How to call on Skype, दुनिया में कहीं भी Skype से Skype कॉल मुफ्त हैं। Skype कॉल के लिए इंटरनेट का होना जरुरी हैं। आप Skype का उपयोग कंप्यूटर, मोबाइल फ़ोन या टेबलेट पर कर सकते हैं। आपको Skype पर अपना लॉगिन बनाना पड़ेगा और उसके बाद अपने दोस्तों से कनेक्ट हो सकते हैं। Skype का प्रयोग ज्यादातर ऑफिसेस के लिए होता है , पर आप इस अपने पर्सनल यूज के हिसाब से कर सकते हो।

इसमें कॉल पूरी तरह से फ्री हैं और आप देश विदेश कही भी कनेक्ट हो सकते है। यदि आप दोनों Skype का उपयोग कर रहे हैं, तो कॉल पूरी तरह से मुफ्त है। उपयोगकर्ताओं को केवल वॉइस मेल, एसएमएस जैसी प्रीमियम सुविधाओं का उपयोग करने या लैंडलाइन, सेल या स्काइप के बाहर कॉल करने के लिए भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

इसमें video call और voice call दोनों अवेलेबल होती हैं आप अपनी सुविधा के अनुसार प्रयोग कर सकते हैं। इसमें Voice quality बहुत ही क्लियर होती हैं इसलिए ज्यादतर प्रोफेशनल लोग इसे यूज करना पसंद करते हैं। Skype कॉल बहुत सालों से बहुत ज्यादा पॉपुलर हो गयी हैं और आने – वाले दिनों में और भी पॉपुलर हो जायेगी।

आज इंटरनेट का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा लोग करते हैं, Skype पर बैठे आप देश -विदेश कही से कोई भी ट्रेनिंग और पढ़ाई कर सकते हैं। अब आपको ट्रेनिंग्स और अच्छी एजुकेशन के लिए कही दूर जाने की जरुरत नहीं हैं आप अपने घर में बैठकर अपने कंफर्ट जोन में रहकर ही अपनी ट्रेनिंग्स और एजुकेशन को पूरा कर सकते हैं।

How to call on Skype
How to call on Skype

Skype से आप chat भी कर सकते हैं और यदि आप अपना वीडियो नहीं दिखाना चाहते हैं तो सिर्फ voice call करके भी अपनी बात को कह सकते हैं। Skype कॉल पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों के लिए बहुत ही अच्छी और सुविधाजनक हैं। Skype से आप नेशनल और इंटरनेशनल दोनों तरह की कॉल कर सकते हैं, कितना अच्छा हैं न की घर बैठ फ्री कॉल करके हम अपने दूर बैठें दोस्तों और रिश्तेदारों से कनेक्ट हो सकते हैं।

Skype को यूज करना बहुत ही सिंपल हैं, कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना username और password बनाकर Skype पर login करके अपनी जॉब और व्यापार दोनों को smoothly run कर सकता हैं।

Skype कॉल के जरिये आप कई लोगो से एक साथ कनेक्ट हो सकते हैं। दुनिया भर के लोगो से कनेक्ट होने का ये सबसे अच्छा और आसान तरीका हैं और सबसे अच्छा हैं की इसमें कोई पैसे भी नहीं लगते हैं। सचमुच ये सबसे कनेक्ट होने का बहुत अच्छा तरीका हैं।

Skype पर Skype संपर्कों को कॉल करना हमेशा मुफ़्त होता है – लेकिन मोबाइल फोन या लैंडलाइन को Skype के माध्यम से कॉल करने के लिए Skype क्रेडिट या सदस्यता की आवश्यकता होती है।

How to call on Skype
  • आइये Skype Call करे
  • उस व्यक्ति को ढूंढें जिसे आप संपर्क करना चाहते हैं।
  • उस व्यक्ति का चयन करें जिसे आप कॉल करना चाहते हैं, और फिर ऑडियो कॉल बटन या वीडियो कॉल बटन का चयन करें। यदि आप एक समूह कॉल करना चाहते हैं, तो बस एक और भागीदार जोड़ें।
  • यदि आप जिस व्यक्ति को Skype नंबर या लैंडलाइन के लिए ऑडियो कॉल करना चाहते हैं, उनके खाते में जोड़ा गया है, तो आपके पास Skype क्रेडिट या अपने Skype सदस्यता का उपयोग करके उस नंबर पर कॉल करने का विकल्प है।
  • कॉल के अंत में, कनेक्ट करने के लिए कॉल बटन बटन का चयन करें।
  • आप किसी भी चैट को जल्दी से कॉल में बदल सकते हैं – बस अपने चैट से ऑडियो कॉल बटन या वीडियो कॉल बटन का चयन करें।

ऊपर सिंपल स्काइप one by one फॉलो टिप्स हैं जिसे फॉलो करके आप आसानी से स्काइप कॉल का आनंद उठा सकते हैं।

Enjoy your Skype call right now.

Share This :