सफलता और असफलता mindset का गेम हैं, How to change your mindset, पर mindset को चेंज करना भी अपने आप में एक बहुत बड़ा challenge हैं, आज लोग success तो होना चाहते हैं पर अपने आप को जरा भी बदलना नहीं चाहते हैं। लाइफ में सक्सेसफुल बनने के लिए या कुछ भी करने के लिए एक अच्छे mindset का एक अलग ही रोल होता हैं।

हम सब अपने आस – पास ऐसे लोगो को देखते हैं जो एक नार्मल माहौल में भी रहकर भी अपने आप को बहुत सफल बना लेते हैं और दूसरी और बहुत से लोग सब कुछ होते हुए भी सफल नहीं हो पाते हैं, इसके पीछे सारा खेल mindset का ही हैं।

क्या आपने कभी सोचा हैं की एक ही टीचर से पढ़े हुए सभी बच्चे फर्स्ट क्यों नहीं आते हैं, एक एग्जाम में हर कोई पास क्यों नहीं होता हैं, एक ऑफिस में हर कोई बॉस क्यों नहीं होता हैं, आज हर कोई अच्छी पोस्ट और जगह पे क्यों नहीं हैं, इसके पीछे उस व्यक्ति का mindset हैं। आप वही बनते हैं जो आप सोचते हैं, और आज आप वही हैं जो आप सालो से सोच रहे थे।

How to change your mindset
How to change your mindset

एक अच्छी बात ये हैं की आप अपने mindset को चेंज कर सकते हैं, और सफलता से असफलता की और move कर सकते हैं। आज के समय इंसान की काबिलियत से ज्यादा उसका mindset ही उसे लाइफ में आगे या पीछे ले जाता हैं।

नीचे कुछ ऐसी बातें और आदतें बताई गयी हैं जिनको adopt करके आप अपने mindset को बदल सकते हैं और यकीन मानिये जिस दिन आप अपने mind को कण्ट्रोल करना समझ गए उसी दिन से आप सफलता की राह पर चल देंगे। आज ज्यादातर लोग अपने mind को खुद कण्ट्रोल ना करके दूसरों से कण्ट्रोल करवाते हैं जिसका नतीजा ये होता हैं की वह लाइफ में बहुत ज्यादा सफल नहीं हो पाते हैं।

मैडिटेशन करे

आज हम सब का जो लाइफ स्टाइल हैं, वह बाहर से देखने में जितना अच्छा लगता हैं, अंदर से उतना ही भयानक हैं, आज लोग इतना ज्यादा बिजी हैं की अपने ही बीवी – बच्चो के साथ महीनो से एक साथ नहीं बैठे होते हैं, ये कडुवा सच हैं। आज व्यक्ति अपनी रोज की जरूरतों को पूरा करने में ही मरा जा रहा हैं, ना वह किसी से अपने दर्द को कह सकता हैं और ना ही वह किसी के दर्द को सुन सकता हैं, ऐसे माहौल में आप सबको मैडिटेशन ही एक सही राह दिखायेगा।

आत्म चिंतन बहुत जरुरी हैं, नहीं तो जीवन चिंताओं के साथ एक दिन चिता में चला जाएगा। व्यस्त रहिये पर मस्त भी रहिये, अपने आप को खुश रखिये, ऐसा ना हो परिवार की जिम्मेदारियां निभाते -निभाते एक दिन आप ही ख़तम हो जाए। मैडिटेशन करने से आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तरह का वास्तविक सुख प्राप्त होगा, जो आपको कही और नहीं मिलेगा।

अच्छे लोगो से जान -पहचान रखे

आपने भी सुना होगा, जैसी संगत, वैसी रंगत, अपने दोस्तों का चुनाव सदैव सोच समझ कर करे। अक्सर लोग सोचते हैं की क्या करना थोड़ी देर ही तो बात करनी हैं, क्या फर्क पड़ता हैं, दोस्त कैसा हैं, पर आपको नहीं पता हैं की दिन भर में आप जो बोलते हैं, सुनते हैं, वह सब आपके जीवन में घटित होने वाला हैं, इसलिए अच्छे दोस्तों के साथ अपना उठना -बैठना रखे और यदि आपके दोस्त गलत हैं तो उनका साथ जितना जल्दी हो छोड़ दे, वही आपके लिए अच्छा हैं।

सच हमेशा कडुवा होता हैं, पर दवाई भी तो कडुवी होती हैं, और कडुवी दवाई जिस तरह से आपके दर्द को ख़तम कर देती हैं वैसे ही अच्छे दोस्त आपको अच्छे मार्ग पे ले जाएंगे।

पॉजिटिव सोच रखे

दुनिया में जितने अच्छे लोग हैं, उससे हजार गुना ज्यादा बुरे लोग हैं, पर आपको क्या करना, आप तो बस लोगो की अच्छाइयों को देखो और आगे बढ़ते रहे। आज जितना समय हम लोगो की बुराईया करने में लगाते हैं, उतना समय अगर हम उस व्यक्ति की एक अच्छाई बताने में लगाए तो अपना और सबका दिमाग भी शांत रहेगा।

जब भी कोई किसी व्यक्ति के बारे में बुरा बोलता हैं तो बोलने वाले को भी बहुत प्रॉब्लम होती है, इसलिए किसी की निंदा ना करे, लोगो की तारीफ करे, सच्ची तारीफ, जो आज के समय में हर कोई सुनना चाहता हैं और तारीफ की जरुरत सबको हैं ।

लाइफ में goal जरूर सेट करे

अपने जीवन को अस्त -व्यस्त मत रखिये, अपने जीवन का एक उद्देश्य बनाइये, आप दुनिया में क्यों आये हैं, आप क्या करना चाहते है, आप क्या पाना चाहते हैं, क्या यूं ही अपनी जिंदगी को व्यर्थ की बातों में ख़राब कर देंगे, नहीं ना, तो अच्छे काम करिये, जग में नाम करिये और अपना और अपने पूर्वजो का नाम रोशन कीजिये, यही जिंदगी हैं।

जिंदगी को आसान ना समझो, क्योंकि जो आसान समझते हैं वह सिर्फ इस टाइम पास की तरह जीते हैं और जो लोग जिंदगी को खाश समझते हैं, वह संसार में अपना नाम करते हैं। अपने सपनो को और बड़ा कर दो, और फिर उसके लिए काम करो, यही जिंदगी हैं। एक सपना पूरा हो जाए तो दूसरे को पूरा करो, खुद के लिए सब कुछ कर लिया हो तो अब दूसरों के लिए करो, पर रुको नहीं, थको नहीं, बस आगे, बस आगे बढ़ते रहो।

अपने आप पर विश्वास रखे

अपने mindset को वह लोग समय के अनुसार चेंज कर पाते हैं, जो स्ट्रांग होते हैं, जो लाइफ में कुछ बड़ा पाना चाहते हैं, वह छोटे -मोटे कंकड़ों- पत्थरों से नहीं घबराते हैं। किसी के कहने पे अपने आप को ना बदले, क्योंकि जो जैसा होगा, वह आपको वैसा ही बनाना चाहेगा और आप इस दुनिया में किसी के जैसे बनने नहीं आये हैं, बल्कि अपनी एक अलग पहचान बनाने आये हैं, ऐसा मेरा मानना हैं।

ईश्वर में आस्था रखे

कहते हैं की ईश्वर की मर्जी के बिना तो एक पत्ता भी नहीं हिलता है, पर ये भी सच हैं की ईश्वर भी उन्ही की मदद करता हैं जो अपनी मदद करता है। ईश्वर पे पूरा विश्वास रखकर ही काम की शुरुवात करे, और अपने ईश्वर से कहे की हे भगवान् मैं इस काम को करने जा रही हूँ आप देख लीजियेगा।

जीवन यात्रा का आनंद ले

जीवन एक लम्बी यात्रा है, कभी सुख की चादर हैं तो कभी दुःख का बाढ़, कब क्या आएगा किसी को नहीं पता हैं इसलिए आशा और निराशा दोनों दो एन्जॉय करते चले और खुश रहे।

जीवन का सार यही हैं, सब यही छूट जाएगा पर आपकी पहचान जो आप दुनिया में बनाओगे वह कभी नहीं जाएगी इसलिए कुछ ऐसा करे जिससे आप लोगो के दिमाग तक नहीं दिल तक पहुंच जाए।

Enjoy Your Life Journey

Share This :