लाइफ को बेहतर बनाने के लिए एक अच्छे attitude की बहुत ज्यादा जरुरत होती हैं ऐसे में How to change your attitude जो की अगर हम चाहे तो बिलकुल भी मुश्किल काम नहीं हैं। हर व्यक्ति अपनी लाइफ को जीने के लिए एक अलग ही attitude रखता हैं।

आज दुनिया में इस लिए ही हर व्यक्ति का रहन सहन अलग हैं इसका मुख्य कारण attitude ही हैं। attitude में सिर्फ आपका बोलने और सजने सवारने का तरीका ही नहीं आता हैं बल्कि आपका सामाजिक ज्ञान भी आता हैं की आपका लोगो के प्रति व्यवहार कैसा हैं आप किस तरह के माहौल में रहना पसंद करते हैं इत्यादि।

How to change your attitude
How to change your attitude

लोगो को हम सब कई बार कहते सुनते हैं की उनमे attitude बहुत हैं , बल्कि यहाँ पर attitude से मतलब बाहरी दिखावे से हैं जो की आज दुनिया के आधे से ज्यादा लोग करते हैं। Attitude का मतलब हैं की आप अपनी जिंदगी को लेकर क्या सोचते हैं, क्या समझते हैं, कैसी जिंदगी चाहते हैं और उसके लिए क्या बेहतर प्रयास भी कर रहे हैं।

Attitude को चेंज करने के लिए आपको अपने को तो बदलना ही हैं उसके साथ -साथ अपनी लाइफ स्टाइल को भी बदलना होगा।

व्यवस्थित रहे

आप अपने लाइफ में जितने व्यवस्थित रहेंगे आपके Attitude में भी उतना ही सुधार होगा। खुद को और घर दोनों को व्यवस्थित रखे इससे आपको जीवन में अपार सफलता मिलेगी आप जो चाहेंगे वह आपको मिलेगा। खुद की साफ़ सफाई और घर की साफ़ सफाई का भी खास ख्याल रखे। जब आप व्यवस्थित होंगे तो आप अपने टाइम और ऊर्जा को भी सही से मैनेज कर पाएंगे।

व्यवस्थित रहना कोई Attitude नहीं हैं बल्कि लाइफ के प्रति आपकी ख़ुशी हैं , इससे पता चलता हैं की आप अपनी जिंदगी से पूरी तरह से खुश हैं। जब जिस काम को करे उसे तब तक ना छोड़े जब तक की वह पूरा ना हो जाए। जो लोग व्यवस्थित नहीं होते हैं वह जीवन में बहुत ही निराशा वादी होते हैं और अपने आस -पास भी वैसा ही माहौल बना देते हैं।

पॉजिटिव रहे

जब आप पॉजिटिव होंगे तभी आप अपने आप को ज्यादा अच्छे से मैनेज कर पाएंगे। सोचिये यदि आप ही खुश नहीं हैं, परेशान और दुखी हैं तो ऐसे में आप सामने वाले से ना ही ख़ुशी से बात कर पाएंगे और ना किसी की बात का कोई पॉजिटिव answer कर पाएंगे इसलिए लाइफ में कैसी भी सिचुएशन हो आप अपनी सोच पर काबू रखे जो भी सोचे, अच्छा सोचे क्योंकि अगर एक बार बुरी सोच का बीज आपके दिमाग और दिल में आ गया तो ये आपकी हस्ती खेलती दुनिया को तबाह कर देगा।

हस्ते रहे

दिन की शुरवात हो या शाम हो, हमेशा हस्ते मुस्कराते रहिये क्योंकि इससे आपको एक अलग सी ही ख़ुशी मिलेगी जो आपको अंदर से और आत्मनिर्भर बनाएगी और खुश रखेगी। छोटी छोटी बातों पर गुस्सा, चिल्लाना, लड़ाई -झगड़ा इत्यादि करना बिलकुल भी ठीक नहीं हैं इससे आपके हैप्पी हॉर्मोन्स ही ख़तम हो जाएंगे और आप खुश रहना ही छोड़ देंगे। हँसते हुए व्यक्ति की प्रसंशा हर जगह होती हैं, ऐसे लोगो के साथ हर कोई व्यवहार रखना चाहता हैं।

अपने दिल और दिमाग को हैंडल करे

जरुरी नहीं आपका दिल और दिमाग जो कहे वह हमेशा सच हो, इसलिए कभी -कभी हमें इस बात पर भी गौर करना होगा की लाइफ में जो कुछ भी चाहते हैं क्या वह सही हैं। आज इसलिए दुनिया में हर तरह के लोग हैं अच्छे attitude के और बुरे ऐटिटूड के भी लोग हैं।

दिल और दिमाग की सबसे बड़ी प्रॉब्लम हैं की उसे अपने में कोई प्रॉब्लम नहीं लगती हैं। आज जब भी आप किसी एक व्यक्ति को सुनते हैं तो ऐसा लगता की सारी गलती सामनेवाले की और फिर जब सामनेवाले की सुनते हैं तो कहानी ही कुछ और होती हैं।

गलती को स्वीकार करे

आप भगवान् नहीं हैं, इसलिए लाइफ में यदि कोई गलती हो जाए तो माफ़ी मांग लीजिये पर आपने गलती नहीं की हैं इस बात पर तर्क ना करे। गलती को ना स्वीकारने के समस्या आज ज्यादा लोगो में हैं।

वास्तविक रहे

आज आपके पास जो भी हैं उसमे खुश रहे और निरंतर सफलता की ओर बढ़ते रहे । आज ज्यादातर लोग होते कुछ ओर है ओर दिखाते कुछ और हैं पर वास्तविकता एक ना एक दिन सबके सामने जरूर आ जाती हैं।

Share This :