How to complete Syllabus fast, हर व्यक्ति जो पढ़ाई कर रहा हैं, उसके लिए अपने सिलेबस को समय से और अच्छे से पूरा करना बहुत ज्यादा महत्व पूर्ण होता हैं। सिलेबस पढ़ाने और पढ़ने दोनों लोगो के लिए बहुत मायने रखता हैं।

लाइफ में किसी भी एग्जाम में पास होने के लिए हम सब को एक प्रॉपर सिलेबस को पढ़ना पड़ता हैं , पर आप कितना भी पढ़ लो जब एग्जाम का समय आता हैं तो ऐसा लगता हैं की बहुत सी चीजों के बारे में पता ही नहीं हैं, ऐसे में किस तरह से तैयारी की जाए की एग्जाम में कोई भी टेंशन ना हो।

एग्जाम टेंशन, आज बच्चो के लिए और जो लोग किसी भी कम्पटीशन की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए बहुत ही आम हैं। आप चाहे कितनी भी तैयारी कर ले, पर जब भी कोई एग्जाम होता हैं तो थोड़ी बहुत टेंशन तो हो ही जाती हैं।

अपने सिलेबस को यदि आप समय से ख़तम करना चाहते हैं और उसमे गुणवत्ता भी देना चाहते हैं तो नीचे बताई गयी बातों को अपनाये और फिर देखिये आपको ना ही एग्जाम ही डर लगेगा और ना ही एग्जाम टेंशन होगी और जब आप पूरे फ्री मन से एग्जाम देंगे तो रिजल्ट भी अच्छा ही आएगा।

How to complete Syllabus fast
How to complete Syllabus fast

पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का विश्लेषण करें

अपने सिलेबस को पूरा एक निश्चित समय पर ही कर दे , पर किसी भी व्यक्ति के लिए पूरे सिलेबस को याद करना नामुमकिन हैं, ऐसे में एक प्रॉपर प्लानिंग ही आपको एग्जाम में सफल करवाएगी। आज इतनी मोटी-मोटी किताबों को कोई भी पूरा याद नहीं कर सकता हैं। आप चाहे किसी भी क्लास में हो सबसे पहले आप पिछले वर्ष के पेपर को अच्छे से देख ले और समझ ले जिससे आपको एक आईडिया लग जाएगा की किस तरह का पेपर आएगा। आप पिछले ५ से १० वर्षो तक के पेपर का गहन अध्ययन अच्छे से करे , ज्यादातर प्रश्नं रिपीट भी होते रहते हैं। मतलब वही कहने का है की जो लोग पहले से उस एग्जाम को दे चुके हैं , उनके अनुभवों से भी सीखे।

प्राथमिकता के अनुसार अध्ययन सूची बनाये

अपने एग्जाम की डेट्स को सही से चेक कर ले, किस subject or topic का पेपर कब हैं, कौन सा पेपर पहले हैं और कौन सा बाद में है, किस पेपर में कितने दिन का गैप हैं, या गैप हैं या गैप ही नहीं हैं। पहले जो पेपर हो उसकी तैयारी करे, जो पेपर आपको ज्यादा टफ लगता हो उसकी तैयारी करे, जो प्रश्नं आपको कठिन लग रहे हो उनको पहले solve करे।

एग्जाम आने से पहले पढ़ाई स्टार्ट कर दे, हो सके तो काफी लम्बे समय से तैयारी करे और तैयारी ऐसी करे जिसको आप लम्बे समय तक यूज भी कर सके। आप जितनी अच्छी तैयारी करेंगे आपका रिजल्ट भी उतना अच्छा होगा।

पढ़ाई करते समय मुख्य पॉइंट्स बनाएं

किसी भी चैप्टर को पढ़े तो उसके चैप्टर के कुछ मुख्य पॉइंट्स को बना लो जिससे आपको उस चैप्टर के बारे में लिखने में आसानी होगी और उस चैप्टर से कोई भी रिलेटेड प्रश्नं आएगा तो आप आसानी से कर भी पाएंगे। पॉइंट्स बनाने से आपको एग्जाम टाइम में revision करने में आसानी रहेगी।

पढ़ाई करते समय केवल वही चीजें रखें जिनकी आपको उस समय जरूरत है

पढ़ाई करते समय आपको सारी बुक्स अपने पास नहीं रखनी हैं, आप सिर्फ अपने पास वही books and चीजे रखे जिनको आप उस समय कर पाए। क्योंकि यदि अपने हर सब्जेक्ट की बुक्स या नोटबुक्स अपने पास रख ली तो इससे आपको एक्स्ट्रा प्रेशर ही फील और होगा और कुछ नहीं , जाहिर सी बात हैं की आप एक समय में एक ही सब्जेक्ट को फिनिश कर सकते हैं। अपने सब्जेक्ट्स को अपने टाइम के अनुसार मैनेज करे।

पढ़ाई करते समय बार-बार या ज्यादा देर तक ब्रेक न लें

पढ़ाई करते समय बार -बार ब्रेक ना ले , क्योंकि यदि आप जल्दी -जल्दी ब्रेक लेंगे तो इससे भी mind डिस्ट्रक्ट हो सकता हैं। एक समय में एक ही काम करे, खेल के समय खेल, पढ़ाई के समय पढ़ाई, जिससे आप जो भी करेंगे वह बहुत अच्छा और परफेक्ट होगा। छोटे छोटे टार्गेट्स बनाये की 2 चैप्टर को पूरा करने के बाद ही ब्रेक लूँगा।

अच्छी नींद लें और स्वस्थ खाएं

समय से सोये, क्योंकि आप अपनी पढ़ाई और लिखाई पर तभी ध्यान दे पाएंगे जब आप अपनी नींद को पूरा करेंगे। यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी तो आप जब भी पढ़ेंगे तो हमेशा खुद को थका महसूस करेंगे और इससे आप अपनी पढ़ाई में गुणवत्ता नहीं दे पाएंगे।

भोजन संतुलित और कम करे

अपना खान पान अच्छा और सही रखे। संतुलित भोजन करे और थोड़ा कम खाये क्योंकि यदि आपने बहुत ज्यादा खाया तो आपको नींद बहुत जल्दी और ज्यादा आएगी जिससे आपकी पढ़ाई को भी भारी नुक्सान होगा इसलिए खाने को थोड़ा -थोड़ा करके खाये ना की एक ही बार में बहुत ज्यादा खा ले।

रोज बाथ ले

रोज बात ले , जिससे आप हमेशा एक्टिव रहेंगे। किसी भी काम को करने के लिए energy की need होती है। डेली बाथ लेने से एक ये भी फायदा हैं की आलस आपके आस -पास कभी नहीं आएगा।

Share This :