How to be motivated all the time क्योंकि जीवन में बहुत बार ऐसे पल आते हैं जिस पल में हम सब कही ना कही अपने आप को demotivate पाते हैं और उसका सीधा असर हमारे दिल और दिमाग पर भी पड़ता हैं।

जीवन सुख और दुःख का ऐसा एक संगम हैं जिससे ना ही कोई बच पाया हैं और ना ही कोई बचेगा, आप दुनिया में ऐसा एक व्यक्ति नहीं ढूढ़ सकते हैं जिसकी जिंदगी में सिर्फ सुख ही सुख हो, ऐसा संभव ही नहीं हैं।

सबसे पहले तो खुद के दिमाग में एक बात अच्छे से feed कर लो की जिंदगी इतनी आसान नहीं हैं जितना की हम सब समझ लेते हैं, पर एक बात सच हैं की हम कुछ टिप्स को अपनाकर अपने जीवन को आसान जरूर कर सकते हैं।

How to be motivated all the time
How to be motivated all the time

छोटे -छोटे लक्ष्य बनाकर बड़े लक्ष्य की प्राप्ति करना

हर व्यक्ति को जीवन में एक लक्ष्य बनाना चाहिए, क्योंकि यदि आप अपने जीवन को बिना किसी उद्देश्य के जिए जा रहे हैं तो इससे भी आपकी लाइफ में सदैव बहुत सी उलझने रहेंगी, फिर वह चाहे पैसे से सम्बंधित हो, या फिर व्यवस्था से सम्बंधित हो।

शुरुआत छोटे -छोटे लक्ष्यों से करे और फिर बड़े लक्ष्य तक पहुंचे जिससे आपको ज्यादा परेशानी भी नहीं होगी और आप इस यात्रा में सदैव motivate भी रहेंगे। जीवन के शुरुवात में अपने आप को व्यस्त रखो और उसके बाद पूरे जीवन का आनंद लो, मतलब स्टार्टिंग में खूब मेहनत करो, और सफलता प्राप्त करो और उसके बाद पूरे जीवन आराम करो और लोगो को सफल बनाने में उनकी मदद करो।

ऐसे लक्ष्य चुनें जिनमें आपकी रुचि हो

जिस काम में आपको आनंद आये, आपको अपना भविष्य उज्जवल दिखे, उसी को अपना लक्ष्य बनाये। किसी को देखकर अपना लक्ष्य निर्धारित ना करे क्योंकि हर व्यक्ति की सिचुएशन एक जैसी नहीं होती हैं। भविष्य में आप अपने आप को कहा देखते हैं, आप किस तरह के जीवन की कामना करते हैं, उसकी के अकॉर्डिंग अपने आज की तैयारी करे।

अपने लक्ष्य को सार्वजनिक करें

आपका लक्ष्य आपका सपना हैं और अपने सपनो को किसी से ना छुपाये, सबको बताये , अपने घर की कॉमन वाल पर अपने लक्ष्य को लिखकर पेस्ट कर दे और निकलते – बैठते उसे देखे जिससे आप सदैव उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए motivate रहेंगे। सबसे अपने लक्ष्य को share करने का एक फायदा ये भी हैं की वह लोग आपसे आपके लक्ष्य के बारे में सदैव पूछते रहेंगे और इससे आप सदैव अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए motivate रहेंगे।

जिंदगी के प्रति ईमानदार बने

जो भी करे उसे पूरी ईमानदारी से करे, आप अपने जीवन के प्रति और अन्य लोगो के प्रति जितना ईमानदार रहेंगे आप अपनी लाइफ में उतना ही सफल हो पाएंगे और हर समय motivate भी रहेंगे। डरे, सहमे और परेशान वह लोग रहते हैं जो जीवन में गलत काम करते हैं, और जब आपको पता हैं की आप सौ प्रतिशत सच्चे हैं तो किसी की बात से भी क्यों परेशान होना।

अपने लक्ष्य को बिना पाए ना रुके

अपने लक्ष्य को पाए बिना ना ही कभी रुकना और ना थकना। जिस दिन से आपने अपने छोटे -छोटे लक्ष्यों को पकड़ना सीख लिया उस दिन से आपको कोई नहीं हरा पायेगा। जिस दिन से आपने अपने हिसाब से अपने जीवन को जीना सीख लिया समझ लीजियेगा की आपने जिंदगी की सबसे बड़ी जंग जीत ली। आज ज्यादातर लोग बाहरवालों की वजह से नहीं हारते हैं, वह कही ना कही खुद की वजह से हार जाते हैं।

खुद को पुरस्कार देना सीखें

जब भी जीवन में कोई छोटी सफलता भी मिले, तो खुद को पुरस्कार दे, उस सफलता को सबके साथ बांटें। खुद से कहे, की अरे वाह !! तुमने को कमाल कर दिया, और तुम अभी बहुत कुछ और कर सकते हो, इसलिए चलते रहो जब तक की सफलता की चोटी तक ना पहुंच जाना।

अपने आप को अकेला मत समझो

अपने मन में कभी ये भाव ना लाये की आप अकेले हैं, क्योंकि अकेले होने का भाव सदैव इंसान को demotivate करता हैं और ऐसी सिचुएशन में आपका किसी भी काम में मन नहीं लगता हैं और आप जीवन को जीने में भी नीरसता दिखाते हो। पॉजिटिव थॉट्स को अपने मन में जगह दे, दुनिया बहुत सुन्दर हैं, लोग बहुत अच्छे हैं इत्यादि सोचेंगे तभी आप लाइफ में आगे बढ़ पाएंगे।

लोगो के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाये

सभी के साथ अच्छे रिलेशन बिल्ड अप करे, किसी को अपनी जुबान से कुछ भी गलत ना कहे , किसी के लिए भी अपने मन में बुरे विचार ना ले, सबके लिए अच्छा सोचे, सबकी ख़ुशी में अपनी ख़ुशी ढूढ़े। सब कुछ यही रह जाएगा, कुछ भी आप यहाँ से नहीं ले जा पाओगे तो किस बात का घमंड , किस बात की अकड़, क्यों किसी का अहित करके अपनी खुशियों का महल बनाना जिसमे रहकर आप कभी खुश नहीं रह पाएंगे। किसी के ऊपर से निकल कर कभी ना सफल होना, किसी को आगे बढाकर खुद आगे बढ़ना ही जिंदगी हैं।

प्रतिदिन ईश्वर को धन्यवाद दे

जो कुछ भी आपके पास हैं उसके लिए प्रतिदिन ईश्वर को धन्यवाद दो। जिंदगी में ईश्वर को कभी कोसो नहीं, की भगवान् कैसी लाइफ दी हैं, क्यों इतना दुःख दिया हैं, क्यों इतनी परेशानिया दी हैं। खुश रहो, और सबको रहने भी दो। कोई ऐसी बात ना कहो जिससे आपके आस -पास का माहौल ख़राब हो जाए।

खुद पर भरोसा रखे

कभी ये ना सोचे की आप किसी काम को नहीं कर पाएंगे, आप वह सब कुछ पा सकते हैं जो आप चाहते हैं बस आपको अपनी चाहतों को पाने के लिए काम करना होगा, प्लानिंग करनी होगी, प्रयास करना होगा और जिंदगी में हर दिन बस आगे बढ़ना होगा।

Share This :