आज देखा जाए तो हर कोई अपने हिसाब से सही हैं, पर क्या वह दूसरे के हिसाब से भी सही हैं, ये सोचने वाली बात हैं। How to become a good person, लाइफ में कई बार ऐसा होता हैं की हम जो करते हैं वह सबको पसंद नहीं आता हैं, और देखा जाए तो इस बात से कोई भी दिक्कत नहीं हैं, की आपको कोई एक – दो व्यक्ति नहीं पसंद नहीं करते हैं, लेकिन आपकी जिंदगी में इससे ज्यादा लोग हैं जो आपको पसंद नहीं करते हैं तो आपको खुद के बारे में विचार करना चाहिए की आप जाने -अनजाने में क्या गलती कर रहे हैं।

जिंदगी में लोक व्यवहार बहुत जरुरी हैं, आप चाहे कितने ही पढ़े और लिखे ही क्यों ना हो, पर यदि कुछ लोग भी आपकी बात को सुनना नहीं चाहते हैं, आपकी बात पर भरोसा नहीं करते हैं तो आप नीचे बताई गयी बातों को पढ़िए और उनको अपने जीवन में अपनाईये, जिससे लोग आपको ज्यादा पसंद करने लगेंगे।

How to become a good person
How to become a good person

क्षमा करना सीखे

आज ऐसा एक भी व्यक्ति आपको नहीं मिलेगा जिसने जीवन में एक भी गलती न की हो, क्योंकि गलती तो उसी से होगी जो कुछ करेगा। जब भी किसी से कोई गलती हो जाए तो उसे समझाकर सही राह पर ले आना ही अच्छा होता हैं, पर यदि आपने इसका उल्टा किया आपने अलग तरह से ही ट्रीट किया तो कभी -कभी सुधरने वाला इंसान भी बिगड़ जाता हैं।

बड़ा वही हैं जो क्षमा करना जानता हैं, इसलिए बात को बहुत बढ़ा कर आप सिचुएशन को और ख़राब करेंगे, इसलिए क्षमा करिये और आगे बढिये। अक्सर हम घर वालो को तो हर गलती पर माफ़ कर देते हैं, पर वही बात जब कोई पडोसी या रिश्तेदार करते हैं, तो हम उन्हें क्षमा नहीं करते हैं बल्कि छोटी सी बात के लिए भी बहुत ज्यादा बवंडर कर देते हैं, जो की गलत हैं। आज और अभी ही सबको क्षमा कर दे।

अपने आप को जाने

अपने आप को जाने, आप जितना काम खुद को सुधारने और आगे बढ़ाने में लगाएंगे, आपका जीवन उतना ही सुखद होगा। आप जिंदगी से क्या चाहते हैं, उसका आवाहन करे, और फिर अपने लक्ष्य के लिए एक -एक कदम आगे बढ़ते रहे।

जिम्मेदारी स्वीकार करना सीखे

आज ज्यादातर लोग जिम्मेदारी लेने से डरते हैं, और उसके परिणाम भी उतने ही ख़राब होते हैं। आज यदि आप जिम्मेदार बनेगे तो आपके साथ जुड़ा हुआ हर व्यक्ति भी वही चीजे फॉलो करेगा जो आज आप कर रहे हैं।

अक्सर हम सबको ऐसा लगता हैं की क्या फर्क पड़ता हैं, यदि हम जिम्मेदार नहीं हैं, तो देखा जाए उस समय किसी को पता नहीं चलता हैं, पर एक बार जब समय निकल जाता हैं तो रोने और पछताने के सिवा कुछ नहीं मिलता हैं।

जब आप गलत हों तो स्वीकार करें

लाइफ में गलती किसी से भी हो सकती हैं, पर जब भी गलती आये तो माफ़ी मांग ले ले। दूसरों की गलतियों को बताने से ज्यादा अपनी गलतियों को स्वीकारने की हिम्मत होनी चाहिए।

एक अच्छे श्रोता बने

जब भी किसी से बात करे, तो सबसे पहले सामने वाले को अच्छे से सुने और उसके बाद ही अपनी बात को शुरू करे। ऐसे लोगो को कोई पसंद नहीं करता हैं जो किसी को बोलने का मौका ही ना दे इसलिए इस पर ध्यान दे। ये बात तो बहुत छोटी हैं, और ज्यादा लोगो के साथ ये समस्या होती हैं की वह किसी को बोलने का मौका ही नहीं देते हैं इसलिए जब भी बात चीत करे तो आराम से बात करे और सामनेवाले को बोलने का पूरा समय दे। सुनना भी एक कला हैं, आप जितना किसी को सुनेगे उतना ही आगे बढ़ेंगे।

सदैव विनम्र रहें

जिंदगी में चाहे सफलता आपके कदम ही क्यों ना चूम ले, पर कभी घमंड मत करना। आप चाहे जितना ही ऊपर उठ जाना पर किसी के साथ गलत व्यवहार मत करना। सदैव सबके साथ बड़ी ही विनम्रता से बात करे और इसका एक फायदा भी हैं की आप जितना अच्छे से बात करेंगे सामने वाला भी आपके साथ उतने ही अच्छे से पेश आएगा। आप जैसा देंगे वैसा ही वापस पाएंगे, इसलिए आप औरो को वह दे जो आप चाहते हो।

दूसरों का सम्मान करें

हर व्यक्ति को प्यार और पैसे से भी ज्यादा चाहत होती हैं, सम्मान की, आप चाहे किसी के लिए कुछ ना कर पाए पर उसके आदर में कोई कमी ना रखे। आदर करने का सबसे अच्छा माध्यम हैं, अच्छे से बात करना। आप चाहे सुखी रोटी दे, पर सम्मान से दे। कभी भी किसी के सम्मान को ठेश ना पहुचाये।

अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें

अपनी मंजिल को तय कर, क्योंकि जब तक आपको कहा जाना हैं इस बात का ही पता नहीं होगा आप अपने लिए रास्ता कैसे बनाएंगे। अपने जीवन को सही उद्देश्य दे , एक सही दिशा दे, जिससे आपकी जिंदगी तो बेहतर हो ही सके, आपके आस -पास के लोगो की भी जिंदगी बेहतर हो सके। जब जीवन में लक्ष्य होता हैं, तो जीवन को जीने का अलग ही आनंद आता हैं, एक चलती हुई गाड़ी में सफर का मजा तभी हैं जब आपको पता हो की अगला स्टेशन मेरा हैं।

ईमानदारी से जीवन जिए

यदि रातों की नींद को हराम नहीं करना चाहते हैं, तो ईमानदारी से जीवन जिए। कई बार लोग थोड़े से लालच में जिंदगी को ख़राब कर लेते हैं, इसलिए लाइफ में जो भी फैसला ले, सोच -समझकर ले। पैसे चाहे कम कमाओ, चलेगा, पर एक बार किया गया गलत काम आपको जिंदगी भर सुकून से जीने नहीं देगा।

अवसरों को पहचाने

बदलते हुए अवसरों को पहचानने की कोशिश करे, धरती पर ईश्वर आपकी मदद के लिए नहीं आएगा, इसलिए अवसरों को समझने की कोशिश करे। कहते हैं की जिंदगी एक बार सबको मौका देती हैं, सच में ये बात बिलकुल सच हैं, बस वह कौन सा पल होगा, ये तो आपको समझना होगा।

समाज का हिस्सा बनें

सामाजिक बने, सबसे बोले बात करे। आप जितने ज्यादा लोगो से बात करेंगे उनसे कुछ ना कुछ आप सीखेंगे। अपने आस -पास अच्छा व्यवहार बनाये, ऐसा ना को आपका पडोसी कौन हैं, आपको पता ही ना हो। आप एक सामाजिक प्राणी है, इसलिए सबसे मिलना जुलना ही आपके लिए ठीक हैं।

जीवन यात्रा को सफल बनाये, खुश रहिये, हर दिन जिंदगी को एन्जॉय कीजिये और अपनी जीवन यात्रा को सुखद बनाइये।

Be happy in every situation.

Share This :