How to convert your dreams into reality, जीवन में हर इंसान छोटे -बड़े हर तरह  के सपने देखते हैं और उनको पूरा करने के भरसक प्रयास भी करते हैं ।  आपने सपने तो देखना शुरू कर दिया पर अब सवाल आता हैं की अपने सपनों को हकीकत में कैसे बदलें , इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैंने ये पोस्ट आपसे साझा की हैं । सपना और हकीकत के बीच में बहुत लम्बा फैसला हैं जिसको तय करने लिए आपको अपने आप से कुछ वादे करने होंगे जिनके बारे में नीचे चर्च करुँगी ।

आज हर इंसान अपने – अपने तरीके से अपने सपनो को पूरा करने के लिए दिन – रात एक कर रहे हैं । कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो जिनके सपने पूरे नहीं हो पाते हैं ।  सपने ना पूरे होने के क्या कारण थे , ऐसी क्या परिस्थितिया थी जिनकी वजह से सपने पूरे नहीं हो पाए ।  सपने पूरे ना होने का कारण सिर्फ आपकी मेहनत ही नहीं बल्कि आपके आस – पास का वातावरण और परिस्थितिया भी हैं , इसलिए जीवन में अगर आपका भी को सपना अधूरा रह गया हैं तो अपने आप को कोसने के बजाय उसे फिर से पूरा करने का प्यास करे , और जो चीजे आपको अभी तक जीवन में नहीं मिली हैं उसके लिए पुनः प्रयास करें ।  जो सपने आपकी पहुंच से बहुत आगे हैं उन्हें  भगवान् की  ऐसी ही इच्छा है सोचकर आगे बढे और अपने कीमती समय को नष्ट ना करें ।

ज्यादा तर लोग इस लिए भी अपने सपनो को पूरा नहीं कर पाते क्योंकि वह अपने अतीत में आये ख़राब समय  को नहीं भूल पाते और जीवन भर उन्ही पंनो को पलटते रहते हैं  जिसकी वजह से वह अपने सपने को पूरा समय और ऊर्जा नहीं दे पाते हैं इसलिए आपने चाहे जितना भी बुरा समय ही क्यों ना देखा हो अब आप अपने सपने को पूरा करने में अपना समय और ऊर्जा दे ।  आप ये ना सोचे की अभी तो उम्र चली गयी ऊर्जा चली गयी अब कैसे होगा । जब आप अपने सपने को पूरा करेंगे तभी आप अपने मन को भी शांत कर पाएंगे । 

अगर आप में हौसला हैं तो कितनी ही  समस्याए क्यों ना जाए आप न ही रुकोगे और ना ही पीछे मुड़कर देखोगे । एक बात यह भी बिलकुल सच है की हैं  जो होता हैं वह अच्छे के लिए होता हैं ये बात भले ही आपको आज ना समझ में आये पर थोड़े समय के बाद सब समझ में आने लगेगा ।  समय के अनुसार आपके सपने तो बदलते रहेंगे , इसलिए कभी भी किसी चीज के ना मिलने पर जीवन में हताश ना हो बल्कि आप अपने सपने को फिर से पूरा करने का प्रयास करे । अब मैं आपको ये बताउंगी की कैसे हम अपने सपने को पूरा कर सकते हैं

अपने सपनों को हकीकत में कैसे बदलें
अपने सपनों को हकीकत में कैसे बदलें

सपनो को हकीकत में बदलने के तरीके

  • ढृढ़-निश्चय
  • कठिन परिश्रम
  • Stay Positive
  • One dream at a time
  • सपना अपनी छमता और परिस्थितयों के अनुसार देखे

ढृढ़-निश्चय

सपना देखना और उसे पूरा करना दो अलग – अलग चीजे हैं , ना जाने कितने लोग कितने सपने हर रोज देखते हैं पर उसे पूरा तो सिर्फ वही लोग कर पाते हैं जिनमे ढृढ़-निश्चय होता हैं  ।

कठिन परिश्रम

आपको अपने सपने को पूरा करने के लिए कठिन परिश्रम करना होगा और करते रहना होगा जब तक की आप अपना सपना पूरा ना कर ले ।  हो सकता एक बार के प्रयास में सपना न पूरा हो तो आपको बार – बार प्रयास करने के लिए के लिए भी रेडी रहना होगा ।

Stay Positive

आपको आपके सपनो को हकीकत में बदलने के बीच में कई उतार – चढाव आएंगे , इस समय में आपको सेल्फ मोटिवेटेड और पॉजिटिव रहना हैं अगर आप थोड़ा सा भी नेगेटिव हुए या ेन्सॉरगे हुए तो आप उस सपने को ड्राप कर सकते हैं ।

One dream at a time

एक समय में एक ही सपने को पूरा करने का प्रयास करे, जैसे अगर आप विद्यार्थी हैं और आप परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो आप परीक्षा के दौरान सिर्फ अपनी पढाई पर ही फोकस करें , उस दौरान को अन्य एक्टिविटी ना करें । बहुत सारे लोग एक साथ बहुत सारे सपनो  को पूरा करने का प्रयास करते हैं ।

सपना अपनी छमता और परिस्थितयों के अनुसार देखे

छमता से तात्पर्य यह नहीं की आप कम योग्य हैं बल्कि यह है की आप के पास कितने चान्सेस हैं उस सपने को पूरा करने के लिए और आप अपनी वर्तमान स्थित को देखते हुए निर्णय ले ।  हर इंसान एक जैसे वातावरण में नहीं रहता हैं । कुछ लोग तो जिम्मेदारियों के कारण भी अपने बारे में और अपने सपनों के बारे में सोच तक नहीं पाते उनको हकीकत बनाना तो बहुत दूर की बात हैं  ।

Share This :