पैसा और रूपया जरूरतों को पूरा करने के लिए इंसान की सबसे बड़ी जरुरत हैं और अपनी जरूरतों को पूरा करते -करते कुछ लोग सोचते हैं की How to be rich और अपनी पूरी मेहनत भी करते हैं। आज लाइफ में RICH कौन नहीं होना चाहता हैं, हर कोई अच्छी आराम वाली लाइफ को जीना चाहता हैं । Rich होना भी आज समाज में आपको एक अलग पहचान दिलवाता हैं , आज पैसे की माया हैं, आपने वह पैसे कैसे कमाए इस पर कोई ध्यान नहीं देना चाहता हैं ।

How to be rich

Rich हर कोई होना चाहता हैं, पर rich होने के लिए कुछ ऐसे सुझाव हैं , जिन्हे अपनाने से आपके rich होने के चान्सेस बढ़ जाएंगे। सबसे पहले तो rich होने की लिमिट बनानी पड़ेगी। आज दुनिया में एक से एक rich पड़े हैं तो ऐसे में आपको लाइफ में कितना पैसा और क्या -क्या चाहते हैं, ये आपको समझना होगा क्योंकि ऐसा ना हो rich बनने के चक्कर में अपनी लाइफ को भी शांति से ना जी पाए।

आज दुनिया में हर कोई एक दूसरे से ज्यादा rich हैं। इसलिए आपको कितना rich होना हैं, ये सोचो, ये इसलिए भी जरुरी हैं क्योंकि एक दिन ऐसा आएगा जब आप rich तो हो जाएंगे फिर भी आप अपने आप को गरीब ही या कम पैसे वाला मानेगे।

आज कोई पैसे वाला नहीं कहता हैं की हमारे पास बहुत हैं , अब हमे और नहीं चाहिए। Rich होने की भूंख दिन पे दिन बढ़ेगी ना की कम होगी, इसलिए एक लिमिट होना जरुरी हैं। पैसा कमाना भी एक नशे की तरह हैं, जितना कमाएंगे और पाने का मन होगा ।

खैर कोई नहीं हर व्यक्ति की अपनी -अपनी चाहत होती हैं, और इसमें कोई बुराई नहीं हैं, कोई चाँद पर जाना चाहता हैं, कोई दुनिया का बेस्ट सर्जन बनना चाहता हैं, तो कोई खूब rich होना चाहता हैं । दुनिया में सबको इस बात की पूरी आजादी हैं की वह अपने सपने को पूरा कर सके।
यदि आप भी rich होने की लाइन में हैं तो rich होने के लिए आपको कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होगा।

जॉब की जगह बिज़नेस करें

जॉब चाहे जितनी अच्छी हो , उसमे एक लिमिट निश्चित होती हैं, की आपकी सैलरी या ओवर इनकम इतनी होगी, पर बिज़नेस में कोई लिमिट नहीं होती हैं, आप अपनी मेहनत से अपने बिज़नेस को बढ़ा सकते हैं और मन चाहा पैसा भी कमा सकते हैं ।

जॉब से दाल – रोटी का इंतजाम तो हो जाता हैं, पर आप सोचे की ट्रेवल करे, खूब शॉपिंग करे, या एक्स्ट्रा पैसे खर्च करे , ये सब मुश्किल हैं ।

आज दुनिया में जितने भी करोड़ पति हैं, वह सब बिजनेसमैन हैं। इसलिए अपनी जॉब के साथ पार्ट टाइम बिज़नेस भी करे। अगर आप चाहे तो फुल टाइम बिज़नेस भी स्टार्ट कर सकते हैं। बिज़नेस को करने के लिए आपको अपनी मेहनत , समय और पैसा सब लगाना होगा, शुरवाती दौर में बहुत hardwork होगा , पर धीरे -धीरे सब सही हो जाता हैं ।

आज Business की कमी नहीं हैं, बस आपके पास कुछ जमा पूजी हो , जिससे आप अपना business शुरू कर सके। ज्यादातर लोग इस लिए ही बिज़नेस नहीं कर पाते हैं क्योंकि उनके पास जमा पूजी नहीं होती हैं और बैंक उधारी का डर तो हर व्यक्ति को होता ही हैं। पर एक बार कोशिश करके यदि आपने अपना बिज़नेस set up कर लिया फिर उसके बाद आपको कोई rich होने से नहीं रोक सकता हैं ।

किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी तरह सोच और समझ ले। जब तक किसी चीज के बारे में सही knowlege ना हो तक तक ना शुरू करें।

बिज़नेस शुरू होते ही मुनाफा हो ऐसा भी जरुरी नहीं हैं, किसी भी बिज़नेस को establish करने में 2-3 साल लग जाते हैं , और शुरवाती दौर पर आपके अपने ही आपका मजाक भी बना सकते हैं, की इनका बिज़नेस नहीं चल रहा हैं , पर इन सब बातों को ignore करके अपने बिज़नेस पर ध्यान दे।

ये दुनिया हैं यहाँ हर तरह के लोग आपको मिलेंगे , कुछ आपको encourage करेंगे और कुछ discourage करेंगे , पर इससे कभी मत घबराना।

पैसे को इन्वेस्टमेंट करके उससे और पैसा कमाए

यदि आपके पास पैसे हैं तो आप उसे प्रॉपर्टी खरीदने और बेचने में इन्वेस्ट कर सकते हैं। ये भी एक अच्छा तरीका हैं , जल्दी rich बनने का, क्योंकि बैंक में जमा पैसे पर इतना ज्यादा ब्याज नहीं मिलता हैं जितना जल्दी प्रॉपर्टी के दाम बढ़ जाते हैं।

प्रॉपर्टी को ऐसी जगह खरीद जहा अभी सस्ती हो और फिर 1-2 साल में जैसे ही दाम बढ़ जाए उसे बेचकर फिर कही दूसरी प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट कर दे। इस तरह से आप अपने बैंक लोन्स भी ख़तम कर सकते हैं ।

प्रॉपर्टी में हमेशा प्लाट लेना प्रेफर करे, क्योंकि प्लाट को बेचने में ज्यादा आसानी रहती हैं । और भी बहुत से इन्वेस्टमेंट के तरीके हैं, जैसे mutual फण्ड, LIC , FD (फिक्स्ड डेप्यूसित ) इत्यादि।

पैसे को कही अगर आप इन्वेस्ट नहीं करेंगे तो आपका पैसा बढ़ेगा नहीं , जितना हैं वह भी धीरे -धीरे खर्च हो जाएगा। कोई साइड बिज़नेस भी में भी अपने पैसे को लगा सकते हैं, पर जहा भी लगाए सोच विचार कर लगाए क्योंकि इतनी मेहनत का पैसे यूं ही चला जाए तो बहुत दुःख होता हैं ।

पैसे को इन्वेस्टमेंट हमेशा सोच समझकर करें, बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जो आपको किसी fraud project में भी फसा सकते हैं , इसलिए जब भी कोई इन्वेस्टमेंट करें तो पूरी तसल्ली करके ही अपनी मनी इन्वेस्ट करें।

मेडिकल प्लान जरूर रखे

आज कल के समय में कौन सी बीमारी कब आ जाए किसी को नहीं पता हैं। आज अगर कोई गलती से हॉस्पिटल में एडमिट हो गया तो उसकी जितनी भी जमा पूँजी हैं वह एक पल में खर्च हो जायेगी ।

इसलिए अपना और अपने घर वालो का कोई भी मेडिकल प्लान जरूर ले , जिससे यदि भविष्य में कोई भी बीमारी आये तो बिना किसी financial problem के आप उस समस्या से लड़ सके।

आज यदि आप अपने आस पास देखेंगे तो आपको बहुत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जिनकी ज्यादातर कमाई डॉक्टर्स के पास चली जाती हैं और जिसकी वजह से वह अपनी लाइफ में आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

अनावश्यक खर्चो से बचे

Rich होने का ये मतलब बिलकुल नहीं हैं, की आप बिना वजह पैसे को खर्च करें। पैसे को सेव करना भी आपको आना चाहिए। जितना भी पैसे कमाए उसका कुछ भाग सेव जरूर करें। आज जितने भी पैसे वाले लोग हैं, ऐसा नहीं हैं, वह फालतू खर्चे करते हैं, वह ज्यादा से ज्यादा पैसे बचाते हैं।

आज मिडिल क्लास branded कपडे पहन रहा हैं, और जो वास्तव में rich हैं वह लोकल कपडे पहन रहे हैं। इसलिए किसी भी अनावश्यक दिखावे में आकर्षित ना हो।

आज यदि आप अपने आस पास देखेंगे तो पाएंगे की मिडिल क्लास street में खड़ा होकर कुछ भी खाने से शर्मा रहा हैं, और mercedes वाले आराम से बिना किसी शर्म के वहां पर खा रहे हैं। मतलब ये हैं की यदि आप अपने द्वारा कमाया गया सारा पैसा खर्च ही कर देंगे तो और सारी चीजे कैसे करेंगे।

Share This :