आज दुनिया में ऐसा ही कोई व्यक्ति होगा जिसे किसी भी चीज से डर नहीं होगा, आइये इसी पे बात करते हैं How to conquer fear.

हर व्यक्ति के जीवन में कोई ना कोई समस्या जरूर हैं, जिसकी वजह से मन में बहुत सारे डर घर कर जाते हैं, जैसे जॉब छूटने का डर, व्यापार में नुक्सान होने का डर, एग्जाम में अच्छे नंबर ना आने का डर, लाइफ में असफल हो जाने का डर, बीमार होने का डर, देर हो जाने का डर, काम समय से पूरा ना होने का डर, कोई अनहोनी होने का डर इत्यादि, ऐसे बहुत से डर जो व्यक्ति को अंदर ही अंदर परेशान कर कर देते हैं।

आज के समय में कोई माने या ना माने हर किसी के दिमाग में किसी ना किसी बात को लेकर कोई ना कोई डर जरूर रहता हैं, जिसकी वजह से ज्यादातर लोग अपनी लाइफ को enjoy नहीं कर पाते हैं।

डर को ख़तम करना क्यों जरुरी हैं ?

डर को ख़तम करना इसलिए जरुरी हैं क्योंकि आप जिस चीज या बात का डर अपने दिमाग में पालेंगे वह डर हकीकत में बदल सकता हैं। लाइफ में ऐसी कोई समस्या नहीं हैं जिसका समाधान ना हो, बस आपकी थोड़ी सी जागरूकता से लाइफ में सुख और शांति दे सकती हैं।

डर क्यों होता हैं ?

सबसे पहले तो ये समझ लेना जरुरी हैं की जिंदगी में थोड़ा बहुत डर ना हो, तो शायद कोई किसी को समझेगा भी नहीं। किसी भी बात का डर तभी होता हैं, जब आप सही नहीं होते हैं। जैसे यदि आपने सही से परीक्षा की तैयारी नहीं की हैं तो एग्जाम में ख़राब नंबर आने का डर हमेशा बना रहेगा।

हर व्यक्ति के लिए डर की परिभाषा अलग -अलग हो सकती हैं, आपका डर क्या हैं, उसे identify कीजिये और उस पर काम कीजिये।

How to conquer fear
How to conquer fear

डर को ऐसे ख़तम करे

डर को ख़तम करने के लिए कुछ बातों पे अमल करे –

डर के बारे में अपनों से बात करे

अक्सर डर हमे तब ज्यादा परेशान कर देता हैं, जब हम अपनी किसी बात को किसी से शेयर नहीं कर पाते हैं और अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं, ऐसे में डर को ख़तम करने का सबसे अच्छा उपाय हैं, अपनी बात को खुलकर कहे। अक्सर लोग डर से कम डरे होते हैं, लोगो के तानो से ज्यादा डर जाते हैं, इसलिए कभी भी किसी भी डर को अपने ऊपर हावी ना होने दे। सच बोले, क्योंकि जो लोग सच्चे होते हैं वह लाइफ में किसी से भी नहीं डरते हैं।

लाइफ में कोई सीक्रेट ना रखे

ज्यादातर वह लोग डरते हैं जो गलत काम करते हैं, इसलिए सच्चाई की राह पर ही चले जिससे आप अपनी लाइफ को सुकून से बिता सके। अक्सर लोग थोड़ी देर के एन्जॉय के लिए कुछ गलत रास्तों को अपना लेते हैं और उसकी वजह से फिर जीवन भर डरते रहते हैं, इसलिए कभी भी जाने – अनजाने में कोई गलत राह ना पकड़े। हम सब ने सुना हैं कि साँच को आँच नहीं, बिल्कुल सही हैं, जो गलत नहीं हैं, वही निर्भीक हैं, निडर हैं, खुश हैं और अपनी लाइफ में बिना डरे हुए जी रहा हैं।

ईश्वर में आस्था रखे

हर व्यक्ति को कोई ना कोई डर जरूर होता हैं, और शायद होगा भी, क्योंकि कोई भी कितना भी अपने आप को परफेक्ट कर ले, कही ना कही तो हर किसी को कम लगता ही हैं। सभी को ईश्वर पे विश्वास करना चाहिए की चाहे कितनी भी मुसीबतें आये, कितनी भी समस्याए आये, वह परम पिता मुझे हर मुसीबत और डर से बाहर निकाल लेगा।

अच्छी सोच को बढ़ावा दे

जब भी मन के भीतर कोई नकारात्मक विचार आये तो तुरंत आप उन्हें अपने मन से बाहर निकाल दे, आप उन्हें ना स्वीकारें, क्योंकि जब आप एक बार अच्छा सोचेंगे तो आपके साथ अच्छा ही होता चला जाएगा। ये दुनिया और दुनिया के लोग नकारात्मक विचारों से भरी हुए हैं, इसलिए सदैव अपने आप को सकारात्मक माहौल में रखे क्योंकि जो जैसे सोचता हैं, उसे वैसा ही मिलता हैं।

अपने आप को समय दे

समय बड़ा बलवान हैं, यदि आप किसी भी डर से बाहर निकलना चाहते हैं तो सबसे पहले खुद को समय दे। अक्सर लोग सोचते हैं की समस्या आने से पहले ही ख़तम हो जाए, पर असल जिंदगी में ऐसा नहीं होता हैं, और बहुत सी बातें किसी के बस में नहीं होती हैं, ऐसे में धैर्य रखकर समय निकल जाने का इंतजार करे। समय की एक सबसे बड़ी खासियत हैं, की ये कभी किसी के लिए नहीं रुकता हैं, ये सदैव एक ही गति से चलता रहता हैं, इसलिए जब भी आपको किसी भी बात से डर लगे तो एक लम्बी सांस लेकर उसे समय पे छोड़ दीजिये। वक़्त का पहिया आपको सुख और दुःख दोनों दिखायेगा, इसलिए घबराने की जरुरत नहीं हैं, और ना ही किसी भी बात का डर अपने मन में पैदा करने की जरुरत हैं।

समस्याओं से नजरें मिलाये

आज कौन ऐसा हैं जो दुखी नहीं हैं, पर क्या उसी दुःख को लेकर जीवन भर डर -डर के जीने में कोई होशियारी हैं, बिल्कुल नहीं हैं इसलिए जब भी कोई डर आप पर हावी होने लगे, तो उससे नजरें मिलाये, उसका सामना करे, और जब आप एक बार डर से नजरें मिलाना सीख लेंगे तो आप इस जीवन रुपी यात्रा को बहुत ही आनंदमय तरीके से जी लेंगे।

Live without fear.

Share This :