सर्दी का आगमन हो चुका हैं, और ऐसे में How to change your eating habits in winter एक इम्पोर्टेन्ट टॉपिक हैं। बहुत सारे लोग अपनी लाइफ स्टाइल को एक ही जैसे चलाते रहते हैं, इससे आप किसी परेशानी में भी पड़ सकते हैं । मौसम के साथ ही हमे अपनी लाइफ स्टाइल को भी बदल लेना चाहिए ।

सर्दी की शुरवात होते ही हम सब को अपनी लाइफस्टाइल में जैसे खाने पीने और पहनने ओढ़ने में कुछ बदलाव कर लेने चाहिए, जिससे हम सर्दी का बिना बीमार पड़े एन्जॉय कर सके । सर्दी के मौसम के जितने फायदे हैं , उतने नुक्सान भी हैं । इस मौसम में हम सब को अपनी और अपनों की एक खास केयर करनी पड़ती हैं ।

खान पान में ऐसी चीजों का चुनाव करे जो आपको बीमारियों से भी बचा के रखे और सर्दी से भी, हम सब जैसे मौसम के अनुसार खाना खाते हैं, वैसे ही हमे अपने खान पान में कुछ चीजों को शामिल करना हैं जिससे हम सर्दी के मौसम का पूरा मजा ले पाए ।

How to change your eating habits in winter

सर्दी में इन चीजों का सेवन जरूर करें

लौंग

लौंग बहुत ही गुणकारी हैं, इसलिए सर्दी के मौसम में आप अपने खाने में या चाय में लौंग डालकर खा सकते हैं । लौंग को काढ़ा में भी डालकर सेवन कर सकते हैं, इससे सर्दी , जुकाम और खासी जैसी समस्याओ से बचे रहेंगे । लौंग का सेवन करने से ठंडी भी कम लगेगी और आपका गला भी ठीक रहेगा । लौंग बहुत ही गरम होती हैं , इसलिए आवश्यकतानुसार ही लौंग का सेवन करें।

अदरक

अदरक , जितना बोलने में अच्छा लगता हैं, उससे कही ज्यादा खाने में अच्छी लगती हैं । अदरक को चाय में , सब्जी में, पकौड़ी में, कचौड़ी में, पराठे में , चटनी में , किसी में भी डालकर खाये । अदरक को भी काढ़ा बनाकर पी सकते हैं । अदरक गरम होती हैं इसलिए सर्दियों में इसका सेवन करना बहुत जरुरी हैं ।

काली मिर्च

काली मिर्च को सेवन आप किसी भी सब्जी में , या काढ़ा के रूप में कर सकते हैं । या आप अपनी पसंद के अनुसार इसका सेवन कर सकते हैं , पर ये काफी गरम होती हैं और कड़वी भी, इसलिए इसे बहुत ही कम डाले , जिससे आपके खाने का स्वाद भी बना रहे और आप इसका सेवनभी कर ले।

बादाम

बादाम का सेवन घर के सभी लोग प्रतिदिन करें। बच्चो को दूध में मिलाकर दे या फिर ऐसे भी खा ले। सबसे अच्छा बादाम खाने का तरीका हैं की आप रात में बादाम को भिगो दे और सुबह उठकर उसे छीलकर खा ले । इसके लिए ज्यादा टाइम भी नहीं लगेगा। बादाम सर्दी के लिए बहुत जरुरी हैं । बादाम खाने से आपका दिमाग तो तेज होगा ही बल्कि आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

गरम हल्दी वाला दूध

सर्दी के मौसम में समय -समय पर गरम हल्दी वाला दूध पीते रहे । ज्यादा ना पी पाए तो एक कप ही पीये, पर पीये जरूर। हल्दी में रोगो से लड़ने की छमता होती हैं। हल्दी बहुत ही गुणकारी हैं। गरम हल्दी वाला दूध सप्ताह में एक बार जरूर पिए, बाकी आपकी इच्छा पर हैं। ये नुक्सान नहीं करेगा इसलिए आप अपनी सुविधा और पसंद के हिसाब से पी सकते हैं।

हरी सब्जिया

सर्दी के मौसम में सब्जियों के ऑप्शन बहुत ज्यादा होते हैं, इसलिए हरी सब्जिया, मेथी, सरसो, सोया, मूली पत्ता साग, और प्याज के पत्तो का साग बनाकर खाये। रोज कोई ना कोई हरी सब्जी अपने आहार में ले। हरी मटर का भी सेवन करे , सब्जी के माध्यम से या ऐसे ही हरी मटर को हल्का पकाकर नमक डालकर खाये।

पनीर

पनीर में भी बहुत से पौष्टिक गुण होते हैं, इसलिए सप्ताह में एक बार पनीर खाये । आप अपने घर पर ही फ्रेश पनीर बनाकर उसमे नमक डालकर भी खा सकते हैं । पनीर को खाने के लिए ये जरुरी नहीं हैं की आप पालक पनीर, कढ़ाई पनीर, मटर पनीर या कोई भी पनीर सब्जी बनाये बल्कि आप पनीर को खाली ऐसे ही खा सकते हैं । खाली ऐसे खाने में ज्यादा कोई झंझट भी नहीं हैं , और हर कोई अपने मन के अनुसार पनीर खा सकता हैं।

गरम पानी

सर्दी के मौसम के शुरवात होने से ख़तम होने तक गरम या गुनगुने पानी का सेवन करे, अगर हो सके तो आप पूरा वर्ष भी गुनगुना पानी या नार्मल पानी पी सकते हैं ।

Share This :