हर दिन लाइफ में नए चैलेंजेज हैं , एक पूरा होता हैं तो दूसरा आ जाता हैं, ऐसे में how to calm your mind एक big चैलेंज हैं । आज का दौर ऐसा हैं की हर व्यक्ति कही ना कही किसी परेशानी का सामना कर रहा हैं ।  मन और दिमाग, जो बहुत सी समस्याओं और सवालों के घिरा रहता हैं, ऐसे में अपने mind को calm रखना बहुत मुश्किल हो जाता हैं । 

कैसे हम अपने mind को calm रखे, इसके लिए आपके लिए कुछ TIPS हैं , आप उन्हें ध्यान से पढ़े और अपने जीवन को सुखद और शांत बनाये ।

How to calm your mind
How to calm your mind

Tips to be calm your mind

Tips to be calm your mind नीच बताई गयी बातों का अनुशरण करें

  • Calm mind के लिए सबसे पहले जिस reason के लिए आपका माइंड calm नहीं हैं उसका पता करें और उस सिचुएशन से कैसे निपटे इसके बारे में सोचे । mind जिसकी सोचने की गति बहुत फ़ास्ट होती हैं, ना जाने कितने विचार एक साथ हमारे ऊपर हावी हो जाते हैं , ऐसे में आप एक लम्बी और गहरी सांस ले और अपने आपको रिलैक्स करें, आप अपने आप को सबसे अच्छे से समझते हैं इसलिए अपनी काउंसलिंग खुद करें।  मौके की नजाकत को समझे, बिना वजह और जरुरत से ज्यादा सवालों को अपने मन में ना रहने दे।  जैसे हम दूसरों को शांत होने के लिए बोलते हैं वैसे ही हमे अपने मन को समझाना हैं ।
  • जीवन की वास्तविकता से दूर ना हो, जीवन में आने वाली समस्याओं से घबराये नहीं बल्कि समस्याओं को चैलेंज करना सीखे, ये मुश्किल हैं पर नामुमकिन नहीं,  जिनके दिमाग  में कुछ कर गुजरने की ताकत होती है वह दुनिया की हर समस्या का सामना कर लेते हैं।  अपने आस पास देखिये ना जाने कितने दुखी लोग  होंगे, कहते हैं ना दुनिया में कितना ग़म हैं मेरा ग़म  कितना कम हैं, इसलिए किसी भी सिचुएशन में उम्मीद का दामन ना छोड़े, महान वैज्ञानिक एपीजे अब्दुल कलाम जी के द्वारा कही गयी कुछ लाइन्स , कभी- कभी चाभी के गुच्छे की आखरी चाभी भी ताले को खोल देती हैं, मतलब कभी – कभी जब सारे रस्ते बंद दिखते हैं पर आपके छोटे से प्रयास से भी हजारों रस्ते बन सकते हैं, इसलिए धैर्य और शांति के साथ धीरे – धीरे आगे बढे ।
  • मैडिटेशन करते रहे, क्योंकि अचानक कभी भी कोई प्रॉब्लम आ सकती हैं ऐसे समय के लिए हमे अपने mind को रेडी रखना चाहिए ।  आप जितना व्यायाम, मैडिटेशन, योगा को करेंगे आप अपने mind को calm कर पाएंगे ।  पॉजिटिव थिंकिंग से आप अपने mind को calm भी कर सकते हैं , और एक सही decision भी ले सकते हैं , अपने mind को आप अपने कण्ट्रोल में रखे ना की आप अपने mind के कण्ट्रोल में रहे । सब अच्छा है, और सब अच्छा रहेगा ऐसा विश्वास रखे, अपने आप को हर प्रॉब्लम से लड़ने के लिए तैयार करे,  मुसीबत कब आएगी किसी  को नहीं पता , कहते हैं ना की मुसीबत कभी भी बताकर नहीं आती हैं, इसलिए पहले से अपने mind दो डायरेक्ट करते रहे।  आप जैसे – जैसे अपने mind  को डायरेक्शन बताते जाएंगे वो वैसा ही करेगा , इसीलिए आप पॉजिटिव रहे और मैडिटेशन का सहारा ले । जितना ठीक लगे उतना ही अपने mind  में विचारों को आने दे ।
  • धार्मिक किताबों को पढ़े, या फिर ऐसे किताबे जो सत्य पर आधारित हैं, ऐसी किताबे जो आपको हमेशा मोटीवेट रखे । बुक्स से दोस्ती करें, जितना आप अपने mind को क्वालिटी एनर्जी देंगे , उतना ही आप अच्छा महसूस करेंगे । अच्छी बुक पढ़ने से एक पॉजिटिव energy  प्राप्त होती हैं ।
  • सबके लिए जिये, पर थोड़ा अपना भी ख़याल करे, सबको बेहतर जिंदगी देने लिए लिए अपनी जिंदगी को भी जोखिम में ना डाले । कोई क्या कहेगा ये ना सोचे, आप चाहे जितना करो लोग तो तब भी कहेंगे, इसलिए आपका  mind जितना स्ट्रेस आसानी से बेयर कर सके , उतना ही ले ।  शरीर में दिमाग का बहुत बड़ा रोल हैं अगर आपका mind हेअल्थी नहीं होगा तो इसका सीधा असर आपकी हेल्थ पर भी पड़ेगा । प्रोब्लेम्स को मिलबांट कर निपटाए , आप अगर योद्धा हैं तो अपने घरवालों और दोस्तों को अपने सेना बनाये, और मिलकर आगे बढे ।
  • हर व्यक्ति के विचार अलग – अलग होते हैं, इसलिए किसी भी मुद्दे को लेकर ज्यादा बहस ना करे, ऐसा करने से कभी – कभी सलूशन तो नहीं मिलता बल्कि माइंड और उलझ जाता हैं, यहाँ कोई भी अपनी गलती नहीं मानेगा, जब कोई प्रॉब्लम आएगी तो लोग आपको अकेला जिम्मेदार भी बना देंगे, इसलिए फ्री माइंड  रहे और जो भी करें उसे अपने पूरे विवेक के साथ करें ।
  • Calm mind चाहिए तो कम बोले, सोच समझकर बोले, सबका आदर करे, लड़ाई झगड़ो और बेकार के पचड़ो से दूर रहे ।  जीवन को शान्ति से जिए ।  अपने आप पर भरोसा रखे, कभी भी जल्दबाजी में कोई भी decision ना ले । बाद में अपने आप को कोसना ना पड़े, ऐसा को काम ना करे और ना ही किसी को करने दे । ब्रॉड थिंकिंग रखे और अपने जीवन के पथ पर धीरे – धीरे भगवान् को याद करते हुए आगे बढ़ते रहे , विजय आपकी होगी ।
  • मधुर संगीत का सहारा ले , थोड़ा – थोड़ा गुनगुनाये , म्यूजिक को फील करे, उसमे खो जाए ।  म्यूजिक सुनने से आपका मन थोड़ी देर के लिए डाइवर्ट हो जाएगा पर आपका पूरी तरह से माइंड कलम तभी होगा जब आप अपनी प्रॉब्लम को solve कर लेंगे , इसलिए find the solution first ।
  • Talk to right person about your problem, will give you big relief , इसलिए जब माइंड उलझन में हो किसी नियर डिअर से बात करें, और अपनी प्रॉब्लम को शेयर करें ।

Calm वर्ड को माइंड में सेट करे, कहते हैं हम जैसा सोचते हैं हमारा Mind भी वैसा ही feel करता हैं, इसलिए हमेशा बोले I am very calm person and I will fix all the problem, ऐसा करने से आप बहुत ही अच्छा फील करेंगे ।

Share This :