास बात तो सबमे हैं।

आज दुनिया में हर व्यक्ति अपने -अपने हिसाब से अपनी पर्सनालिटी को मेन्टेन करता हैं और उससे लोगो को प्रभावित भी करता हैं। ज्यादातर लोग जो जैसे हैं वह वैसे ही लोगों से दोस्ती करते हैं या कह सकते हैं उनकी उनके साथ ही बनती हैं।

अपनी पर्सनालिटी को impressive बनाने के लिए आपको अपना पूरा मेकओवर करना होगा, आज ज्यादातर लोग ये सोचते हैं की आउटर चीजों को अच्छा करके वह दुनिया के लोगो के दिलों को जीत सकते हैं जो की पूर्ण रूप से गलत हैं, आज दुनिया में लोगो के दिलों में वह व्यक्ति अपनी जगह बना सकता हैं जो पूरी तरह से अपने अंदर के विचारों को भी पॉजिटिव कर देता हैं।

How to be impressive in life
How to be impressive in life

अच्छा सूट बूट तो पहन लिया पर अपने मन के अंदर अभी कोई भी सुधार नहीं किया तो आप सिर्फ किसी व्यक्ति को थोड़ी देर के लिए अट्रैक्ट कर सकते हैं पर आप किसी पर अपना प्रभाव नहीं बना सकते हैं। किसी को इम्प्रेस करने के लिए आपको अपने व्यक्तित्व को पूरी तरह से फ़िल्टर करना होगा, अपने विचारों को, अपने भावों को और अच्छा करना होगा।

आज impressive वही हैं, जो सबके लिए आदर्श हैं, और आदर्श बनने के लिए भी आपको बहुत से टेस्टो से गुजरना पड़ता हैं, तब जाके आप लोगो को प्रभावित कर पाते हैं।

क्या आपने कभी किसी को कहते सुना की कोई आलसी व्यक्ति से कोई इम्प्रेस हुआ हो, या फिर किसी झूठे व्यक्ति से कोई इम्प्रेस हुआ हो, या फिर किसी ऐसे व्यक्ति से कोई इम्प्रेस हुआ हो जिसे जिंदगी जीने का कोई तरीका न आता हो, नहीं ना, यदि कोई आपसे इम्प्रेस होगा तो सिर्फ आपके अच्छे गुणों से ना की आपके अवगुणो से, इसलिए अपनी लाइफ को एक सही दिशा में लीड करे और फिर देखिये की लोगो का एक बड़ा कारंवा आपके साथ होगा।

समय के महत्व को समझने की समझ

आज जो लोग अपने समय या फिर किसी और के समय के महत्व को नहीं समझते हैं, ऐसे लोग समाज में हमेशा गलत नजर से देखे जाते हैं, लोग पीठ पीछे कहते हैं की इनके पास तो कुछ काम ही नहीं हैं , इसलिए आपकी लाइफ चाहे जैसी हो जब भी किसी दूसरे का समय ले तो उसे सोच समझ कर यूज करे, ऐसा ना हो की बातों में आपको समय का पता ही ना चले।

आज लाइफ में जो भी समय हैं उसको अपनी और समाज की बरकत के लिए यूज करे। बेकार की बातों में अपना समय कभी ना लगाए , ऐसा करने से आपका समय और आपकी ऊर्जा दोनों का नाश होगा। आपको पता हैं की एक बार गया समय फिर वापस नहीं आएगा, इसलिए सही समय पर सही निर्णय और काम करे, जिससे आपको लाइफ में कभी भी पछताना ना पड़े।

एक कहावत तो आपने सुनी ही होगी, की अब पछताए होत का जब चिड़िया चुग गयी खेत, इसलिए हमेशा लाइफ में समय के महत्व को समझे और दूसरों को भी समझाए।

पैसे का सही प्रयोग

आपके पास पैसा कम हैं या ज्यादा हैं, ये matter नहीं करता हैं, बल्कि आप उस पैसा का सही से कैसे यूज करते हैं ये बात जरूर matter करती हैं। लाइफ में जितना ज्यादा जरुरी पैसे को कमाना हैं, उतना ही ज्यादा जरुरी उस पैसे को रखना हैं। पैसे को हमेशा सोच समझ कर खर्च करे जिससे आप अपनी लाइफ को और अपने अपनों की लाइफ को बेहतर कर सके।

इमोशनल ड्रीम्स का होना

जब तक आपकी लाइफ में कोई भी इमोशनल ड्रीम्स नहीं हैं, तब तक आप अपनी लाइफ में कुछ भी नहीं पा सकते हैं क्योंकि जब तक आपकी चाह स्ट्रांग नहीं होगी तब तक आपकी राह भी आसान नहीं होगी। जब हम किसी भी चीज को सोचते हैं तो कही ना कही वह चीज हमारे सामने आ जाती हैं।

सही बात के लिए दुनिया से लड़ जाना और गलत बात पर अपनी गलती को स्वीकार करना

यदि आप impressive बनना चाहते हैं , तो आपको सही बात के लिए दुनिया से लड़ जाने की छमता को रखना होगा और जब आप कोई भी छोटी या बड़ी गलती करे तो उसे स्वीकार करने का गट्स भी अपने आप में रखना होगा। किसी भी बात को लेकर बहुत ज्यादा देर तक तर्क वितर्क करने से बेहतर हैं की आप उस बात को वही पर छोड़ कर आगे बढे।

हंसमुख स्वभाव

दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद वही लोग किये जाते हैं जो हंसमुख स्वभाव के होते हैं , यदि आप छोटी -छोटी बात पर बिना वजह नाराज हो जाते हैं, तो ऐसे लोग आपसे दोस्ती तो दूर की बात हैं आपसे बोलना भी पसंद नहीं करेंगे, इसलिए खूब हँसिये और लाइफ को जिन्दादिली से जिए जिससे आप तो खुश रहेंगे ही आपके आस -पास में हर व्यक्ति खुश रहेगा।

हर सिचुएशन को मैनेज करना

लाइफ में दुःख से जो लोग घबरा कर अपने जीवन में गलत फैसले ले लेते हैं वह अपनी जिंदगी को और भी खराब कंडीशन में ले आते हैं। हमेशा ध्यान रखो की जीवन में उतार -चढाव और सुख -दुःख दोनों आएंगे और एक समय के बाद चले भी जाएंगे इसलिए कभी भी किसी भी बात से इतना विचलित मत हो जाना की आप उस सिचुएशन को मैनेज करने के काबिल ही ना बचे। हमेशा हर सिचुएशन में धैर्य के साथ काम ले।

पॉजिटिव सोच को बरकरार रखना

कुछ लोग कभी पॉजिटिव तो कभी नेगेटिव हो जाते हैं, मतलब एक पल में इतनी अच्छी बातें की आपको लगेगा की सब बढ़िया और दूसरे पल में इतनी नेगेटिव बातें की उनको सुनकर आप भी घबरा जाएंगे। लाइफ में अपनी पॉजिटिव सोच को हमेशा एक्टिव रखना हैं।

यदि आप हमेशा पॉजिटिव रहेंगे तो यही सभी लोगो को इम्प्रेस करेगा। आज सबको पता हैं की पूरी तरह से खुश तो कोई नहीं हैं पर लोग ऐसे लोगो को ही पसंद करते हैं जो हमेशा पॉजिटिव रहते हैं।

Share This :