आज हर कोई Better person बनना चाहता हैं पर How to Become a Better Person इसके बारे में अभी भी लोग search कर रहे हैं क्योंकि दुनिया में हर किसी की एक्सपेक्टेशन और समझ अलग हैं, किसी को कुछ चाहिए तो किसी को कुछ, ऐसे में सामनेवाले को खुश करना एक बहुत बड़ा चैलेंज हैं।

दुनिया में Better person बनने के लिए सबसे पहले खुद से प्यार करना सीखे। दुनिया में कोई भी एक जैसा नहीं हैं, ना ही रंग रूप में और ना ही स्वाभाव में, हर कोई अलग -अलग हैं पर एक बेहतर इंसान तो हर कोई बनना चाहता हैं।

वैसे तो आज हर कोई अपने आप से खुश हैं, पर यहाँ बात हैं की क्या आप दूसरों को भी खुश रखने के लिए तैयार हैं। कोई भी व्यक्ति अपनी अच्छाइयों और बुराइयों से जाना जाता हैं। जब भी कोई किसी के बारे में बात करता हैं तो या तो पॉजिटिव या फिर नेगेटिव, ये उसके current behaviour पर ही निर्भर करता हैं।

How to Become a Better Person
How to Become a Better Person

Better Person बनना कोई मुश्किल काम नहीं हैं, आप अपने आचार-विचार को सही करके एक बेहतर इंसान बन सकते हैं। अच्छे लोगो को ही सभी लोग पसंद करते हैं, ऐसे लोगो के साथ हर कोई अपना समय बिताना चाहता है, दोस्ती करना चाहता हैं और रिश्ता रखना चाहता हैं।

  • अपने गुस्से पे सदैव कण्ट्रोल रखे, जब भी कोई प्रॉब्लम हो तो उस पर बैठकर चर्चा करे, क्योंकि गुस्सा करने से बिगड़ा हुआ काम बनेगा नहीं बल्कि आपके गुस्सा करने से जो थोड़े बहुत सब कुछ सही होने के चान्सेस होंगे वह भी ख़तम हो जाएंगे।
  • किसी भी बात को लेकर अपने आप में ईगो ना लाये, खूब मिलजुल कर रहे। एक दूसरे के लिए जिए और खुद से भी बहुत प्यार करे, क्योंकि जब आप खुद से प्यार करेंगे और खुद को सम्मान देंगे तभी और लोग भी आपको वैल्यू देंगे।
  • अपने आत्म सम्मान को बचा के रखे, किसी से भी ज्यादा मुँह ना लगे क्योंकि आप जितना बात को बढ़ाएंगे, प्रॉब्लम उतनी ही बढ़ेगी, अच्छा हैं की बात को वही पे ख़तम कर दे जिससे आपकी और सामनेवाले की ऊर्जा भी बच जाए।
  • सुलझी बात करे, ऐसी कोई बात ना कहे जिससे आपके आस -पास का माहौल ख़राब हो, अक्सर ऐसे लोग भी आपको देखने को मिल जाएंगे जिनका मकसद ही होता हैं एक दूसरे को लड़ाना, और कुछ लोग तो आपको ऐसे मिल जाएंगे की जहा लड़ाई ना हो रही हो, वहा भी लड़ाई करा दे।
  • जब भी मौका मिले, लोगो की मदद करे, आपके कुछ करने से किसी की जिंदगी में बहुत बड़ा चेंज आ सकता हैं और जब आप किसी के लिए कुछ करेंगे तभी लोग आपको याद रखेंगे, आपसे प्यार करेंगे। जब आप किसी के दुःख में खड़े होते हैं तो आप उस व्यक्ति के सबसे करीब हो जाते हैं क्योंकि सुख में तो बहुत लोग आ जाते हैं, पर सच्चा व्यक्ति और सच्चा रिश्ता वही हैं जो आपके साथ आपके दुःख में बराबर खड़ा रहे।
  • पहले खुद का ख्याल रखे और फिर और लोगो का भी ख़याल रखे, जीवन में वही बेहतर इंसान हैं जो अपना तो अच्छे से ध्यान रखे ही इसके साथ -साथ सबका भी ख्याल रखे।
  • एक हस्ता हुआ इंसान किसे नहीं पसंद, आप चाहे जितना परेशान हो पर एक हंसमुख इंसान आपको हंसा कर ही दम लेगा, ऐसे बनो जिसके पास खड़े होने के लिए हर कोई तरसे, जिससे बात करना हर किसी को पसंद हो, और जिसकी एक आवाज पर भीड़ लग जाए।
  • किसी की भी निंदा ना करो, आपको भी पता हैं आज इस दुनिया में कोई भी परफेक्ट नहीं हैं, ऐसे में किसी को भी कुछ कहना ठीक नहीं हैं। जब हम किसी के बारे में कुछ बुरा कहते हैं तो इससे उस जगह का पूरा माहौल ही ख़राब हो जाता हैं इसलिए सदैव लोगो की अच्छाईयों के बारे में बात करे और लोगो की खूबियों को हाई लाइट करे। लोगो की सच्ची तारीफ करे और कभी किसी का दिल ना दुखाये। आप किसी की उदासी का कारण ना बने।

Be happy

Share This :